फेस्‍ट‍िव सीजन में केंद्र सरकार का तोहफा, पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों पर मिलेगा अब अधिक ब्याज

By: Pinki Fri, 30 Sept 2022 09:41 AM

फेस्‍ट‍िव सीजन में केंद्र सरकार का तोहफा, पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों पर मिलेगा अब अधिक ब्याज

केंद्र सरकार (Central Government) ने पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीमों में निवेश करने वालों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने तीसरी तिमाही के लिए इन योजनाओं पर मिल रही ब्याज दरों में बदलाव किया है। कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर 0.3% तक की बढ़ोतरी की गई है। साथ ही एक स्कीम के मैच्योरिटी पीरियड में भी बदलाव हुआ है। सरकार ने 27 महीने के बाद स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में इजाफा किया है।

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही के लिए इन सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव किया गया है। सरकार हर तीन महीने पर सेविंग स्कीम्स पर मिलने वाले ब्याद दरों की समीक्षा करती है। तीसरी तिमाही एक अक्टूबर 2022 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2022 को समाप्त होगी। इस बार 27 महीने के बाद इन स्कीम्स पर मिलने वाले ब्याज दरों में इजाफा किया गया है।

नई दरों के अनुसार, पोस्ट ऑफिस में तीन साल के लिए जमा राशि पर अब 5.8% का ब्याज मिलेगा। पहले ये 5.5% थी। दो वर्ष की जमा राशि पर मिलने पर ब्याज दर को 5.5% से बढ़ाकर 5.7% कर दिया गया है। वहीं, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS) पर अब 7.6% की दर से ब्याज मिलेगा। अभी तक इस स्कीम पर निवेशकों को 7.4% की दर से ब्याज मिल रहा था।

किसान विकास पत्र के नियम में बदलाव

पोस्ट ऑफिस की पॉपुलर स्कीम किसान विकास पत्र में निवेश करने वालों के लिए केंद्र सरकार ने दो बदलाव किए है। पहला ब्याज दर में बढ़ोतरी दूसरा किसान विकास पत्र के मैच्योरिटी पीरियड को कम कर दिया है। किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने वालों को अब जमा पर 7.0% की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं, ये स्कीम 124 महीने के बजाय अब 123 महीने में ही मैच्योर होगी। मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पर मिलने वाले ब्याज दर को 6.6% से बढ़ाकर 6.7% कर दिया गया है।

इन स्कीमों के ब्याज दरों में बदलाव नहीं

हालांकि, सरकार ने पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले ब्याज में कोई बदलाव नहीं किया है।

ये भी पढ़े :

# फेस्‍ट‍िव सीजन में रेलवे ने दिया झटका, किए प्‍लेटफार्म ट‍िकट के दोगुने दाम, अब चुकाने होंगे इतने रूपये

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com