• होम
  • होम डेकोर
  • बिना फ्रिज के भी की जा सकती हैं चीजों की सार-संभाल, जानें कैसे

बिना फ्रिज के भी की जा सकती हैं चीजों की सार-संभाल, जानें कैसे

By: Ankur Fri, 04 Dec 2020 6:12 PM

बिना फ्रिज के भी की जा सकती हैं चीजों की सार-संभाल, जानें कैसे

आज के समय में हर घर में फ्रिज देखने को मिल ही जाता हैं जो गर्मियों में तो ठन्डे पानी के काम आता ही हैं। लेकिन इसी के साथ ही कई सामानों की देखभाल के भी काम आता हैं। लोग घर से बाहर भी जाते हैं तो फ्रिज चालू ही रहता हैं ताकि उसमें पड़ा सामान खराब ना हो जाए। लेकिन कई बार ओसे मौके आते हैं जब लंबे समय तक बिजली चली जाए या फ्रिज खराब हो जाए। ऐसे समय में आपको जानकारी होना जरूरी हैं कि सामान का सार-संभाल कैसे किया जाए ताकि वह खराब ना हो। आज इस कड़ी में हम आपको बिना फ्रिज के चीजों को सुरक्षित रखने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सब्जियां

सब्जियों को काट कर उसे धूप में सुखा कर बैक्टीरिया से बचाया जा सकता है। सब्जियों को धूप लगने से ये हैल्दी होने के साथ और भी टेस्टी हो जाती है। असल में, सूखने के कारण सब्जियों से पानी निकलता है। ऐसे में इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है।

home tips,kitchen tips,things without fridge,food care tips ,होम टिप्स, किचन टिप्स, बिना फ्रिज के चीजें, भोजन की देखभाल

जैम और बटर

बटर और जैम को फ्रिज में ही रखा जाता है। नहीं तो ये खराब हो सकते हैं। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए आप इसे ठंडे पानी के बाउल में रख सकती है। इससे ये कुछ दिनों तक आराम से खाने के लायक रहेंगे।

दूध

दूध को तो सिर्फ उबाल कर ही सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसे में दूध को उबालने पर इसमें 1 चम्मच शहद मिला दें। इससे दूध जल्दी खराब नहीं होगा।

बिस्किट्स और स्नैक्स

असल में, ये चीजें खराब नहीं होती है। मगर नमी आ जाने के चलते स्नैक्स खाने के लायक नहीं रहते हैं। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए आप इन्हें एयर टाइट प्लास्टिक के डिब्बों में रखें। इसके अलावा इन्हें पॉलीथीन बैग्स में भी रखा जा सकता है।

home tips,kitchen tips,things without fridge,food care tips ,होम टिप्स, किचन टिप्स, बिना फ्रिज के चीजें, भोजन की देखभाल

अंडा

इसपर बैक्टीरिया होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में इसका कुछ दिनों तक सेवन करने के लिए आप 2 उपायों को अपना सकती है। पहला- आप अंडों को ठंडे पानी में डुबो कर रखें। दूसरा- इसे उबाल कर और तल कर रख सकती है। अगर आप इसे तलने की सोच रही है तो इसे तलने के बाद बाउल में रख कर पेपर से ढक दें।

ड्राई फ्रूट्स

वैसे तो सूखे मेवों को बाहर किचन या किसी भी जगह पर स्टोर किया जा सकता है। मगर इसपर नमी जमा होने पर कीड़े लगने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए इसे सूरज की रोशनी पर रखना सही रहेगा। इससे इसपर जमा नमी सूख जाएगी। बाद में इसे एयर टाइट कंटेनर में बंद करके स्टोर करें।

दही

दही भी जल्दी ही खराब होनी वाली चीज हैं। इसे बैक्टीरिया से बचाने के लिए इसमें 2-3 चम्मच शहद मिलाएं। इससे यह आसानी से 1-2 दिन खाने के लायक रहेगा।

ये भी पढ़े :

# इन तरीकों से करें मिठाइयों में इस्तेमाल होने वाले मावे के असली या नकली होने की पहचान

# इस तरह करें रसोई के बर्तनों की सफाई, कम मेहनत में होगा ज्यादा काम

# किचन से आने वाली बदबू बनती हैं समस्या, इन टिप्स की मदद से दूर करें परेशानी

# उबली चाय को फेंकने की बजाय इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे हैरान करने वाले

# करवाचौथ पर चाहते हैं मेहंदी का गहरा रंग, इन टिप्स की मदद से अच्छे रचेंगे हाथ

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com