दिल्‍ली में आज से 159 सेंटर्स पर लगेगी 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीन, पूरी लिस्ट

By: Pinki Mon, 03 Jan 2022 10:06 AM

दिल्‍ली में आज से 159 सेंटर्स पर लगेगी 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीन, पूरी लिस्ट

देश में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्‍चों का 3 जनवरी यानी आज से वैक्‍सीनेशन शुरू हो गया हैं। बच्चों के वैक्‍सीनेशन के लिए दिल्ली सरकार ने 159 वैक्‍सीनेशन सेंटर तय किए हैं। इससे पहले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था है कि दिल्ली सरकार ने अपने 1000 से ज्‍यादा सेंटर तैयार किए हैं और हमारे पास 3 लाख वैक्सीन प्रतिदिन लगाने की क्षमता है। हालांकि दिल्‍ली में शुरुआती तौर पर 159 सेंटर पर बच्‍चों का वैक्‍सीनेशन हो रहा है।

राजधानी दिल्ली में वैक्‍सीनेशन सेंटर सरकारी अस्पतालों, डिस्पेंसरी और पॉलीक्लिनिक के साथ दिल्ली सरकार और नगर निगम के स्कूलों में बनाए गए हैं। दिल्‍ली में सबसे ज्यादा 21 वैक्सीनेशन सेंटर्स साउथ वेस्ट जिले में हैं। इसके अलावा सेंट्रल दिल्ली में 17, ईस्ट दिल्ली में 15, नई दिल्ली में 18, नॉर्थ दिल्ली में 11, नॉर्थ ईस्ट में 16, नॉर्थ वेस्ट में 12, शाहदरा में 10, साउथ दिल्ली में 11, साउथ ईस्ट दिल्ली में 13 और वेस्ट दिल्ली में 15 वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गए हैं।

delhi,coronavirus,corona vaccine,delhi corona vaccine,vaccination for children

बच्चों के वैक्सीनेशन के दिल्ली सरकार ने गाइडलाइन भी जारी की है। जिसके अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर पर बच्चों के लिए एक अलग कमरा होगा। वहीं, स्कूल में नोडल ऑफिसर की नियुक्ति गयी है। जबकि वैक्सीनेशन के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर स्कूल आईडी कार्ड भी मान्य होंगे। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर वॉक-इन रजिस्ट्रेशन सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या करना होगा?

- सबसे पहले gov.in वेबसाइट पर जाएं।
- अगर आप कोविन पर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
- यहां आपको बच्चे का नाम, उम्र जैसी कुछ जानकारियां देनी होगी।
- रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपके मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा।
- फिर आप अपने इलाके का पिन कोड डालें।
- आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी।
- इसके बाद तारीख और समय के साथ अपना वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करें।

delhi,coronavirus,corona vaccine,delhi corona vaccine,vaccination for children

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर, 2021 को 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू करने की घोषणा की थी। वहीं, इसके लिए 1 जनवरी 2022 से रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो गए थे। देशभर में इस समय बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए केवल कोवैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्‍सीन की कीमत वयस्कों के बराबर रखी गयी है।

बीते दिन मिले 33,750 नए कोरोना मरीज

आपको बता दे, देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-मुंबई के साथ ही पश्चिम बंगाल समेत दूसरे राज्यों में भी संक्रमितों की संख्या अब बढ़ने लगी है। कोरोना के पिछले 24 घंटे के दौरान 33,750 नए केस सामने आए हैं जबकि इस दौरान 123 लोगों ने दम तोड़ दिया। इसके बाद देश में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या अब 1 लाख 45 हजार 582 हो चुकी है। हालांकि, इस दौरान कोरोना से 10,846 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। इसके बाद देश में अब तक कोरोना से ठीक होने वालों की कुल संख्या बढ़कर 3 करोड़ 42 लाख 95 हजार 407 हो चुकी है। जबकि, इस महामारी के चलते अब तक 4 लाख 81 हजार 893 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। देश में अब तक रिकॉर्ड 145 करोड़ से ज्यादा टीकाकरण किया जा चुका है।

दिल्ली में बीते दिन कोरोना के 3,194 केस दर्ज किए गए हैं। शनिवार को यहां कोरोना के 2,716 केस दर्ज हुए थे। दिल्ली में वायरस के 8,397 एक्टिव केस हैं।

ये भी पढ़े :

# जॉन अब्राहम और उनकी पत्नी प्रिया रुंचाल कोविड पॉजिटिव, एक्टर ने कहा - हम दोनों घर पर ही क्वारैंटाइन

# महाराष्ट्र में करीब 12000 नए मामले, मुंबई में एक दिन में मिले 8000 से ज्यादा कोरोना मरीज

# बढ़ते कोरोना के साथ शुरू हुई पांबदियां, जयपुर नगर निगम इलाके में 8वीं तक स्कूल बंद, शादियों और दूसरे समारोहों में 100 की लिमिट तय

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com