जरुरी खबर: दिवाली के बाद भी लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, जाने से पहले ये लिस्ट चेक कर लें

By: Pinki Sun, 15 Nov 2020 09:17 AM

जरुरी खबर: दिवाली के बाद भी लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, जाने से पहले ये लिस्ट चेक कर लें

दिवाली के अगले दिन भी बैंक (Bank Holidays) लगातार कई दिन बंद रहेंगे। 15 नंवबर को रविवार को वजह से पूरे देशभर में बैंकिग कामकाज नहीं होंगे। इसके अलावा 16 नवंबर को भैयादूज है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे। दरअसल इस महीने में कई त्योहार हैं, इस वजह से बैंकों की छुट्टियां भी ज्यादा हैं। 20 और 21 नवंबर को छठ पर्व की वजह से बिहार और झारखंड में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 22 नवंबर रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

28, 29 और 30 नवंबर को भी बंद रहेंगे बैंक

इसके अलावा 28 नवंबर को चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से देशभर के बैंक में कामकाज नहीं होगा। चौथा शनिवार बैंकों के लिए सप्ताहिक अवकाश होता है। वहीं 29 नवंबर के दिन रविवार के दिन भी सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा है तो इस दिन भी बैंक की छुट्टी रहेगी।

नवंबर में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक-

- 15 नवंबर- रविवार (सभी जगह)
- 16 नवंबर- दिवाली (बलिप्रतिपदा)/लक्ष्मी पूजा/भाईदूज/चित्रगुप्त जयंती, विक्रम संवत् न्यू ईयर डे (अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरू, गैंगटोक, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर)
- 17 नवंबर- लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चक्कौबा (गंगटोक, इम्फाल)
- 18 नवंबर- छठ पूजा (गंगटोक)
- 20 नवंबर- छठ पूजा (पटना, रांची)
- 21 नवंबर- छठ पूजा (पटना)
- 22 नवंबर- रविवार (सभी जगह)
- 23 नवंबर- Seng Kutsnem (शिलॉन्ग)
- 28 नवंबर- चौथा शनिवार (सभी जगह)
- 29 नवंबर- रविवार (सभी जगह)
- 30 नवंबर- गुरु नानक जयंती/ कार्तिक पूर्णिमा (आइजवाल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर)

इन छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको भारतीय रिजर्व बैंक RBI की वेबसाइट पर मिल जाएगी। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने ग्राहकों को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग के काम को निपटाने की सलाह दी है।

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com