Mother's Day: 40 की उम्र के बाद त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरुरी, ले इन टिप्स की मदद

By: Kratika Sat, 07 May 2022 3:48 PM

Mother's Day: 40 की उम्र के बाद त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरुरी, ले इन टिप्स की मदद

कभी किचन के काम में तो कभी परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करने में, एक महिला हमेशा ही व्यस्त रहती है। इतना ही नहीं, जब महिला मां बन जाती है तो उनकी जिम्मेदारियां भी दोगुनी हो जाती हैं। ऐसे में अपने लिए तो महिलाएं वक्‍त निकाल ही नहीं पाती हैं। इन सब में लगे रहने से महिलाएं अपने शौक, ख्वाब, ख्‍वाहिशें, यहां तक की अपनी खूबसूरती पर भी ध्यान देना बंद कर देती हैं।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ने लगती है, आपके सेल्स बनने कम हो जाते हैं। ऐसे में महिलाओं को खासकर 40 की उम्र में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। उन्हें ऐसा स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए जो त्वचा को सूट करे बड़ी बात तो यह है कि सेल्‍फ लव और सेल्फ केयर के लिए मां के पास वक्त ही नहीं होता है और कितना भी कह दिया जाए एक मां के लिए उसके बच्चे से पहले कुछ भी नहीं होता है। इसलिए आज हम मदर्स डे के अवसर पर कुछ ऐसी ही स्किन केयर टिप्‍स मदर्स को देना चाहते हैं, जिसे कम वक्‍त और मेहनत में ही वह अपना सकती हैं।

जब स्किन सेल्स कम बनते हैं, तो त्वचा पैची हो जाती है। उसके टेक्सचर में बदलाव आ जाते हैं। यह भी सच है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को आप रोक नहीं सकती हैं। ऐसे में आपको ही त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए। इससे आप इस प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं। त्वचा पर होने वाले नकारात्मक प्रभावों को भी रोक सकती हैं।

skin care tips,mothers day 2022,beauty tips,beauty hacks

ऑयल मसाज

त्‍वचा अगर एक्टिव न रहे, तो उस स्थान पर ब्‍लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने चेहरे की नियमित मसाज करें। इसके लिए आपको किसी विशेष क्रीम या तेल की जरूरत नहीं है। आप साधारण नारियल तेल की 5 बूंद हथेली में लेकर चेहरे से लेकर गर्दन तक मसाज कर सकती हैं।

skin care tips,mothers day 2022,beauty tips,beauty hacks

आइस फेशियल

उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा में बदलाव नजर आते हैं। सबसे पहला बदलाव होता है त्वचा में ढीलापन आना और इसका बड़ा कारण होता है लार्ज पोर्स और ओपन पोर्स की समस्या होना। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस आप घर में बर्फ जमाएं और उससे नियमित चेहरे की 5 मिनट मसाज करें। आइस फेशियल से आपकी ओपन पोर्स की समस्या कम हो जाएगी और त्वचा में कसाव भी आ जाएगा।

skin care tips,mothers day 2022,beauty tips,beauty hacks

एंटी एजिंग क्रीम

ऐसे लोशन और क्रीम लगाएं जो एंटी एजिंग हों। इनसे चेहरे की त्वचा में कोलाजेन बढ़ेगा और त्वचा से झुर्रियां मिटेंगी। चेहरे की रैगुलर मसाज पार्लर जाकर चेहरे की रैगुलर फेशियल मसाज करवाएं। इससे चेहरे की झुर्रियां मिटेंगी और चेहरा टाइट बनेगा।

skin care tips,mothers day 2022,beauty tips,beauty hacks

त्वचा का ढीलापन

यदि 40 की उम्र में भी आप शुगर का अधिक सेवन करती हैं तो यह आपकी त्वचा का ढीलापन तेजी से बढ़ा सकता है। क्योंकि शुगर आपकी स्किन से फ्लूइड निकलने की प्रक्रिया को तेज करती है। इससे त्वचा ऊपर से तो गीली और ऑइली दिख सकती है लेकिन अंदर से रूखी हो जाती है और इसमें खिंचाव होने लगता है।

skin care tips,mothers day 2022,beauty tips,beauty hacks

बोनस टिप

इन 4 स्टेप्स के अलावा एक अच्छी आई क्रीम में जरूर इनवेस्ट करें क्योंकि बढ़ती उम्र के सबसे पहले निशान आंखों के आसपास ही नज़र आते हैं। सही और अच्छी क्वॉलिटी का मेकअप चुनें। भरपूर मात्रा में पानी पिएं, शराब और कैफीन का कम से कम सेवन करें और रोज़ थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज़ करें।

सिर्फ 40s में ही नहीं उम्र के हर पड़ाव पर अपनी स्किन की सही देखभाल करना बहुत ज़रूरी है। उम्र के साथ-साथ आपकी स्किन भी बदलती रहती है और इसकी ज़रूरतें भी। कभी भी अपनी स्किन प्रॉब्लम्स और उसकी ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ ना करें।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com