ये 6 प्राकृतिक कीटनाशक रखेंगे आपके पौधों को कीड़े से सुरक्षित, जानें और आजमाए

By: Ankur Tue, 11 Jan 2022 7:55 PM

ये 6 प्राकृतिक कीटनाशक रखेंगे आपके पौधों को कीड़े से सुरक्षित, जानें और आजमाए



घर में पौधे लगाना कई लोगों को पसंद होता हैं और इसके लिए वे अपने घर में बगीचा भी बनवाते है अन्यथा घमलों में पौधे लगाते हैं। इन प्लांट्स की सही देखभाल करना जरूरी हैं अन्यथा इनमें कीड़े लग जाते हैं जो कि पौधों का नाश कर देते हैं। कई लोग इसके लिए बाजार में उपलब्ध कीटनाशक का इस्तेमाल करते हैं जो महंगे होने के साथ ही जहरीले भी होते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक कीटनाशक की जानकारी लेकर आए हैं जो आपके पौधों को बिना नुकसान पहुंचाए कीड़े से सुरक्षित रखेंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

natural insecticides will keep your plants safe from insects,household tips,plants protection tips

पाइरेथ्रम स्प्रे

यह प्राकृतिक कीटनाशक सूखे गुलदाउदी के फूलों से बनाया गया है। स्प्रे बनाने के लिए पाउडर को पानी और डिश सोप के साथ मिलाएं। पाइरेथ्रम स्प्रे उड़ने वाले कीड़ों को पंगु बना देता है, इसलिए कई पेस्ट कंट्रोल कंपनियां इसका उपयोग मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए करती हैं।

लहसुन

लहसुन की मजबूत गंध न बग को दूर करती है। कीड़े दूर रखने के लिए हाउसप्लांट्स की मिट्टी में लहसुन की कली लगा दें। गार्लिक स्प्रे भी बना सकते हैं। इसके लिए 2 लहसुन की डलियां लें और उसे मिक्सर में पानी के साथ पीस कर प्यूरी बना दें। इस मिक्सचर को एक रात के लिए रहने और फिर उसे एक जार में भरकरइसमें आधा कप वजिटेबल ऑयल, एक चम्मच हल्का लिक्विड सोप और जार भरने के लिए पर्याप्त पानी डालें। इस होममेड कीटनाशक का इस्तेमाल करने के लिए 1 कप पानी के साथ 1 कप मिक्सचर का इस्तेमाल करें और संक्रमित पौधों पर स्प्रे करें।

काली मिर्च स्प्रे

2 बड़े चम्मच लाल मिर्च, डिश सोप की 6 बूंदें और 1 गैलन पानी का घोल बनाएं और अपने पौधों को स्प्रे करें। काली मिर्च, मिर्च काली मिर्च, अदरक और पपरीका भी काम करते हैं क्योंकि इनमें कैपसाइसिन होता है, जो मकड़ियों और अन्य कीड़ों को दूर करता है।

natural insecticides will keep your plants safe from insects,household tips,plants protection tips


नीम के तेल का स्प्रे

नीम के पेड़ों के बीज से निकला तेल एक शक्तिशाली प्राकृतिक कीटनाशक है जो कि सभी चरणों के कीड़ों के जीवन चक्र को बाधित करने में सक्षम है। इसके कारण यह इसे ऑर्गेनिक गार्डनर के लिए महान संसाधन बनाता है। नीम का तेल बायोडिग्रेडेबल होता है और यह पालतू जानवरों, पक्षियों, मछलियों और अन्य वन्यजीवों के लिए नॉनटॉक्सिक होता है, और विभिन्न प्रकार के आम बगीचे के कीटों के खिलाफ प्रभावी होता है। साथ ही यह एक प्राकृतिक कवकनाशी है जो फफूंदी और पौधों पर अन्य कवक संक्रमणों का मुकाबला कर सकता है।

हर्बल वॉटर स्प्रे

अजवायन के फूल, तुलसी, मेंहदी, पुदीना और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल कुछ कीड़ों को दूर करने में मदद करते हैं। स्प्रे बनाने के लिए इनकी पत्तियों को क्रश कर लें या ट्रिमिंग लें। इन्हें रात भर पानी की एक बाल्टी में भिगोएं और फिर छान दें। इस पावनी में एसेंशियल ऑयल डालें। इन जड़ी बूटियों को अपने यार्ड में कीटों को अलग करने के लिए भी लगा सकते हैं।


निकोटीन

पत्ती-चबाने वाले कीड़ों को हटाने के लिए, 1 गैलन पानी में 1 कप सूखे, क्रश्ड किए हुए तंबाकू के पत्तों को एक चौथाई चम्मच डिश सोप में भिगोकर निकोटीन की चाय बनाएं। 30 मिनट के बाद इसे छान लें और मिश्रण को सीधे पत्तियों पर स्प्रे करें।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com