डाइट में शामिल करें ये 7 आहार, थम जाएगी ढ़लती उम्र

By: Ankur Thu, 21 Oct 2021 11:33 PM

डाइट में शामिल करें ये 7 आहार, थम जाएगी ढ़लती उम्र

अच्छी सेहत के लिए भोजन का सेहतमंद होना बहुत जरूरी हैं क्योंकि खानपान का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। शरीर को सही ढंग से काम करने के लिए संतुलित भोजन बहुत जरूरी होता है। शरीर में जरूरी तत्वों की कमी का असर हमारे शरीर पर पड़ता है चाहे वह अंदरूनी तौर पर हो या बाहरी तौर पर। हमारा शरीर कमजोर होता जाता है और चेहरे की चमक भी खोने लग जाती है। कई बार जवान होने के बाद भी लोगों की स्किन और शरीर की ताकत बूढ़े लोगों जैसी नजर आती है। खानपान में सुधार कर इन समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। यहां कुछ ऐसे सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं जिसे, यदि रोज आहार में शामिल किया जाए तो ढलती उम्र थम सकती है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,anti aging foods

ब्लूबेरी

ब्‍लूबेरी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के साथ स्वास्थ संबंधी तकलीफों को भी कम करते हैं। ये मधुमेह, ब्‍लड प्रेशर, वजन को कम करने में मदद करती है। ब्लूबेरी त्वचा से जुड़ी समस्या जैसे दाग धब्बे, झुर्रियों और त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में भी मदद करती है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,anti aging foods

बादाम

नट्स एक बेहद हेल्दी स्नैक है जो आपके शरीर में पूरे दिन ताजगी और ऊर्जा देने का काम करता है। बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा में नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इससे त्वचा में बढ़ती उम्र का प्रभाव कम होता है एवं त्वचा को निखार मिलता है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,anti aging foods

एवोकैडो

भारत में मक्खन फल के रूप में जाने वाले एवोकैडो में कई तरह के विटामिन्स और खनिज तत्व पाये जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते हैं। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, और लिनोलिक एसिड होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देकर उसे रिंकल-फ्री और मॉइश्चराइज़्ड रखता है। जिससे त्वचा काफी लम्बे समय तक जवान बनी रहती है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,anti aging foods

मेथी

प्राकृतिक गुणों से भरपूर मेथी में कई तरह के पोषक तत्व, खनिज पदार्थ और एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करती है। एंटीऑक्‍सीडेंट और फ्री एलिमेंट्स से भरपूर मेथी आपकी त्वचा में होने वाले उम्र के प्रभाव को कम करने के साथ चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करने में मददगार होती है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,anti aging foods

अनार

अनार एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा स्रोत होता है। अनार में अनेक स्वास्थ्यवर्द्धक गुण हैं जिसके कारण इसे त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने वाला सबसे अच्छा औषधिय उपचार माना गया है। 100 ग्राम अनार के बीजों का सेवन नियमित रूप से त्वचा की झुर्रियों और उम्र के धब्बों को रोकने के लिए किया जा सकता है। इस फल में एलीजिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण भी होते हैं जो त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करते है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,anti aging foods

अंडे

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं इसलिये यह नाश्ते में उपयोग किये जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक माना गया है। यह उन लोगों के लिए सबसे बेहतर उपचार है जो अपनी त्वचा एंव बालों को बेहतर बनाना चाहते हैं। आपकी अधिकांश कोशिकाएँ प्रोटीन से बनी होती हैं और अंडों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपको अधिक समय तक जवान बनाये रखने में मदद करता है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,anti aging foods

तरबूज

गर्मियों के समय में ज्यादातर लोग तरबूज खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसका स्वाद मीठा होने के साथ-साथ इसका सेवन शरीर में ताज़गी का एहसास कराता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह अद्भुत फल आपकी त्वचा को हाईट्रेड रखने के साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, और पोटेशियम के गुण आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पोषित करके त्वचा जवान बनाने में मदद करते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। lifeberrys हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें।)

ये भी पढ़े :

# मैनीक्योर करते समय ना करें ये गलतियां, लुक को कर सकती हैं खराब

# आपके बालों में जान डाल देंगे मेंहदी से बने ये 7 हेयर पैक, आजमाते ही महसूस करेंगी फर्क

# प्राकृतिक सुन्दरता का बेहतरीन नजारा देते है मध्यप्रदेश के ये प्रसिद्ध 6 हिल स्टेशन

# बना रहे हैं दिवाली पर बनारस घूमने का प्लान, ये 6 जगहें देगी प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का जुड़ाव

# बाबर की इस बात से हैरान हैं बट, इन 2 भारतीयों को खतरा मानते हैं हेडन, गंभीर ने दी यह सलाह

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com