सर्दियों में बेहद जरूरी हैं मॉइस्चराइजर, ऑयली स्किन के लिए घर पर ही बनाएं इन 5 तरीकों से

By: Ankur Tue, 19 Oct 2021 6:46 PM

सर्दियों में बेहद जरूरी हैं मॉइस्चराइजर, ऑयली स्किन के लिए घर पर ही बनाएं इन 5 तरीकों से

सर्दियों का समय आ चुका हैं जिसका असर त्वचा पर भी दिखने लगा हैं। सर्दियों के दिनों में त्वचा भी फटने लगती हैं एयर नमी छिनने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं की त्वचा को मॉइस्चराइज किया जाए ताकि त्वचा का निखार बना रहे। बाजार में मिलने वाले मॉइस्चराइजर से अच्छा हैं घर पर ही असरदार प्राकृतिक मॉइस्चराइजर बनाया जाए जो स्किन के लिए लाभदायी साबित हो। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू मॉइस्चराइजर की जानकारी देने जा रहे हैं जो ऑयली स्किन के लिए प्रभावी साबित होंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,moisturiser

गुलाब की पंखुड़ियां और एलोवेरा से बनाएं मॉइस्चराइजर

गुलाब की पंखुड़ियों का अर्क त्वचा में सूजन को रोकती है और त्वचा की टोनिंग करती है।तो वहीं एलोवेरा न केवल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ कर सकता है बल्कि इसे यूवी किरणों की क्षति से भी बचाता है। गुलाब त्वचा को साफ करता है और सारी गंदगी को हटा देता है, जबकि एलोवेरा मुंहासों को कम करा है और त्वचा की जलन और सूजन को ठीक करता है। साथ ही ये दोनों मिल कर ऑयली स्किन को साथ करते हैं और त्वचा में ऑयल प्रोडक्शन को रोकते हैं। इस मॉइस्चराइजर को बनाने के लिए एक सॉस पैन में थोड़ा सा गुलाब जल लें और उसमें एक कप गुलाब की पंखुड़ियां डालें। इसे उबाल लें। घोल को ठंडा करके छान लें। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और छोड़ दें। ऐसा आप हर रात सोने से पहले करते रहें।

beauty tips,beauty tips in hindi,moisturiser

नींबू और शहद से बनाएं मॉइस्चराइजर

नींबू ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ मुंहासों को कम करने में मदद करता है। ये तीनों मिल कर ऑयली स्किन पर ऑयल कंट्रोल करने के साथ इसे मॉइस्चराइज करने में भी मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए 1 नींबू निचोड़ें और उसमें शहद मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। इसे सप्ताह में 1-2 बार दोहराएं।

beauty tips,beauty tips in hindi,moisturiser

एलोवेरा, बादाम और नारियल तेल से बनाएं मॉइस्चराइजर

इन तीन शक्तिशाली अवयवों का संयोजन ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा अपने हल्के बनावट और मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है जो त्वचा को साफ करने के साथ नमी भी देता है। इसके अलावा बादाम के तेल में विटामिन ई अतिरिक्त सेबम को भी अवशोषित करता है और त्वचा की रंगत निखारता है। साथ ही नारियल तेल लंबे समय तक त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए जाना जाता है। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल, बादाम का तेल और नारियल तेल मिलाएं। फिर सबको मिला कर डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखें। अब ठंडा होने पर चेहरे पर लगाएं।

beauty tips,beauty tips in hindi,moisturiser

मिल्क एंड ऑलिव ऑयल मॉइस्चराइजर

मिल्क एंड ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) मॉइस्चराइजर ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये ऑयली, मुंहासे वाली त्वचा के लिए एक अद्भुत मॉइस्चराइजर है। जैतून के तेल में नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करते हैं। नींबू अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपके चेहरे को लंबे समय तक तेल मुक्त रखता है। साथ ही इसमें दूध मिलाना ऑयली स्किन के लिए एक अद्भुत मॉइस्चराइजर बनाता है क्योंकि दूध लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है और इसमें शांत करने वाले गुण होते हैं। यह मौजूदा मुंहासों को कम करने और भविष्य में होने वाले मुंहासों को रोकने में मदद करता है। इसके लिए कच्चा दूध लें। हल्का सा ऑलिव ऑयल मिलाएं। फिर 2 बूंद नींबू मिलाएं। एक बाउल में सभी सामग्री को एक साथ मिला लें और अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।

beauty tips,beauty tips in hindi,moisturiser

सूरजमुखी के बीज का तेल लगाएं

सूरजमुखी के बीज के तेल में लिनोलिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और स्किन में अतिरिक्त ऑयल प्रोडक्शन को रोकता है। इसके लिए सूरजमुखी के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपनी त्वचा में मालिश करें। ऐसा दिन में कम से कम एक बार करें ताकि आपकी त्वचा में नमी बनी रहे। फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। lifeberrys हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें।)

ये भी पढ़े :

# कहीं आप भी तो नहीं करते हेडफोन और ईयरफोन का अधिक इस्तेमाल, नुकसान जान बढ़ जाएगी चिंता

# बुखार के बाद होने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए आहार में शामिल करें ये 7 चीजें

# उत्तर भारत के ये 6 मंदिर बनते हैं आस्था के साथ पर्यटन का भी केंद्र, लगता हैं भक्तों का जमावड़ा

# पिंकसिटी की ये 7 जगहें दर्शाती हैं भारतीय संस्कृति और धरोहर की झलक, लें यहां की सैर का मजा

# नए शादीशुदा जीवन में प्यार की मिठास बनाए रखने के लिए इन तरीकों से करें पत्नी को खुश

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com