गर्मियों में पुदीना बनेगा आपकी खूबसूरती का साथी, इन फेसपैक का करें इस्तेमाल

By: Ankur Thu, 18 Mar 2021 4:20 PM

गर्मियों में पुदीना बनेगा आपकी खूबसूरती का साथी, इन फेसपैक का करें इस्तेमाल

मौसम में सूरज की तपन बढ़ने लगी हैं और गर्मियों ने अपनी आहट दे दी हैं। गर्मियों के दिनों में त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं क्योंकि गर्मियों में पसीने और धूप की वजह से त्वचा में रैशेज, जलन, खुजली और ड्राईनेस जैसी समस्या पनपने लगती हैं। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आज हम आपके लिए पुदीने से बने फेसपैक लेकर आए हैं जो त्वचा को ठंडक देने के साथ ही थकान भी दूर करने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं पुदीने के इन फेसपैक के बारे में।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,mint face pack,beautiful skin ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, पुदीने के फेसपैक, खूबसूरत चेहरा

पुदीना, नीम और तुलसी पैक

मुंहासों वाली स्किन के लिए आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं, फिर वो चाहे चेहरे पर हो या पीठ पर इसके एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुण मुंहासों का जड़ से सफाया कर देंगे। इसके लिए पुदीना, तुलसी और नीम की पत्तियों को बराबर मात्रा में मिलाकर 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें। इससे गर्मी में घमौरियां और सनबर्न की समस्या भी नहीं होगी।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी पैक

गर्मियों में ऑयली स्किन की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आप 8-9 पुदीने की पत्तियों को पीसें। इसमें मुल्तानी मिट्टी व गुलाबजल मिलाकर 20-25 मिनट तक स्किन पर लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन ऑयली भी नहीं होंगी और एक्ने व पिंपल्स की समस्या भी दूर होगी।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,mint face pack,beautiful skin ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, पुदीने के फेसपैक, खूबसूरत चेहरा

पुदीना और दही का पैक

ड्राई, ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन के लिए प पुदीने का पैक लगा सकते हैं। पुदीना खुजली, जलन, रूखापन, डलनेस और डेड सेल्स को दूर करता है। इससे त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्लो भी करती है। इसके लिए 10-15 पुदीने की पत्तियां व दही को पीसकर पेस्ट बनाएं। इसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

पुदीना टोनर

पुदीने की पत्तियों व डंठल को 1 कप पानी में उबालें। और फिर पानी को ठंडा होने दें। अब इसमें एलोवेरा जेल, गुलाबजल, बादाम तेल मिलाकर एक स्प्रे बोतल में डालें और टोनर की तरह इस्तेमाल करें। पुदीना ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ उसे प्यूरिफाइ भी करता है। इससे त्वचा में अंदरूनी सूजन और अतिरिक्त ऑयल कम होता है और स्किन ग्लो करती है।

ये भी पढ़े :

# बालों में जमा स्कैल्प कर रहा परेशान, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी सिर की खुजली

# गर्मियों में एलोवेरा बनेगा आपकी स्किन के लिए संजीवनी, मिलेगी निखरी हुई त्वचा

# ये वजह बनती है उम्र से पहले झड़ते बालों का कारण

# स्वस्थ, मजबूत और सुन्दर नाखूनों के लिए अपनी डाइट में शामिल करे इन चीजों को, होगा फायदा

# पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत दिखने लगेगा फायदा

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com