लाना चाहते हैं मां के चेहरे पर मुस्कान, ले जाएं उन्हें इन 10 जगहों पर घुमाने

By: Ankur Thu, 01 Sept 2022 10:40 PM

लाना चाहते हैं मां के चेहरे पर मुस्कान, ले जाएं उन्हें इन 10 जगहों पर घुमाने

मां को त्याग की मूरत कहा जाता हैं जो आपके जन्म लेने से पहले और अपने मरने तक आपके लिए कई सुखों का त्याग करती हैं। ऐसे में आपकी भी जिम्मेदारी बनती हैं कि अपनी मां को खुशियां दे। वैसे तो हमें हर दिन अपनी मां के चेहरे पर मुस्कान लानी चाहिए और इसके लिए नए-नए तरीके खोजने चाहिए। ऐसे में आप अपनी मां को बाहर घुमाने ले जा सकते हैं जिससे उन्हें भी कुछ दिन का आराम मिलेगा और उनके चेहरे पर मुस्कान आएगी। अपनी मां की पसंद की जगह पर यात्रा की योजना बनाएं जो कि उनके लिए बड़ा तोहफा होगा। आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं जहां मां के साथ घूमने जाया जा सकता हैं और खुशियों के यादगार पल बिताए जा सकते हैं। आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में...

travel,travel tips,travel guide,holidays

रवांगला

नॉर्थ-ईस्ट में मौजूद एक ऐसी जगह जो हमेशा आपक स्वागत के लिए तैयार रहती है। मां और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ घूमने के लिए सिक्किम में मौजूद ये जगह परफेक्ट डेस्टिनेशन है। खूबसूरत पहाड़ों, झरनों, सुंदर चाय के बागानों और प्राचीन बौद्ध मठों के लिए ये जगह पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। इस जगह की प्राकृतिक खूबसूरती इतनी अद्भुत है कि यक़ीनन आपकी मां को पसंद आएगी। यहां आप बौद्ध पार्क, बोन मठ और टेमी टी गार्डन जैसी कई बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

travel,travel tips,travel guide,holidays

गोवा

अगर आपको लगता है कि गोवा दोस्तों या कपल्स के साथ घूमने लायक जगह है, तो आप गलत हैं। इस बार आप अपनी मां को लेकर गोवा जाएं। मां को गोवा के खूबसूरत बीच पर मस्ती करने, समुद्र किनारे शाम के समय वक्त बिताने का मौका दें। अगर आपकी मां आपकी दोस्त हैं तो उन्हें गोवा की लेट नाइट पार्टी, क्रूज पार्टी पर भी ले जाएं और उन्हें बताएं कि आप दोस्तों संग कैसे मस्ती करते हैं। मां को गोवा के मशहूर चर्च घुमा सकते हैं।

travel,travel tips,travel guide,holidays

माउंट आबू

किलों की धरती मानी जाने वाली माउंट आबू राजस्थान की इकलौती ऐसी जगह है, जहां गर्मियों में भी बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं। यहां आप 'माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सेंचुरी' की सैर कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर कई बौद्ध मंदिरों के दर्शन के साथ-साथ पौराणिक व ऐतिहासिक हिंदू धर्म स्थल भी है। घूमने जा रहे हैं तो मां के साथ नक्की झील में बोटिंग करना ना भूलें।

travel,travel tips,travel guide,holidays

ऋषिकेश

भारत में घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है ऋषिकेश। आध्यात्मिकता से सराबोर इस जगह पर मां के साथ घूमना किसी बेहतरीन तोहफे से कम नहीं है। देश की योग राजधानी के रूप में प्रसिद्ध ऋषिकेश में पवित्र मंदिरों के दर्शन के साथ-साथ रोमांचकारी एक्टिविटी को भी भरपूर एंजॉय कर सकते हैं। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब वाले के लिए ये जगह और भी करीब है। यहां आप त्रिवेणी घाट, ऋषि कुंड और लक्ष्मण झूला जैसी खूबसूरत जगहों पर भी मां के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

travel,travel tips,travel guide,holidays

दार्जिलिंग

बेटी अपनी मां के साथ गर्ल्स ट्रिप रप डार्जिलिंग जा सकती हैं। बेटे भी मां को दार्जिलिंग की प्राकृतिक सुंदरता और शांत माहौल में सुकून भरी छुट्टी मनाने के लिए ले जा सकते हैं। दार्जिलिंग में आपकी मां को आराम करने का मौका मिलेगा। साथ ही वहां के पर्यटन स्थल की साइट विजिट करा सकते हैं।

travel,travel tips,travel guide,holidays

पचमढ़ी

मध्य प्रदेश में मौजूद पचमढ़ी घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। भारत के दिल बोले जाने वाले इस प्रदेश में मौजूद पचमढ़ी एक खूबसूरत हिल स्टेशन भी है। यहां हर साल लाखों फैमली घूमने के लिए आती हैं। प्राचीन गुफा, झरने और झीलों के लिए ये जगह अद्भुद है। यहां आप पांडव गुफा, जमुना जल प्रपात, महादेव मंदिर और अप्सरा विहार जैसी खूबसूरत और बेहतरीन जगहों पर मां के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

travel,travel tips,travel guide,holidays

मनाली

अगर मां को किसी हिल स्टेशन पर ले जाना चाहते है, तो मनाली ले जा सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के मनाली शहर में मां को गर्मी के मौसम में सुकून मिलेगा, साथ ही प्राकृतिक नजारे देखने को मिलेंगे। मां के साथ मनाली की सड़कों, झरनों पर साइट व्यू करें। खूबसूरत नजारों के बीच उनकी फोटो क्लिक करें। मनाली माल रोड पर उनके साथ शॉपिंग के लिए जाएं। यहां आपको अच्छी वूलन शॉल और कपड़े मिलेंगे। मां को मनाली से कुछ किलोमीटर दूर सोलांग वैली भी घुमा सकते हैं।

travel,travel tips,travel guide,holidays

हरिद्वार

अगर मां आध्यात्म और आस्था में अधिक यकीन रखती हैं तो अपने सफर में उन्हें ऐसी जगह पर भी ले जा सकते हैं, जहां मंदिर भी हो। आप उन्हें उत्तराखंड के सफर पर ले जाएं। यहां हरिद्वार की पवित्र नगरी के दर्शन मां को कराएं। मां को हरकी पौड़ी पर स्नान कराएं। उसके बाद उन्हें मनसा देवी या चढ़ीदेवी, लक्ष्मण झूला और ऋषिकेश घुमा सकते हैं। इस बीच उन्हें मसूरी ले जाएं।

travel,travel tips,travel guide,holidays

कौसानी
उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है कौसानी। उत्तराखंड में बागेश्वर जिले में स्थित इस खूबसूरत जगह पर आप अपनी मां के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। गर्मियों के मौसम में भी यहां का तापमान 15°C-27°C के बीच ही रहता है। हरियाली और देवदार के वृक्षों के मध्य मौजूद इस जगह पर आप रुद्रधारी फाल्स और कौसानी टी एस्टेट जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

travel,travel tips,travel guide,holidays

वाराणसी

उत्तर प्रदेश का शहर वाराणसी गंगा घाट के मंदिरों लिए जाना जाता हैं। यहां आप शाम के समय गंगा आरती, विश्वनाथ मंदिर, दुर्गा मंदिर में जाकर भगवान के दर्शन कर सकते है। वाराणसी जाए तो मां को यहां का पान और चाट जरुर ट्राई करवाए। साथ ही यहां आप मां के साथ गंगा की अविरल धारा का भी मजा भी ले सकते हैं।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com