अपनी पहली विदेश यात्रा को बनाना चाहते हैं आरामदायक, रखें इन बातों का ध्यान

By: Neha Fri, 09 Dec 2022 2:13:25

अपनी पहली विदेश यात्रा को बनाना चाहते हैं आरामदायक, रखें इन बातों का ध्यान

घूमने या छुट्टियां मनाने के लिए विदेश जाना आजकल आम बात हो गई हैं। देश से बाहर घूमने जाना अपनेआप में एक अनोखा अनुभव होता हैं जिसकी लालसा हर कोई रखता हैं। अगर आपकी यह पहली विदेश यात्रा हो तो उसका उत्साह देखते ही बनता हैं। लेकिन पहली बार विदेश यात्रा पर जा रहे हैं, तो आपको कई बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती हैं ताकि यह यात्रा बिना किसी परेशानी के संपन्न हो और आरामदायक होने के साथ ही यादगार बने। इसीलिए आज हम आपको कुछ बातों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनका विदेश यात्रा पर जाने से पहले ध्यान रखना चाहिए। आइये जानते हैं इनके बारे में...

want to make your first foreign trip comfortable,keep these things in mind,holiday,travel,tourism

दस्तावेजों को सुरक्षित और एक जगह पर रखें

विदेश यात्रा के लिए कई तैयारियों और बुकिंग की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आपको सब कुछ मैनेज करने के लिए एक सिस्टम तैयार करना होगा। अच्छा होगा अगर आप हर डाक्यूमेंट्स की सॉफ्टकॉपी और हार्ड कॉपी दोनों साथ में लेकर जाएं, फिर चाहे वो फ्लाइट टिकट, होटल बुकिंग पासपोर्ट ही क्यों न हो। इन कॉपीस को एक जगह बैकपैक या किसी पर्स में रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर जल्दी से उन्हें निकाला जा सके। इसके अलावा इन डाक्यूमेंट्स की फोटो खींचकर आप फोन में भी रख लें।

अच्छे से जान लें कानून


आप जिस भी देश में जाने वाले हैं, तो वहां पर जाने से पहले उसे देश से जुड़े नियम और कानूनों के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें। क्योंकि हर देश के अपने अलग नियम कानून होते हैं। आप इस बात का ख्याल रखें की जानकारी के अभाव में कोई आपका फायदा ना उठा पाए।

want to make your first foreign trip comfortable,keep these things in mind,holiday,travel,tourism

मेडिकल जांच और दवाइयां

विदेश यात्रा पर जाने से पहले मेडिकल जांच जरूर करवाएं। अपने साथ जरूरी दवाओं को भी लेकर जाएं। अगर आपकी कोई मेडिकल हिस्ट्री है तो उसका पर्चा भी अपने साथ जरूर रखें। इसके साथ ही अगर पहले से ही आपकी दवाइयां चल रही हैं तो उनको भरपूर मात्रा में साथ रखें क्योंकि जरूरी नहीं है कि जहां आप जा रहे हैं वहां वे दवाइयां मिले ही मिले।

मौसम का लें हाल


जिस तरह भारत में अलग−अलग महीनों में यहां तक कि अलग−अलग राज्यों में तापमान काफी अलग होता है तो ऐसे में यह आवश्यक है कि आप जिस देश यहां तक कि उस देश के जिस राज्य या शहर में जा रहे हैं, वहां का तापमान कैसा है। जब आपको मौसम की सही−सही जानकारी होगी तो आपके लिए पैकिंग करना यहां तक कि ट्रेवलिंग करना काफी आसान हो जाएगा।

want to make your first foreign trip comfortable,keep these things in mind,holiday,travel,tourism

विदेशी मुद्रा और खर्चे पर दें ध्यान

अंतरराष्ट्रीय यात्रा को एक आसान बनाने के लिए, यह ज़रूरी है कि आप अपना पैसा ले जाने का सही तरीका चुन लें। नकद, ट्रैवलर्स चेक, अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड और फॉरेक्स कार्ड सहित कई विकल्प हैं। अक्सर विदेश में आप कितना पैसा निकाल सकते हैं, इस पर एक लिमिट हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप निर्धारित सीमाओं के का ध्यान रखें। जितना हो सके, अपने खर्चों के लिए बजट बनाकर चलें और जहाँ हो सकें वहाँ कटौती ज़रूर करें। फैंसी खाने और महंगे नाइट क्लबों में जाने के बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट ले और फिज़ूल खर्च से बचें। अपने बजट का ध्यान रखने का एक अहम हिस्सा है सही रकम ले जाना। कुछ नकदी ले लें और बाकी जगह विदेशी मुद्रा कार्ड का इस्तेमाल करें। अपने नकदी को अलग-अलग जगहों पर रखना ना भूलें।

स्वास्थ्य और यात्रा बीमा खरीदें


यदि आप अपने दोस्तों या फैमली के साथ विदेश घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो यात्रा पर जाने से पहले अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की जाँच करें और देखें कि क्या इसमें अंतर्राष्ट्रीय पकेज शामिल है। यदि नहीं, तो आप एक छोटी अवधि की पॉलिसी खरीदने पर विचार करें, जो आपके विदेश में रहने के दौरान आपको कवर करेगी। यदि आप अपनी यात्रा और अपने पैसे की सुरक्षा करना चाहते हैं तो एक यात्रा बीमा भी खरीदें। जिससे अगर किसी कारण से आपकी यात्रा कम, रद्द या स्थगित हो जाती है, तो आपका पैसा आपको वापस मिल जाएगा।

want to make your first foreign trip comfortable,keep these things in mind,holiday,travel,tourism

नई भाषा के लिए तैयार रहें

विदेश यात्रा करते समय सबसे बड़ी चुनौती जो देखने को मिलती है वो है गैर-अंग्रेजी भाषी देशों में बात करना। अगर आपको अंग्रेजी नहीं आती तो टूटी फूटी अंग्रेजी में हम सामने वाले व्यक्ति को समझा देते हैं, लेकिन अगर वो देश ही केवल अपनी भाषा में बोलता हो, तो यह काम बेहद मुश्किल भरा हो सकता है। हमारी सलाह है कि जाने से पहले कुछ स्थानीय भाषा में 'सहायता', 'भोजन', 'शौचालय' जैसे शब्दों का अनुवाद लिखकर ले जाएं। हालांकि अनुवाद में आपकी मदद गूगल भी कर देगा, लेकिन फिर भी अपनी सुरक्षा अपने हाथ में।

खाने में सावधानी बरतें


पहली बार विदेश यात्रा खाना का एक नया खज़ाना खोलती है। हालांकि सबकुछ चखना बेहजद मज़ेदार तो लग सकता है लेकिन ज़रूरी नहीं कि सभी पकवान आपको सूट करें। स्थानीय व्यंजनों, खास तौर पर स्ट्रीट फूड खाने से पहले लोगों से पूछकर और रिसर्च ज़रूर करें। अगर नया या अजीब खाना आपको सूट नहीं करता तो किसी भी कीमत पर उसे ट्राई ना करें। अगर ज़रूरत पड़े तो पैक्ड खान ले जाएँ- इससे बीमार पड़ने का चांस तो कम होगा ही साथ ही पैसों की बचत भी होगी।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com