पेट से जुड़े हैं ओमिक्रॉन के ये लक्षण, दिखते ही तुरंत कराए टेस्ट

By: Pinki Thu, 13 Jan 2022 1:52 PM

पेट से जुड़े हैं ओमिक्रॉन के ये लक्षण, दिखते ही तुरंत कराए टेस्ट

देश भर में कोरोना के ओमिक्रॉन के चलते एक बार फिर मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिले रही हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को ओमिक्रॉन के हर एक लक्षण के बारे में बता रहे हैं ताकि समय रहते इनकी पहचान की जा सके। बता दे, ओमिक्रॉन के लक्षण डेल्टा से थोड़े अलग हैं। लांकि, इसमें भी कुछ लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी और गले में खराश जैसी दिक्कत हो रही है लेकिन इसके लक्षण यहीं तक सीमित नहीं हैं। ओमिक्रॉन श्वसन संक्रमण के अलावा आपके पेट को भी प्रभावित कर सकता है। ओमिक्रॉन के लक्षण पेट से भी जुड़े हो सकते हैं। अगर आपको बिना बुखार उल्टी, जी मिचलाना और पेट से जुड़ी परेशानियां हो रही है तो यह ओमिक्रॉन का संक्रमण हो सकता है। ऐसे में आप बिना समय बर्बाद करे तुरंत कोरोना का टेस्ट करवा ले। ओमिक्रॉन वैरिएंट की वजह से ज्यादातर लोगों में पेट खराब होने की दिक्कत पाई जा रही है। वैक्सीनेटेड लोगों में भी ये लक्षण पाए जा रहे हैं। Covid-19 के कुछ नए लक्षणों में मितली, पेट में दर्द, उल्टी, भूख न लगना और दस्त जैसे लक्षण शामिल हैं।

omicron,coronavirus,omicron cases,omicron health updates,omicron affect stomach,Health,Health tips

क्या कहते है एक्सपर्ट्स?

गुड़गांव के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डायरेक्ट डॉक्टर मनोज गोयल ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, 'कुछ लोगों को शुरुआत में बिना सर्दी-जुकाम के सिर्फ पेट में दिक्कत महसूस हो सकती है। इसमें पीठ दर्द, पेट में दर्द, मितली, उल्टी, भूख न लगना और दस्त जैसे लक्षण शामिल है। ओमिक्रॉन की वजह से पेट के ऊपर की पतली परत म्यूकोसा संक्रमित हो जाती है और इसकी वजह से सूजन आ जाती है।'
एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हुए लोग भी पेट से जुड़ी इन दिक्कतों के साथ आ रहे हैं। ये लक्षण गंभीर नहीं हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेट में दर्द, जी मिचलाना और भूख ना लगने को सामान्य फ्लू की तरह ना लें, अगर ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो खुद को तुरंत आइसोलेट कर लें। एक जरुरी बात बिना डॉक्टर की सलाह कोई दवाई का सेवन न करें। ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखने की पूरी कोशिश करे और हल्का भोजन (मसालेदार खाने और शराब से बिल्कुल दूर रहें) ग्रहण करे साथ ही नींद पूरी लें।

omicron,coronavirus,omicron cases,omicron health updates,omicron affect stomach,Health,Health tips

लक्षण दिखने पर करें ये काम

एक्सपर्ट्स का कहना है ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों को साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। इन लोगों को ताजा खाना चाहिए। लोगों के साथ खाना शेयर करने से बचें। खाने से पहले सभी फलों को अच्छे से धो कर साफ कर लें। बाहर का खाना खाने से बचें और भले ही आप वैक्सीनेटेड हों, कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण रूप से पालन करें। आइसोलेशन अवधि पूरी हो जाने के बाद ही बाहर निकलें।

ये भी पढ़े :

# Omicron से लड़ने में आपका साथ देंगे ये दो मसाले, झट से होगी इम्यूनिटी बूस्ट; और भी हैं कई फायदे

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com