आंवले का सेवन कई बीमारियों के लिए बनता हैं घातक, इसके 21 फायदे जान रहें स्वस्थ

By: Ankur Wed, 29 Dec 2021 6:51 PM

आंवले का सेवन कई बीमारियों के लिए बनता हैं घातक, इसके 21 फायदे जान रहें स्वस्थ

स्वस्थ रहना सभी की चाहत होती हैं और इसके लिए सभी अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करते नजर आ रहे हैं। खानपान में ऐसी चीजों को शामिल किया जाने लगा हैं जो घातक बीमारियों पर लगाम लगाने का काम करें। ऐसे में एक खाद्य पदार्थ का नाम सामने आता हैं आंवला। कैल्शियम, पोटसियम, एंटीऑक्सिडेंट्स, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, विटामिन सी, आयरन, विटामिन जैसे कई पोषक तत्वों से युक्त यह आहार आपको सेहतमंद बनाए रख सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको आंवले के सेवन के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। यह कई बीमारियों को जड़ से मिटाने की शक्ति रखता है। तो आइये जानते हैं किस तरह आंवला बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

Health tips,health tips in hindi,amla benefits

- ख़ून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आँवले के रस का सेवन करना चाहिए। आँवला शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में सहायक होता है। इसलिए ख़ून की कमी दूर करने के लिए आँवले के रस या पाउडर के अलावा जूस, मुरब्बा, जैम, अचार, सब्ज़ी या अन्य किसी भी रूप में भी आँवले का नियमित रूप से सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

- आँवले के सेवन से ख़ून साफ़ होता है। इसलिए आँवले के सेवन से कील-मुहाँसों व त्वचा की विभिन्न समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

- आँवले में क्रोमीयम होता है जिससे डायबिटीज़ के इलाज में मदद मिलती है।

- आँवले के पाउडर का सेवन शहद और गुनगुने पानी के साथ करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

Health tips,health tips in hindi,amla benefits

- आँवले में फ़ाइबर प्रचूर मात्रा में होता है। इसलिए इसके सेवन से पाचन क्रिया सुचारू रखने में लाभ मिलता है। ऐसिडिटी की समस्या होने पर भी आँवला के सेवन से लाभ मिलता है। इसके लिए आँवला पाउडर को चीनी के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए। आँवले के जूस का नियमित सेवन करने से पेट की हर तरह की तकलीफ़ से छुटकारा मिलता है।

- आँवले का सेवन करने से हृदय की मांसपेशियाँ मज़बूत होती हैं। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और नलिकाओं में अवरोध को समाप्त करता है। इसलिए दिल के रोगियों को आँवले के सेवन से लाभ मिलता है।

- पथरी की समस्या में भी आँवला कारगर है। पथरी होने पर आँवले के पाउडर को मूली के रस में मिलाकर नियमित सेवन करने से जल्दी ही पथरी गल जाती है।

- बुखार से निजात पाने के लिए आँवले के रस का सेवन करना चाहिए।

Health tips,health tips in hindi,amla benefits

- दिमाग़ मज़बूत बनाने और याददाश्त बढ़ाने के लिए आँवला फ़ायदेमंद होता है। पढ़ाई करने वाले बच्चे अगर आँवला का सेवन किया करें तो उनका दिमाग़ तेज़ होता है।

- आँवले के रस के सेवन से बवासीर की बीमारी में लाभ मिलता है।

- बार-बार हिचकी आने पर भी आँवले के रस में मिश्री मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा आँवला पाउडर या रस में शहद मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है।

- कुष्ठ रोग में आँवले के रस का सेवन करने से लाभ मिलता है।

- मूत्र विकार होने पर आँवले का सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके लिए आँवले के पाउडर का सेवन करें या आँवले के छाल और रस का सेवन करें।

Health tips,health tips in hindi,amla benefits

- आँवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसलिए यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है। आज जब हम सभी लोगों को कोरोना संक्रमण का डर है, हम नियमित रूप से आँवले का सेवन करके वाइरल संक्रमण, कोरोना और अन्य प्रकार के संक्रमण का ख़तरा कम कर सकते हैं।

- नकसीर की समस्या में आँवले के सेवन से लाभ मिलता है।

- महिलाओं की माहवारी से संबंधित दर्द, अनियमितता व अन्य समस्याओं और विभिन्न स्त्री रोगों में आँवले का सेवन लाभकारी है।

- आँवले का सेवन करने से तनाव से राहत मिलती है। आँवले का तेल लगाने से सर में ठंडक मिलती है। इससे नींद भी अच्छी आती है।

Health tips,health tips in hindi,amla benefits

- आँवला आँखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद असरदार है। इसके लिए रोज़ाना एक चम्मच आँवला पाउडर शहद के साथ लें या आँवला रस का सेवन करें। मोतियाबिंद के रोगियों के लिए भी आँवला अमृत के समान है। इन रोगियों को नियमित रूप से आँवला का सेवन करना चाहिए।

- दाँत का दर्द और कैविटी की समस्या होने पर आँवले के रस और कपूर के मिश्रण को मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है। दाँतों की कई प्रकार की बीमारियों में आँवला असरदार है।

- ज़्यादा गर्मी लगने पर आँवले के रस का सेवन करने से राहत मिलती है। इसके अलावा इससे उग्रता और उत्तेजना से भी शांति मिलती है। अचानक से पसीना आना, धातु रोग, प्रदर, प्रमेय जैसे रोगों में भी आँवले का रस लाभदायक है।

- आँवले के रस को मिश्री में मिलाकर सेवन करने से उल्टियाँ रुक जाती हैं। दिन में कम-से-कम दो से तीन बार इस मिश्रण का सेवन करें।

ये भी पढ़े :

# कमर दर्द से परेशान रहती हैं महिलाएं, इन योगासन की मदद से दूर करें अपनी पीड़ा

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com