एयरप्लेन को ऊंचाई पर ले जाकर सो जाते है पायलट्स, जानें हवाई जहाज से जुड़े कुछ ऐसे ही और दिलचस्प फैक्ट्स

By: Pinki Fri, 20 May 2022 4:17 PM

एयरप्लेन को ऊंचाई पर ले जाकर सो जाते है पायलट्स, जानें हवाई जहाज से जुड़े कुछ ऐसे ही और दिलचस्प फैक्ट्स

हवाई जहाज की यात्रा को काफी सुखद और समय बचाऊ माना जाता है। जिसकी वजह से रोज सफर करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। आपको बता दें कि ऐसे कई राज हैं जिन्हें कि एयरलाइंस कंपनियां छिपा कर रखती है। उड़ान के दौरान ऐसा बहुत कुछ होता है, जो न एयरलाइंस कंपनियां इस बारे में आपको जानकारी देती हैं और न ही पायलट और एयरहोस्टेस। तो आज हम उन बातों के बारे में आपको अवगत करा देते है...

pilot,flight secrets,plane,weird news

फ्लाइट में लाइट डिम करने की वजह

एयरप्लेन टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान लाइट डिम की जाती है। इसके पीछे की वजह यह है कि रन-वे पर लैंडिंग या टेक ऑफ के दौरान प्लेन को एक्स्ट्रा पॉवर की जरूरत होती है, जिसकी वजह से फ्लाइट में जल रही सभी लाइट्स एकदम से बंद हो जाती हैं और उनकी जगह पर बहुत ही डिम यानि धीमी लाइट्स जल जाती हैं। इसके साथ ही अगर टेक ऑफ या लैंडिंग करने के दौरान कुछ एमरजेंसी आती भी है तो पावर जाने के बाद अंधेरा होने के समय यात्रियों की आंखें डिम लाइट में एडजस्ट हो सकें।

pilot,flight secrets,plane,weird news

पायलट्स को नहीं मिलता पैसेंजर्स वाला खाना

क्या आप जानते है कि फ्लाइट में आपको जो खाना सर्व किया जाता है वो खाना पयलट को नहीं दिया जाता है। हवाई सफर के दौरान पायलट को हल्का फुल्का खाना परोसा जाता है। वो इसलिए क्योंकि अगर पायलट को यात्रियों की तला, भुना या ज्यादा मसालेदार भोजन दिया जाए, तो वह पेट खराब होने की वजह से टॉयलेट में ही फंसा रह जाएगा और आपको लैंड कौन करवाएगा, सोचने वाली बात है!

pilot,flight secrets,plane,weird news

ऊंचाई पर ले जाकर सो जाते हैं पायलट

जी हां पढ़ने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यह सच है ऐसा एयर पॉकेट बनने की वजह से होता है। एयर पॉकेट बनने की वजह से पायलट को नींद आने का अहसास होता है। ऐसे में पायलट सोने से पहले प्लेन का ऑटो पायलट मोड ऑन कर देता है। लेकिन घबराइए नहीं एक पायलट के सोने के बाद दूसरा पायलट जगा रहता है। इस तरह पायलट के सो जाने के बाद भी प्लेन आराम से हवा में उड़ता रहता है। 60% पायलट्स ने ये माना भी हैं कि वे लंबी दूरी की फ्लाइट में वे कभी-कभी कुछ देर के लिए सो जाते हैं।

pilot,flight secrets,plane,weird news

15 मिनट ही काम करते हैं ऑक्सीजन मास्क

फ्लाइट में हवा का दबाब कम होने या ऑक्सीजन की कमी होने पर ऑक्सीजन मास्क की सुविधा होती है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ मामलों ये बिल्कुल बेकार साबित होते हैं। फ्लाइट में आपको एयरहोस्टेस इस बात की जानकारी जरूर देती हैं कि इसका इस्तेमाल करना कैसे है, लेकिन ये मास्क 15 मिनट से ज्यादा काम नहीं करते। इसके बाद ऑक्सीजन मिलनी बंद हो जाती है, जिसकी वजह से हाइपर वेंटिलेशन की स्थिति बनने लगती है।

pilot,flight secrets,plane,weird news

किसी की मृत्यु होने पर

अगर किसी की उड़ान के दौरान मौत हो जाती है तो अधिकांश विमानों में एक विशेष क्षेत्र नहीं होता है जहां लैंडिंग तक शव रखा जाएगा। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश मामलों में, मृत व्यक्ति को उनकी रिजर्व सीट पर वापस ले जाते हैं, यदि कोई खाली सीट नहीं है, तो शरीर को कंबल से लपेटकर लिटा दिया जाता है।

pilot,flight secrets,plane,weird news

प्लेन में कैमरा

अगर आप और आपका साथी ये सोच रहे हैं कि प्लेन में कोई भी नहीं है और आप कहीं भी सीट बदलकर बैठ सकते हैं या फिर प्लेन के अन्दर कुछ भी छेड़छाड़ कर सकते हैं, और आपको ऐसे में कोई भी नहीं देख रहा है, तो आपकी यह सोच बिलकुल गलत है। लगभग हर फ्लाइट में छिपे हुए कैमरे होते हैं, जो अपने यात्रियों की हर एक्टिविटीज पर नजर बनाए रखते हैं।

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन
|
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com