इन तरीकों से करें प्लास्टिक के डिब्बों की सफाई

By: Priyanka Thu, 27 Feb 2020 5:06 PM

इन तरीकों से करें प्लास्टिक के डिब्बों की सफाई

इंडियन किचन में स्टील के बर्तोनों के साथ ही प्लास्टिक के बर्तनों का भी बहुत इस्तेमाल होते हैं। खासतौर पर मसालों, दालों, आटा और खाने पीने के अन्य सामान को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के कंटेनर्स का बहुत इस्तेमाल होता है। लंच बॉक्स भी प्लास्टिक के काफी प्रचलित हैं। मगर इनका प्रयोग करने से कुछ दिन तो यह ठीक रहते हैं मगर रोजाना इस्तेमाल से इनमें खाने का दाग और उसकी महक बस कर रह जाती हैं। ऐसे में यह दिखने में तो बुरे लगते ही हैं साथ ही उनमें जो महक आती है वह खाने के स्वाद को बिगाड़ देती हैं।

plastic containers,plastic containers cleaning tips,tips to clean the plastic containers,kitchen tips,household tips,home decor tips ,प्लास्टिक के डिब्बों को ऐसे करें साफ़ , हाउसहोल्ड टिप्स, कित्सहं टिप्स, होम डेकोर टिप्स

बदबू दूर करने के लिए

अगर आपके प्लास्टिक के बॉक्स से बदबू आ रही है तो यह घरेलू उपाय आपके लिए उपयोगी रहेगा। एक बाल्टी गर्म पानी ले लें और उसमें तीन चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। प्लास्टिक के इन बॉक्स को बाल्टी में डाल दें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साफ करें। आप चाहें तो बाल्टी के इस पानी में नींबू का रस और सिरका भी मिला सकते हैं।

जिद्दी दाग

अगर आपके प्लास्टिक के डिब्बों पर जिद्दी दाग हैं तो उन्हें साफ करने के लिए क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहेगा। दाग लगे डिब्बों को ब्लीच के इस मिश्रण में डालें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साबुन से धो लें। दाग दूर हो जाएंगे।



plastic containers,plastic containers cleaning tips,tips to clean the plastic containers,kitchen tips,household tips,home decor tips ,प्लास्टिक के डिब्बों को ऐसे करें साफ़ , हाउसहोल्ड टिप्स, कित्सहं टिप्स, होम डेकोर टिप्स

बेकिंग सोडा से करें सफाई

प्लास्टिक कंटेनर्स या डिब्बों को ज्यादा इस्तेमाल करनें के बाद उनका रंग तो फीका पड़ ही जाता है साथ उनमें से अजीब सी महक आने लगती हैं। अगर आपको लगता है कि आपके किचन कंटेनर्स में से बदबू आ रही है तो एक बाल्टी में गर्म पानी भर लीजिए। इसमें तीन चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए। अब अपने कंटेनर्स को बाल्टी में डुबो दीलिए। इस बात का ध्यान रखिएगा कि कंटेनर्स पानी में पूरी तरह से डूब गए हों। कंटेनर्स को लगभग आधे घंटे के लिए पानी में डुबोकर ही रखें। आधे घंटे बाद उन्हें बाहर निकालकर साफ पानी से धो लें।बावजूद इसके अगर

कंटेनर्स में बदबू रह गई हो तो आप ये दूसरा तरीका अपना सकते हैं।

रख-रखाव

अगर आप नहीं चाहते कि प्लास्टिक के डिब्बों से बदबू आए तो एक बात का ख्याल हमेशा रखें कि इनमें लंबे समय तक खाना न रखें। साथ ही हर कंटेनर माइक्रोवेव फ्रेंडली हो, यह जरूरी नहीं। ऐसे में बिना जांचें इन्हें माइक्रोवेव में न रखें।

कॉफ़ी

बदबूदार प्लास्टिक के डिब्बे को साफ करने के लिये उसमें काफी पाउडर चाहे तो सूखा या गीला कर के रखें। काफी पाउडर को कंटेनर में ही रहने दें। हो सके तो काफी को पूरे डिब्बे के अदंर रगड़ दें।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com