दुबलापन डालता है स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव, इन 6 सब्जियों के सेवन से बढ़ाए अपना वजन

By: Ankur Tue, 12 Oct 2021 5:39 PM

दुबलापन डालता है स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव, इन 6 सब्जियों के सेवन से बढ़ाए अपना वजन

अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर का सही संतुलन होना बहुत जरूरी हैं। दुबलापन हो या मोटापा दोनों ही सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। मोटापे से तो सभी वाकिफ हैं कि यह शरीर में कई बीमारियां लेकर आता हैं लेकिन दुबलेपन को लेकर लोग सोचते हैं कि यह सेहत के लिए अच्छा हैं। लेकिन दुबलापन भी स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालने का काम करता हैं। ऐसे में जरूरी हैं की वजन बढ़ाकर संतुलित शरीर पाया जाए। इसके लिए प्राकृतिक तरीकों को अपनाया जाए तो बेहतर रहेगा। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,weight gain,healthy food

हरे मटर

सब्जियों में मिलने वाले हरे-हरे मटर शायद आपको काफी ज्यादा पसंद भी हो। इन मटर को खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। मटर में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है, जो आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा हरे मटर में कार्बोहाइड्रेट काफी ज्यादा होता है। जो वजन को बढ़ाने में मददगार होता है। अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने डाइट में एक कटोरी उबले मटर को शामिल करें। इसके अलावा आप इसको अन्य सब्जियों के साथ ले सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,weight gain,healthy food

बीन्स

डाइट में बींस और फलियों को शामिल करने से आपका वजन बढ़ सकता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाह रहे हैं, तो बींस को अपने आहार में शामिल करें। यह हेल्दी तरीके से वजन को बढ़ाने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा आप राजमा और दालें जैसी चीजों को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। वजन को बढ़ाने के लिए आप लायमा बीन्स और सोयाबीन जैसी फलियों को शामिल कर सकते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के साथ-साथ फाइबर की मात्रा भी काफी होती है। जो आपके वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ा सकता है।

Health tips,health tips in hindi,weight gain,healthy food

कद्दू

वजन को स्मूद तरीके से बढ़ाने में कद्दू फायदेमंद हो सकता है। यह एक स्टार्ची सब्जी है, जो वजन को बढ़ाने के लिए असरदार साबित हो सकता है। कद्दू में मौजूद स्टार्च शरीर में प्रवेश करके ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाती है। ग्लूकोज शरीर में वसा भंडारण के लिए एक प्रमुख घटक माना जाता है। वजन को बढ़ाने में ग्लूकोज आपकी मदद कर सकता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाह रहे हैं, तो रात या फिड दोपहर के खाने में कद्दू को जरूर शामिल करें। इसे आप सूप या फिर सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,weight gain,healthy food

आलू

आलू कई लोगों को काफी ज्यादा पसंद होता है। अगर आप नियमित रूप से आलू को अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। दरअसल, आलू में कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर की अधिकता होती है, जो वजन को बढ़ाने में असरदार हो सकती है। एक मध्यम आकार के आलू (173 ग्राम) में कैलोरी (Calories)- 161, प्रोटीन (Protein) - 4.3 ग्राम, कार्ब्स (Carbs) - 36.6 ग्राम मौजूद होता है। डाइट में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी अधिक शामिल करने से आपका वजन कम हो सकता है। वजन को बढ़ाने के लिए आप आलू को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैँ। जैसे- उबालकर, भुनकर। लेकिन ध्यान रखें कि आलू को ज्यादा फ्राई करके न खाएं। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है।

Health tips,health tips in hindi,weight gain,healthy food

चुकंदर

वजन को बढ़ाने के लिए चुकुंदर का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। जी हां, चुकंदर भले ही आपको सुनने में अजीब लगे, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल और वास काफी कम होता है। इसलिए अधिकतर लोगों को लगता है कि इससे वजन बढ़ नहीं सकता है। लेकिन आपको बता दें कि चुकंदर में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में आप अगर हेल्दी तरीके से वजन को बढ़ाना चाह रहे हैं, तो चुकंदर को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। नियमित रूप से सलाद के रूप में चुकंदर को शामिल करने से आपका वजन हेल्दी तरीके से बढ़ सकता है।

Health tips,health tips in hindi,weight gain,healthy food

मक्का

स्टार्च से भरपूर सब्जियों के सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है। मकई भी स्टार्च से भरपूर होता है। कॉर्न का सेवन आप कई तरीकों से करते हैं। हम में से कई लोगों के किचन में कॉर्न स्टार्च मौजूद होता है। यह स्टार्च आपके वजन को बढ़ाने में असरदार होता है। कॉर्न में मौजूद स्टार्च आपके शरीर में फैट का भंडारण करने में असरदार होता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से स्नैक्स या फिर नाश्ते के रूप में 1 कटोरी उबले कॉर्न का सेवन करें। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। lifeberrys हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें।)

ये भी पढ़े :

# औषधीय गुणों का खजाना है अजवाइन की पत्तियां, सेवन से होते है ये फायदे

# रोज एक कटोरी दही का सेवन बनाएगा आपको सेहतमंद, जानें किस तरह पहुंचाता है ये फायदा

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com