क्या आपके अचार में भी लग जाती हैं फंगस, इन टिप्स की मदद से करें इसका रखरखाव

By: Ankur Thu, 21 Oct 2021 7:12 PM

क्या आपके अचार में भी लग जाती हैं फंगस, इन टिप्स की मदद से करें इसका रखरखाव

भारतीय भोजन में अचार का महत्वपूर्ण स्थान हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता हैं। देखा जाता हैं कि घरों में सालभर का अचार एकसाथ बनाया जाता हैं। ऐसे में इसे संभाल कर रखना भी एक बड़ी समस्या बन जाती हैं। कई बार अचार का सही सार-संभाल नहीं किया जाता हैं तो इनमें फंगस लग जाती है। ऐसे में अचार खराब होने पर इसे फेंकना की नौबत आ जाती है। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से लंबे समय तक अचार को सुरक्षित रखा जा सकता हैं।

मसालों का रखें ध्यान

अचार बनाने के पहले इसके मसालों को धूप में अच्छे से सुखा लें। उसके बाद मसालों को हल्का सा रोस्ट करके ही अचार बनाएं। इससे आपका अचार टेस्टी बनेगा। साथ ही इसमें फंगस लगने का खतरा कम रहेगा।

home tips,pickle care tips,fungus in pickle

हींग का ऐसे करें इस्तेमाल

आप हींग की मदद से भी अचार को फंगस लगने से बचा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में हींग जला दें। फिर उसके ऊपर अचार का कंटेनर उल्टा करके रख दें। इससे हींग का सारा धुआं उसमें भर जाएगा। उसके बाद इसमें अचार भर दें। ऐसा करने से आपका अचार लंबे समय तक फ्रेश रहेगा।

तेल-नमक का रखें ध्यान


अचार में मौजूद तेल व नमक प्रिजर्वेटिव का काम करते हैं। इससे अचार को फंगस लगने से बचाव रहता है। ऐसे में आप लंबे समय तक अचार का सेवन कर सकती है। इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि आपका अचार में नमक की मात्रा एकदम सही हो। इसके साथ ही अचार पूरी तरह से तेल में डुबा हो।

अचार रखने के लिए सही कंटेनर चुनें


अक्सर महिलाएं अचार को किसी भी कंटेनर में रख लेती है। मगर इसे किसी खास धातु वाले कंटेनर में ही रखना चाहिए। नहीं तो अचार जल्दी खराब होने का खतरा रहता है। इसके लिए एल्यूमीनियम या किसी अन्य धातु में रखने से बचें। अचार को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए कांच की बर्नी का इस्तेमाल करें।

home tips,pickle care tips,fungus in pickle

हाथ से अचार निकालने से बचें

अगर आप भी अचार को हाथ से निकालती है तो अपनी इस आदत को सुधार लें। इससे अचार में फंगस लगने का खतरा रहता है। इसलिए अचार को निकालने के लिए हमेशा लकड़ी या सूखा चम्मच इस्तेमाल करें। इसके साथ ही अचार के डिब्बे में चम्मच रखने की गलती ना करें।

छोटे कंटेनर का करें इस्तेमाल


अक्सर बड़े कंटेनर से बार-बार अचार निकालने से उसमें फंगस लगने का खतरा रहता है। ऐसे में अचार को खराब करने की जगह पर आप इसे छोटे-छोटे कंटेनर में भरकर रख सकती है। इससे आप बिना किसी परेशानी के अचार खाने का मजा ले सकते हैं।

धूप दिखाएं


अचार को पूरी धूप मिलने से वह अच्छे से बन जाता है। इसलिए आप भी अचार को धूप में जरूर रखें। इसके अलावा अचार पूरी तरह बनने के बावजूद भी इसे बीच-बीच में धूप दिखाएं। इससे आपका अचार लंबे समय तक सही रहेगा।

ये भी पढ़े :

# मां बनने के बाद महिला ने बनाई एक रूलबुक, शर्ते पूरी करने वाला ही मिल पाता हैं बच्चे से

# 4 साल के छोटे बच्चे ने पिता के मोबाइल से कर डाला पुलिस को फोन, इसके पीछे की वजह चौकाने वाली

# आसमान में उड़ते हवाई जहाज से गिरा मल, बगीचे में खड़ा शख्स सिर से पैर तक हुआ तरबतर

# Karwa Chauth Special Gifts : करवा चौथ पर पत्नी को दें ये खास गिफ्ट्स, हो जाएंगी खुश

# सोशल मीडिया पर मर्दों को दीवाना बना रही दाढ़ी वाली महिला, वीडियो को मिलते हैं लाखों लाइक्स

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com