कैसे करें बच्चों के लिए सही स्कूल का चुनाव, रखें इन बातों का ध्यान

By: Neha Sat, 03 Dec 2022 3:37:23

कैसे करें बच्चों के लिए सही स्कूल का चुनाव, रखें इन बातों का ध्यान

हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे सही शिक्षा लेते हुए भविष्य में अच्छा कम करें और खूब तरक्की पाएं। उनके बच्चे का भविष्य बेहतर बने इसके लिए उसका शिक्षित होना बेहद जरूरी होता है और उसके लिए सही स्कूल का चुनाव करना भी जरूरी हैं। सही स्कूल हो तो बच्चे को सही दिक्षा और ज्ञान मिल पाता हैं। लेकिन अक्सर देखने को मिलता हैं कि जानकारी के अभाव में पेरेंट्स ऐसी स्कूल का चुनाव कर बैठते हैं जहां ना तो अच्छी शिक्षा मिल पाती हैं और ना ही उनका मानसिक विकास हो पाता हैं। आपकी यह गलती बच्चे का भविष्य तबाह कर सकती हैं। ऐसे में जब भी आप अपने बच्चे के लिए स्कूल चुनें तो यहां बताई जा रही कुछ बातों का ध्यान रखें।

how to choose the right school for children,keep these things in mind,mates and me,relationship tips

स्कूल और बोर्ड की जानकारी

जिस किसी भी स्कूल में आप अपने बच्चों का एडमिशन कराएं ध्यान रखें कि वह स्कूल राज्य या राष्ट्रीय एजुकेशन बोर्ड से संबंधित एवं मान्यता प्राप्त होना आवश्यक है। जो भी स्कूल बोर्ड ऑफ एजुकेशन से मान्यता प्राप्त होते हैं, उनका करिकुलम सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों से मिलता है।

टीचर्स के बारे में जानें


आप स्कूल में बच्चे का दाखिला करा रहे हैं, तो आपको वहां के टीचर्स के बारे में जानना चाहिए। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जो आपके बच्चे का भविष्य बनाने जा रहे हैं, वो इसके लिए कितने तैयार हैं। टीचर्स के लिए स्कूल क्या करता है? क्या टीचर्स के लिए स्कूल में कोई ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जाता है? क्या टीचर्स टेक्नोलॉजी से कनेक्ट हैं, ताकि वो आपके बच्चे को भी उन सभी आधुनिक चीजों के बारे में जानकारी दे सकें जिससे उनका भविष्य बेहतर बन सके।

how to choose the right school for children,keep these things in mind,mates and me,relationship tips

फीस के साथ अन्य खर्चे

अक्सर लोगों को लगता है कि सिर्फ महंगे स्कूल में ही अच्छी शिक्षा मिल सकती है। बच्चों का महंगे स्कूल में दाखिला कराते समय यह याद रखें कि आपके बच्चे को फीस जैसी ही सुविधाएं भी स्कूल में मिले। अधिकतर स्कूलों की मासिक फीस लगभग एक जैसी ही होती है, लेकिन हर स्कूल में अन्य खर्चे अलग-अलग हो सकते हैं। जैसे कुछ स्कूलों मंे हर साल बच्चे के एडमिशन फीस या सालाना फीस के नाम पर एक मोटी रकम ली जाती है। इसलिए इन सभी बातों के बारे में पहले ही जान लेना आपके लिए अच्छा है।

पढ़ाई का सिस्टम कैसा है?


बच्चे को स्कूल में इसलिए भेजा जाता है, ताकि बच्चा वहां से ज्ञान प्राप्त कर सके और अपने जीवन में आगे बढ़ सके। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि उस स्कूल के पढ़ाई का सिस्टम कैसा है। बच्चों को क्लास कैसे दी जाती है, बच्चों को होमवर्क कितना दिया जाता है, बच्चों की क्या एस्ट्रा क्लास होती है आदि।

how to choose the right school for children,keep these things in mind,mates and me,relationship tips

स्कूल में सुरक्षा बेहतर हो

जब बच्चा स्कूल जाता है तो मां-बाप को सबसे ज्यादा चिंता अपने बच्चों की सुरक्षा का होता है, हालांकि स्कूलों में उनको किसी भी तरीके का नुकसान होने का खतरा लगभग असंभव के बराबर रहता है, लेकिन जब किसी भी प्रकार खराब खबरें छात्रों के विषय में आती है, तो पेरेंट्स चिंतित हो जाते हैं। इसीलिए माता-पिता को चाहिए कि वह अपने बच्चे को कैसे स्कूल में एडमिशन करवाना चाहिए जहां पर स्कूल में कैमरा हो और अनजान लोगों को स्कूल के अंदर आना संभव न हो, स्कूल वाहन से आते समय सुरक्षा का पूरा प्रबंध हो।

सिर्फ पढ़ाई नहीं

यकीनन बच्चे के जीवन में उसकी पढ़ाई काफी अहम् होती है, लेकिन सिर्फ पढ़ाई के अलावा भी ऐसी बहुत सी चीजें, हैं, जो बच्चे के जीवन में सफलता पाने के लिए अहम् हैं। आजकल बच्चे भारत से बाहर भी करियर की तलाश करते हैं, ऐसे में अन्य उन्हें स्कूल में ही विदेशी भाषाओं का ज्ञान मिलता है, तो उनके लिए सफलता पाना आसान होता है। इसी तरह, स्कूल में पढ़ाई के अलावा बच्चों को खेल व सेल्फ डिफेंस आदि के बारे में भी बताया जाता है या नहीं। इसी तरह, किसी इमरजेंसी के लिए मेडिकल रूम व अन्य सुविधाओं के बारे में भी जान लें। विभिन्न एक्टिविटी के बारे में जानने के बाद ही स्कूल का फार्म भरें।

how to choose the right school for children,keep these things in mind,mates and me,relationship tips

फीडबैक लेना न भूलें

आप जब भी अपने बच्चे का दाखिला किसी स्कूल में करवाने जा रहे हैं, तो पहले उस स्कूल का फीडबैक लें। ऐसा कोई बच्चा जो उस स्कूल में पढ़ रहा हो या अपनी पढ़ाई उस स्कूल से की हो, अन्य बच्चों के माता-पिता आदि लोगों से आप स्कूल के बारे में जरूर जान लें। इससे आपको स्कूल के बारे में सभी जानकारी सही-सही मिल पाएगी।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com