घर का फ्रंट डोर डालता हैं मेहमानों पर इम्प्रेशन, सजाने के लिए लगाए ये 8 पौधे

By: Ankur Mon, 10 Jan 2022 4:21 PM

घर का फ्रंट डोर डालता हैं मेहमानों पर इम्प्रेशन, सजाने के लिए लगाए ये 8 पौधे

घर पर कभी भी मेहमान आते हैं तो वह आपके घर को देखते हैं जिससे आपका इम्प्रेशन जुड़ा होता हैं। इसलिए सभी अपने घर की अच्छे से साफ़-सफाई करते हुए घर के हर हिस्से को सजाने की कोशिश करते है। लेकिन देखा जाता हैं कि लोग अपने घर के फ्रंट डोर को सजाना भूल जाते हैं जबकि आपके घर का पहला हिस्सा फ्रंट डोर ही होता हैं जो आकर्षक हो तो आपका इम्प्रेशन और बढ़ जाता हैं। ऐसे में आप पौधों की मदद ले सकते हैं जिससे घर का फ्रंट डोर सजाया जा सकता हैं और मेहमानों पर इम्प्रेशन। तो आइये जानते हैं उन पौधों के बारे में जिनकी मदद से आप अपने होम एंट्रेंस को प्रभावशाली बना सकते है।

plants to decorate the main gate of house,household tips,hoemedecor tips

सिट्रस ट्री

आपको नीबू या संतरे का पेड़ उगाने के लिए बड़े आंगन की जरूरत नहीं है। आप एक सिट्रस ट्री को वास्तव में अपने फ्रंट डोर के पास भी उगा सकते हैं। बस इस बात का ख्याल रखें कि यह धूप और हवा से प्रोटेक्टेड और सर्दियों में इसे इनडोर के लिए रखें।

लेडी स्लिपर ऑर्किड

यह खूबसूरत पौधा आपके घर को एक एस्थेटिक वाइब देगा। स्लिपर शेप के इस पौधे को स्पेशल केयर की जरूरत होती है। यह दुर्लभ है और अधिकांश रूप से पहाड़ी इलाकों में पाए जाते हैं।

अम्ब्रेला ट्री

ये पौधे ब्राइट इनडायरेक्ट लाइट और गर्म तापमान पसंद करते हैं। आप इसे मनचाहा आकार भी दे सकते हैं, लेकिन सूरज की रोशनी की तरफ बढ़ने के साथ-साथ इसे बार-बार घुमाना न भूलें। और जब तापमान गिरना शुरू होता है, तो आपको उन्हें इनडोर ले जाना होगा।

plants to decorate the main gate of house,household tips,hoemedecor tips

बॉक्सवुड टोपरी

बॉक्सवुड टोपरी के एक पेयर केसाथ आपका फ्रंट डोर और उत्तम दर्जे दिखेगा। वे कम रखरखाव और ठंडे मौसम के लिए अच्छे है।

ट्रेडिशंटिया ज़ेब्रिना

ट्रेडिशंटिया ज़ेब्रिना एक ट्रेलिंग प्लांट है जो कि कम रखरखाव के साथ आपके फ्रंट डोर को आकर्षक बनाता है। आपको इसे थोड़ी छायादार जगह पर रखना चाहिए क्योंकि पत्तियों पर इसकी स्ट्रिप्स फेड हो जाती है।

इंग्लिश आइवी

यदि आपके यहां एक छायादार प्रवेश द्वार है, तो इंग्लिश आइवी आपके लिए सबसे अच्छा है। यह एक ट्रेलिंग प्लांट है जो आपके डोर को फ्रेम भी कर सकता है।

पेटुनिया

यदि आपके प्रवेश द्वार के पास बहुत अधिक धूप है, तो पेटुनिया का विकल्प चुनें। इसके फूल आपके फ्रंट डोर को जीवंत बना देंगे। अपने सुंदर रंगीन फूलों के कारण पेटुनिया बहुत मशहूर फूल है और इसकी पत्तियां रोएंदार और शाखाओं वाली होती हैं। इस पौधे को धूप वाली जगह पसंद है।

एरेका पाम

घर के अंदर और बाहर दोनों जगह उगा सकते हैं। इस पत्तेदार पौधे को वहां लगाना चाहिए जहां सीधी धूप न हो। यह डायरेक्ट सनसाइट से पीला हो जाता है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com