Advertisement

  • सुरक्षित यौन संबंध के लिए कंडोम बेहद जरूरी, जानें इससे जुड़ी दुविधाओं को

सुरक्षित यौन संबंध के लिए कंडोम बेहद जरूरी, जानें इससे जुड़ी दुविधाओं को

By: Ankur Thu, 15 Nov 2018 12:52 PM

सुरक्षित यौन संबंध के लिए कंडोम बेहद जरूरी, जानें इससे जुड़ी दुविधाओं को

असुरक्षित यौन संबंध से बचने के लिए कंडोम को सबसे अच्छा माना जाता हैं। लेकिन बहुत से लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ इसलिए नहीं करते क्योंकि इसकी पूर्ण जानकारी नहीं होती हैं और आने वाली दुविधाओं से नहीं निपट पाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कंडोम से जुड़ी दुविधाओं की जानकारी लाए हैं, जिससे आपकी इसका इस्तेमाल करने में आसानी हो। तो आइये जानते है इसके बारे में।

* जब फट जाए कंडोम

अगर कंडोम का इस्तेमाल करते समय यह फट जाए तो उसे यूज न करें। इसे फेंक दें और नया इस्तेमाल करें। कंडोम के पैकेट पर दी गई एक्सपायरी डेट को चेक कर लें। कभी भी कंडोम को बहुत ज्यादा ठंडी या गर्म जगह पर न रखें। सेक्सुअल इंटरकोर्स करने के समय यदि यह फट जाए, तो गर्भनिरोधक गोली का सेवन जरूर कर लें। खासकर तब, जब आप लोग अभी फैमिली प्लानिंग के बारे में नहीं सोच रहे हों।

condom,intimacy,sex

* लीक हो जाए तब

कंडोम के बाहर सीमन की एक बूंद भी नजर आए तो इसका मतलब है कि इसमें से सीमन लीक होने की आशंका है। ऐसे में आप चाहते हैं कि आपकी पार्टनर प्रेगनेंट न हो या उसे कोई इंफेक्शन न हो तो इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल जरूर खाएं। कई बार गलत साइज के कंडोम का इस्तेमाल करने से भी लीक होने की संभावना रहती है। आगे से अपने ऑर्गन साइज के अनुसार ही कंडोम का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप चाहें तो पहले ही दो तीन साइज के कंडोम खरीद कर चेक कर लें। जो फिट आए, उसका ही हमेशा इस्तेमाल करें।

* जब चिपक जाए कंडोम

कई बार ऐसा होता है कि कंडोम मेल ऑर्गन से निकलकर फीमेल पार्टनर के प्राइवेट पार्ट में चिपक जाता है या अंदर ही रह जाता है। ऐसा बड़े साइज के कंडोम के इस्तेमाल से होता है, क्योंकि वह फिट होता नहीं है, ढीला होता है, जिससे वह कंडोम फिसलकर पार्टनर के प्राइवेट पार्ट में चिपक जाता है। ऐसा होने पर घबराएं नहीं। धीरे-धीरे उसे खींचकर बाहर निकालने की कोशिश करें। हां, पार्टनर को तकलीफ या दर्द महसूस हो तो गायनोकोलॉजिस्ट से संपर्क जरूर करें।

condom,intimacy,sex

* मजा कहीं कम न हो जाए

कई लोग कंडोम का इस्तेमाल करने से इसलिए भी बचते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे सेक्सुअल प्लेजर कम हो जाता है। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं, तो मार्केट में कई तरह के कंडोम मौजूद हैं जैसे अल्ट्रा-थिन कंडोम। इसका इस्तेमाल करके देखें, आपकी सेक्सुअल प्लेजर बरकरार रहेगी। हां, कंडोम लेते समय साइज का ध्यान जरूर रखें।

* जब हो खुजली


यदि आपको कंडोम लगाने के बाद पेनिस में इंचिंग या जलन महसूस हो तो हो सकता है, वह एक्सपायर्ड हो। डेट सही हो फिर भी खुजली या जलन हो, तो एक बार डॉक्टर से मिल लें। खुजली क्यों हो रही है, इसके बारे में प्रॉपर जांच करने पर ही पता चल सकेगा।

Tags :
|

Advertisement

Error opening cache file