खाने-पीने की इन 5 चीजों का इस्तेमाल कर पहुंचाए बालों को फायदा, दूर होगी सभी दिक्कतें

By: Ankur Thu, 10 Feb 2022 4:49 PM

खाने-पीने की इन 5 चीजों का इस्तेमाल कर पहुंचाए बालों को फायदा, दूर होगी सभी दिक्कतें

बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं और यही कारण हैं कि लड़का हो या लड़की अपने बालों का बहुत ख्याल रखते हैं और उन्हें संवारते रहते हैं। लेकिन आज के वातावरण में फैले प्रदूषण, धूल-मिट्टी की वजह से बालों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। अगर आपके बाल भी पतले और बेजान होने के साथ ही झड़ने की समस्या सामने आ रही हैं तो आज हम आपको खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल बालों को फायदा पहुंचाने का काम करेगा। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में.

hair care,hair care tips,hair beauty,hair treatment,hair

एस्पिरिन

अगर आपको पता न हो तो आपको बता दें कि, एस्पिरिन एक दवाई का नाम है। इस दवाई को लोग सरदर्द दूर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि एस्पिरिन सरदर्द तो दूर करता ही है साथ ही यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस दवाई को अगर आप पीसकर अपने शैंपू की बॉटल में ड़ालें और उसका इस्तेमाल करें तो आप खुद अपने बालों में फर्क महसूस करेंगे। यह दवाई आपके बालों की नैचुरल शाइन को लॉक करेगा और डैमेज रिपेयर में भी मदद करेगा।

hair care,hair care tips,hair beauty,hair treatment,hair

जिलेटिन

अगर आप अपने पतले बालों से परेशान है और बालों में नेचुरल वॉल्यूम लाना चाहती हैं, तो जिलेटिन आपकी मदद कर सकता है। जैसा की हम सभी जानते है कि जिलेटिन का इस्तेमाल आमतौर पर जेली, पुडिंग्स और ऐसे ही कई डेज़र्ट्स बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि जिलेटिन का इस्तेमाल आप अपने बालों को बाउंसी बना सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए जिलेटिन अपने शैंपू में डालें और इसका इस्तेमाल करें। 2-3 बार के इस्तेमाल के साथ ही आपको अपने बालों में फर्क नजर आने लगेगा।

hair care,hair care tips,hair beauty,hair treatment,hair

बियर

आपने बियर शैम्पू के बारे में सुना होगा। यह बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। आपको बता दें कि बियर एक बहुत ही कमाल का सिंपल और वन-स्टेप हेयर केयर ट्रीटमेंट है। आप अपने बालों के लिए एक बार बियर शैंपू जरूर इतेमाल करें।

hair care,hair care tips,hair beauty,hair treatment,hair

मेयोनीज

मेयोनीज ऐसी चीज है जो डिश को तो स्वादिष्ट बनाती ही है, साथ ही यह आपके बालों को भी सिल्की बनाने में भी काम आता है। सैंडविच में तो इसका स्वाद आपको बहुत भाता होगा। इसके अलावा भी मेयोनीज कई सारे स्नैक्स के साथ इसे खाया जाता है। आपको बता दें कि कई लोग मेयोनीज़ को हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके बाल ड्राई, फ्रिज़ी और डैमेज्ड हैं, तो आप इसका इतेमाल कर सकते हैं और अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं। लेकिन आपको मेयोनीज़ मास्क के बाद एक ख़ास बात का ध्यान रखना है कि इतेमाल के बाद आप अपने बालों को अच्छे से धोएं। अगर बाल अच्छे से नहीं धोएंगे तो उनमें खुजली की समस्या हो सकती है।

hair care,hair care tips,hair beauty,hair treatment,hair

कोका कोला

कोका कोला का तो नाम आपने सुना ही होगा। जी हां, हम बात कर रहे है उसी कोका कोला की जिसे आप हर स्नैक्स के साथ पीते हैं। कोका कोला तो आप बड़े चाव से पीते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते है कि यही कोका कोला आपके बालों को भी खूबसूरत बना सकता है। अगर आपके बालों में शाइन की कमी है तो कोका कोला आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए शैम्पू और कंडीशन करने के बाद बस एक गिलास इसे अपने बालों को रिंस करें और उसके बाद सादे पानी से एक बार धो लें। इसके कुछ ही इतेमाल से आपके बालों में जान आ जाएगी।

ये भी पढ़े :

# सर्दियों में इस तरह रखें त्वचा का ख्याल, मिलेगा दमकता निखार

# इन घरेलू उपायों से पाए चमकदार और सुंदर त्वचा, आजमाते ही दिखने लगेगा असर

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com