दही के फायदें ही नहीं नुकसान भी है, त्वचा पर रोजाना लगाने से हो सकती हैं ये परेशानियां

By: Karishma Fri, 01 July 2022 2:43 PM

दही के फायदें ही नहीं नुकसान भी है, त्वचा पर रोजाना लगाने से हो सकती हैं ये परेशानियां

गर्मियों में टैनिंग की समस्या होना एक आम बात है। ऐसे में लोग टैनिंग को दूर करने के लिए अलग-अलग तरह के प्रोडेक्ट इस्तेमाल करने लग जाते है। टैनिंग को अगर आप नेचुरल तरीके से ठीक करना चाहते है तो दही से बेस्ट कोई और ऑप्शन नहीं है। दही न केवल त्वचा को निखारने का काम करता है, बल्कि इससे टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाती है। दही की मदद से कई सारे ऐसे फेस पैक ऐसे बनाए जाते हैं, जो टैनिंग दूर करने में मददगार साबित होते है। जिनमे दही मिलाकर लगाया जाता है। लेकिन अगर आप चेहरे पर लगातार दही लगा रही हैं। तो क्या आप जानते है इससे त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। तो चलिए जानें दही को चेहरे पर रोजाना लगाने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

curd,curd problem on skin,skin care tips,skin care,beauty,beauty tips

दही से स्किन एलर्जी

वैसे तो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में दही बहुत ही सहायक होता है। लेकिन कई बार इसकी वजह से स्किन एलर्जी भी हो जाती है। दही में प्रोटीन के साथ ही लेक्टोज, कैल्शियम और विटामिन की प्रचुर मात्रा होती है लेकिन दही को रात के समय खाने से बचना चाहिए। क्योंकि रात के समय दही खाने से त्वचा संबंधी समस्या हो सकती हैं। चेहरे की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा सेंसिटिव होती है। ऐसे में अगर आप बासी दही या फिर खट्टा दही चेहरे पर लगाती हैं। तो इससे बचें। क्योंकि ज्यादा खट्टे दही से त्वचा पर रैशेज और खुजली होने लगती है। वहीं चेहरे पर दही के ज्यादा देर तक लगे रहने के कारण स्किन को नुकसान हो सकता है। ऐसा करने से ऑयली स्किन और भी ज्यादा ऑयली होने लगती है। कुछ लोगों को दूध और उनसे बने पदार्थों से एलर्जी होती है। जिसे लेक्टोज एलर्जी भी कहते हैं। इस तरह के लोगों को चेहरे पर भी दही के इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों के चेहरे पर दही एक्ने की समस्या को बढ़ा सकती हैं।

curd,curd problem on skin,skin care tips,skin care,beauty,beauty tips

ऑयली स्किन पर होते है एक्ने

आपको दही के इस्तेमाल से पहले ये अच्छे से मालुम होना चाहिए कि आपकी स्किन कैसी है। बहुत से लोग टैनिंग हटाने और चेहरा निखारने के लिए दही का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको दही लगाने से चेहरे को नुकसान हो सकता है। ऑयली स्किन पर दही मुंहासे का कारण बन सकती है। क्योंकि दही त्वचा के पोर्स को ओपन कर देती है। गर्मी और मानसून के महीने में चिपचिपी त्वचा पर दही के इस्तेमाल से एक्ने की समस्या बढ़ जाती है।

curd,curd problem on skin,skin care tips,skin care,beauty,beauty tips

स्किन पर खुजली की समस्या होना

अगर आपको दही से एलर्जी की शिकायत है, तो दही का इस्तेमाल स्किन पर न करें। दरअसल, जब आप चेहरे पर दही लगाते हैं, तो इससे एलर्जी रिएक्शन होने की संभावना बढ़ती है। ऐसे में स्किन पर खुजली, रैशेज और रेडनेस की परेशानी हो सकती है। इसलिए स्किन पर दही लगाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

curd,curd problem on skin,skin care tips,skin care,beauty,beauty tips

स्किन टोन पर पड़ता है फर्क

स्किन पर दही के लगातार इस्तेमाल से इसके स्किन टोन पर भी फर्क पड़ता है। दरअसल, दही में काफी ज्यादा ऑयली एजेंट होते हैं। ऐसे में स्किन पर काफी ज्यादा ऑयल होने से स्किन की रंगत फीकी पड़ने लगती है। ऐसे में आपकी स्किन टोन डल हो सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए सप्ताह में 1 से 2 बार ही चेहरे पर दही लगाएं। इसके अलावा अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो दही लगाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

curd,curd problem on skin,skin care tips,skin care,beauty,beauty tips

हड्डियां भी होती है कमजोर

दही में सोडियम मौजूद होता है, ऐसे में अधिक दही खाने से हड्डियों को नुकसान पहुँच सकता है। वहीं, जिन्हें जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है, वे लोग खट्टे और ठंडे दही के सेवन से बचें।दही की तासीर ठंडी होती हैं, इसलिए इसे कमरे के सामान्य तापमान पर ही लेना चाहिए। वहीं ठंडे मौसम में रात के वक्त इसके सेवन से बचना चाहिए।

|
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com