• Hindi News/
  • Healthy Living/
  • Healthy Living Moong Masoor Mix Dal Helps In Reducing Cholesterol Benefits For Heart 193068

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर तुरंत चालू करे इस दाल का सेवन, दिल को भी होंगे फायदे

By: Pinki Mon, 09 May 2022 5:29 PM

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर तुरंत चालू करे इस दाल का सेवन, दिल को भी होंगे फायदे

दाल भारतीय व्यंजनों के प्रसिद्ध आहारो में से एक है। दालों में यह खासियत होती है कि आँच पर पकने के बाद भी उनके पौष्टिक तत्व जैसे की प्रोटीन आदि सुरक्षित रहते हैं। दाल एक एसा आहार है जो पौष्टिक के साथ-साथ स्वादिष्ट भी है। कोई भी भारतीय भोजन दाल के बिना अधूरा है। दाल प्रोटीन, विटामिन और खनिज के साथ-साथ आयरन, फोलेट, ज़िंक, मैग्नीशियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसलिए दाल स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी आहार है। ज्यादातर एक्सपर्ट मानते हैं कि इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। बता दें कि शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। गुड और बैड। अगर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो हार्ट अटैक का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में दालें भी कोलेस्ट्राल को संतुलित करने में अहम योगदान देती हैं। कुछ ऐसी दालें जरूर हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा।

moong masoor mix dal,moong masoor mix dal benefits,Health,cholesterol,heart health,Health tips

मूंग-मसूर की दाल से कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल

एक्सपर्ट्स ने दावा किया गया है कि मूंग-मसूर की दाल के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप भी मूंग मसूर की दाल का सेवन करेंगे तो हार्ट अटैक का रिस्क भी कम हो जाएगा, क्योंकि सभी जानते हैं कि जब बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

moong masoor mix dal,moong masoor mix dal benefits,Health,cholesterol,heart health,Health tips

मूंग-मसूर की दाल के अन्य फायदे

- इसके साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मूंग-मसूर की दाल काफी फायदेमंद है। यानी डायबिटीज के मरीज इस दाल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

- ऐसे लोग जिनका आए दिन पेट खराब रहता है, वह भी इस दाल का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, मूंग-मसूर की दाल में काफी प्रोटीन होता है, जिससे पाचनतंत्र भी मजबूत होता है।

- प्रोटीन और फाइबर का भरपूर खजाना है मूंग-मसूर दाल। ऐसे लोग जो वजन करने के लिए लगे हुए हैं, उन्हें इस दाल का जरूर सेवन करना चाहिए। यह दाल आपका वजन कंट्रोल करने में मदद कर सकते है।

- आप हफ्तें में तीन बार इस दाल का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे मिलेंगे। हार्ट को सुरक्षित रखने में भी यह दाल काफी उपयोगी है।

- मूंग-मसूर की मिक्स दाल भी शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरी करती हैं। आपको सप्ताह में 4-5 दिन मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके जरूर खाना चाहिए। प्रोटीन शरीर में आपके बाल, नाखून और शरीर में नई कोशिकाएं बनाने का काम करता है। इसलिए खाने में रोज एक कटोरी दाल जरूर खानी चाहिए।

- मूंग मसूर की मिक्स दाल में अच्छी मात्रा में आयरन और जिंक भी होता है जो आपके शरीर में खून बढ़ाने का काम भी करता है।

- पाचन खराब होने पर उल्टी, दस्त, बहदहमी, गैस, पेट फूलने या पेट दर्द और कब्ज की समस्या में भी डॉक्टर्स मूंग मसूर की हल्की दाल खाने की सलाह देते हैं। अगर आप इसे पतला बनाएं तो ये और भी सुपाच्य हो जाती है। इससे पेट को आराम मिलता है और पचाने में आसान है। बच्चों और बुजुर्गों के लिए ये मिक्स दाल सबसे ज्यादा फायदेमंद है। कमजोर पाचनतंत्र वाला कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से पचा सकता है।

- मूंग-मसूर की मिक्स दाल की खासियत ये है कि इसे आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं। खासतौर से बारिश के मौसम में आपको ये मिक्स दाल जरूर खानी चाहिए। इससे पेट और पाचनतंत्र अच्छा रहता है। बारिश में डाइजेशन सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में आप सुपाच्य मूंग मसूर-दाल की दाल खा सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# मिनटों में पाए खूबसूरत कोहनी और घुटने, अपनाएं ये 12 घरेलू नुस्खे

# गर्मियों में पीएं ये 5 हेल्दी चाय, शरीर को मिलेगी ठंडक, थकावट भी होगी दूर

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com