खाने में होगी ये 6 चीजें तो कभी नहीं बिगड़ेगा आपके बालों का हाल, गंजे होने से भी बचेंगे

By: RajeshM Fri, 07 Oct 2022 00:06 AM

खाने में होगी ये 6 चीजें तो कभी नहीं बिगड़ेगा आपके बालों का हाल, गंजे होने से भी बचेंगे

संतुलित आहार हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसकी मदद से हमारे शरीर का हर हिस्सा सही रहता है और इनमें हेयर फोलिकल्स भी शामिल हैं। सभी अंगों की जैसे आपके बालों के लिए भी हर प्रकार का पोषण जरूरी होता है। हेल्दी बैलेंस्ड डाइट से बालों को मजबूती मिलती है और इनमें जान आ जाती है। प्रोटीन और मिनरल्स की हेल्दी डोज लेने से आपके बालों में चमक आने के साथ सिर भी मजबूत होगा। कमजोर खुराक से आपके बाल कमजोर हो सकते हैं और ये बदलाव पता लगने में लंबा समय लग सकता है। हमारे पास बालों की सुंदरता बढ़ाने वाले कुछ शानदार सुपर फूड्स की लिस्ट है। हालांकि अगर आप स्मोकिंग करते हैं या फिर हार्मोन्स के असंतुलन की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिर बढ़िया डाइट भी काम नहीं करेगी। इसके अलावा पर्याप्त नींद नहीं से भी आपके बालों की सेहत बिगड़ती है। प्रोटीन से भरपूर डाइट आपको मनचाहे बाल दे सकती है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास सुपर फूड्स जो आपके बालों का रखेंगे पूरा ध्यान :-

food good for hair,hair care tips,hair strength,food for hair

ग्रीक दही

ग्रीक दही एक हेयर फ्रेंडली प्रोटीन है, जो काफी फायदेमंद है। यह स्किन सेल्स को रिपेयर करने की क्षमता रखता है और लंबी दौड़ में त्वचा, नाखुन और बालों की उम्र बढ़ाता है। यह एक लॉ फैट प्रोडक्ट है, जिसमें विटामिन बी5 और विटामिन डी जैसे बालों में जान डालने वाले विटामिन होते हैं। विटामिन डी खास तौर से बरसात और सर्दी के मौसम में हेयर फोलिकल साइक्लिंग के लिए महत्वपूर्ण है। अनार के काटे हुए बीज के साथ एक कटोरी दही बेस्ट डाइट है। इसमें मीट जितनी ताकत है। इस डिश में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को बूस्ट करने के साथ वर्कआउट के बाद थक चुकी मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाता है।

food good for hair,hair care tips,hair strength,food for hair

अलसी का तेल/सैल्मन

जब बात हेल्दी और स्ट्रॉन्ग हेयर्स की हो तो ओमेगा 3 फैटी एसिड्स सच्चा सुपरस्टार है। इन फैटी एसिड्स को हमारी बोडी अपने आप प्रोड्यूस नहीं करती और ये सिर को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। इनकी कमी होने से क्लॉग्ड पोर्स और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है जिससे बालों की वृद्धि रुकने के साथ खून का दौरा कमजोर हो जाता है। ये आपको ताजा सेल्मन मछली और आपके स्कैल्प (खोपड़ी) की त्वचा की सेल मेम्ब्रेन्स में मिलता है। सेल्मन में प्रोटीन, विटामिन बी12 और आयरन भी होते हैं, जो कोशिकाओं में जान भरते हैं। सेल्मन के दूसरे विकल्प अलसी का तेल (फ्लैक्ससीडज ऑइल), पम्पकिन सीड्स और सार्डिनेस, ट्रॉट जैसी मछलिया हैं।

food good for hair,hair care tips,hair strength,food for hair

क्विनोआ

क्विनोआ को बालों की देखभाल करने वाली सबसे आम सामग्री में से एक माना जाता है। हमारे शरीर को रोजाना कम से कम 15 से 30 मिलीग्राम जिंक की दरकार होती है। क्विनोआ जिंक का बहुत अच्छा सोर्स है और यह बालों की बढ़ोतरी के लिए परफेक्ट होता है। इस पूरे अनाज में मिनरल्स के साथ प्रोटींस व विटामिन ई होते हैं जो बालों के स्ट्रेंड्स को अंदर से मजबूत बनाते हैं। विटामिन ई स्ट्रेंड्स व स्कैल्प को मोइश्चराइज्ड रखता है और नेचुरल ऑइल के प्रोडक्शन के संतुलन में मदद करता है। क्विनोआ एक सुपर फूड है जो बालों को पोषण देने के साथ धीरे-धीरे साफ करता है। क्विनोआ में मौजूद अमिनो एसिड डेमेज्ड हेयर शाफ्ट को रिपेयर करने में मदद करता है।

food good for hair,hair care tips,hair strength,food for hair

लेगुम्स

अगर आप हेयर लॉस प्रोबल्म का सामना कर रहे हैं तो किडनी बींस और लेंटिल्स जैसी लेगुम्स (फलियां) परफेक्ट सोल्यूशन है। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से हेयर लॉस रुकेगा और स्ट्रॉन्ग व हेल्दी हेयर प्रमोट होंगे। किडनी बींस में आयरन, जिंक व बायोटिन जैसे पोषक पदार्थ होते हैं। बायोटिन की कमी होने से बाल झड़ते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर सप्ताह लेंटिल्स या बींस के तीन या ज्यादा कप का सेवन करने से यह समस्या कम हो सकती है। ये तब ज्यादा असर करेंगे जब आप इन्हें सूप, सलाद के रूप में काम लेंगे। आम तौर पर लोग बालों की चमक खोने या इनके ड्राई होने पर कैपसूल लेते हैं। इसके बजाय किडनी बींस, लेंटिल्स और सोयाबीन ज्यादा बढ़िया विकल्प हैं।

food good for hair,hair care tips,hair strength,food for hair

ओइस्टर्स

ओइस्टर्स (सीप) में पर्याप्त तौर पर मिनरल जिंक होता है, जो एंड्रोजंस के उत्पादन को नियमित करता है और ये हेयर लॉस रोकता है। इनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और ये सूखी व परतदार स्कैल्प में सुधार करते हैं। एक्सपर्ट कहते हैं कि बाल में 97 फीसदी प्रोटीन होता है और इनकी पर्याप्त मात्रा नहीं होने पर हमारा शरीर बालों को रिप्लेस नहीं कर पाता जो कि रोजाना झड़ते हैं। इस डाइट का 3 औंस का सेवन करने पर डेली वैल्यू का 493 पर्सेंट मिल जाता है। यह हेयर फोलिकल्स के चारों ओर मौजूद ऑइल ग्लैंड्स को सुचारू रूप से काम करने में भी मदद करता है। कई लोग जिंक सप्लीमेंट्स के लिए ओइस्टर्स छोड़ देते हैं, लेकिन एक्सपर्ट कहते हैं कि हमें जिंक से भरपूर पीनट बटर, व्हीट जर्म, क्रैब, चीज, लीन-बीफ आदि खाना चाहिए।

food good for hair,hair care tips,hair strength,food for hair

स्वीट पोटेटो

स्वीट पोटेटो (शकरकंद), गाजर, डार्क ग्रीन लेट्यूसेज, केल, बटरनट स्क्वैश, एसपेरेगस, कद्दू जैसे बीटा कैरोटीन फूड्स बालों की वृद्धि के लिए आवश्यक है। खास बात ये है कि इन फूड्स में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए में बदल जाते हैं। यह विटामिन ए सभी कोशिकाओं और बालों की वृद्धि के लिए जरूरी है। हेयर लॉस रोकने के लिए विटामिन ए सप्लीमेंट्स को चुनने के स्थान पर ऊपर बताए गए फूड्स को अपनाएं। विटामिन ए हेल्दी स्कैल्प के लिए अच्छा है और यह डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है। यह आपके बालों व त्वचा के लिए बहुत अच्छा पोषक एजेंट है। आपकी डाइट में विटामिन ए का नॉर्मल लेवल मेंटेन रखने पर बढ़िया नतीजे मिलेंगे।

ये भी पढ़े :

# त्वचा को हसीन और चमकदार बनाने में कारगर हैं ये 5 आसान नुस्खे, चेहरा दिखेगा खिला-खिला

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com