एक गांव ऐसा जहां खरीदा-बेचा नहीं जाता दूध, मुफ्त मिलता है सभी को, ये है वजह

By: Pinki Wed, 09 June 2021 11:19 AM

एक गांव ऐसा जहां खरीदा-बेचा नहीं जाता दूध, मुफ्त मिलता है सभी को, ये है वजह

देश में दूध के दाम 60-70 रूपये लीटर के आस-पास है लेकिन अगर हम आपको कहे कि भारत में एक ऐसा गांव है जहां दूध मुफ्त मे मिलता है तो आप जरुर चौक जायेंगे। लेकिन यह बात सच है. हम बात कर रहे है आंध्र प्रदेश के गंजीहली गांव की। जहां लोग दूध खरीदते या बेचते नहीं हैं। अगर किसी को जरूरत होती है, तो उसे मुफ्त में ही दूध उपलब्ध कराया जाता है। कुर्नूल जिले के गोनगंडला मंडल के 1100 परिवारों वाले गंजीहली गांव में 4750 लोग रहते हैं। यहां 120 गाय और 20 भैंस हैं। इनके मालिक हर रोज करीब एक हजार लीटर दूध का उत्पादन करते हैं। खास बात है कि इस उत्पादन को डेयरी या लोगों को बेचा नहीं जाता है। साथ ही ग्रामीण इसे खरीदते भी नहीं हैं। यहां दूध बगैर किसी भुगतान के दिया जाता है। ग्रामीण सालों से इस नियम को मान रहे हैं।

40 साल पुरानी है कहानी

करीब 40 साल पहले गांव में एक बड़े साहब रहते थे। यहां उनके नाम की एक दरगाह भी है। बड़े साहब को गांव के नागी रेड्डी से मुफ्त में दूध मिलता था। एक बार उनके बेटे हुसैन साहब हाथ में कटोरा लेकर रेड्डी के घर पर दूध लेने के लिए गए, लेकिन गाय की मौत होने के चलते उन्हें दूध नहीं मिला। इस बात की जानकारी लगी, तो बड़े साहब ने हुसैन साहब को गांव के किसी अन्य घर से दूध लाने के लिए कहा।

हालांकि, उन्हें सभी के मना करने के चलते किसी भी घर से दूध नहीं मिला। कहा जाता है कि इसके बाद उन्होंने नागी रेड्डी की मृत गाय को एक जीवनदान दिया। उन्होंने कहा था कि गांववालों को दूध बेचना या खरीदना नहीं चाहिए और इसे सभी लोगों को मुफ्त में देना चाहिए। इसके साथ ही श्राप भी दिया गया कि जो परिवार इस बात को जो नहीं मानेगा वो बर्बाद हो जाएगा। कुछ गांववालों का कहना है कि जिन परिवारों ने इन नियमों को पालन नहीं किया, वे आर्थिक रूप से टूट गए। इस नियम को गांव का हर परिवार मानता है। गांव में होटल या चाय की दुकान वालों को अपने कारोबार के लिए दूसरे गांव से दूध खरीदना पड़ता है।

ये भी पढ़े :

# वैक्सीनेशन पर सरकार का प्लान, 100 करोड़ वैक्सीन के दिए आर्डर, अगस्त से हर दिन लगेगी 1 करोड़ डोज

# देश में बीते दिन 92,719 नए कोरोना मरीज मिले, 1.62 लाख ठीक भी हुए; 2,222 की मौत

# इन 4 राशियों पर सदा मेहरबान रहती हैं धन की देवी मां लक्ष्मी, कभी नहीं रहती कोई कमी

# क्या आपको याद हैं अठन्नी यानी 50 पैसे का सिक्का, अगर आपके पास हैं तो बन सकते हैं लखपति

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com