Advertisement

  • होम
  • होम डेकोर
  • इन टिप्स की मदद से बाथरूम को बनाए रखे हाइजीनिक, रहें स्वस्थ

इन टिप्स की मदद से बाथरूम को बनाए रखे हाइजीनिक, रहें स्वस्थ

By: Kratika Mon, 06 July 2020 7:00 PM

इन टिप्स की मदद से बाथरूम को बनाए रखे हाइजीनिक, रहें स्वस्थ

आपका बाथरूम सुन्दर दिखे, इसके साथ-साथ ये भी जरूरी है कि वह साफ़ भी रहे क्योकि बाथरूम व टॉयलेट में कीटाणु फैलने की संभावना बहुत अधिक होती है, अत: इनकी नियमित सफ़ाई ज़रूरी है। घर के बाकी हिस्सों की तरह ही बाथरूम का साफ़-सुथरा और जर्म फ्री होना ज़रूरी है।इसिलए आज हम आपके लिए लेकर आये है ये आसान क्लीनिंग टिप्स जो आपके बाथरूम को हाइजीनिक बनाए रखने में मददगार साबित होंगी ।

bathroom cleaning tips,bathroom hygiene,cleaning bathroom,household tips,home decor tips ,हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर टिप्स, बाथरूम की सफाई के टिप्स

शॉवर व् सिंक की सफाई

बाथरूम शॉवर, सिंक इत्यादि को भी इस्तेमाल करने के बाद धो दें। शॉवर के अंदर भी जर्म्स पनपने के चांसेस होते हैं। अत: यदि आप उसका इस्तेमाल नहीं कर रही हैं, तो भी समय-समय पर उसे थोड़ी देर के लिए चलाती रहें।नल के टैप, रिम को रोज़ाना डिसइंफेक्टेड लिक्विड से साफ़ करें।

लीकेज की समस्या का हल


बाथरूम आपके घर का सबसे छोटा कमरा है, फिर भी यही वह जगह है, जहां सबसे ज़्यादा टॉक्सिक केमिकल्स और जर्म्स होते हैं। दीवारों से पानी का रिसाव (लीकेज) और सिलिंग पर जमी मिट्टी घातक माइक्रो ऑर्गेऩिज़्म हैं। ये बैक्टीरिया व वायरस को पनपने में मदद करते हैं। इससे निकलने वाले केमिकल्स से अस्थमा व एलर्जी हो सकती है। बाथरूम व टॉयलेट के नालों को उबले हुए पानी में 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा डालकर साफ़ करें। नाले में नैपथलीन की गोलियां डालें, इससे कॉकरोच नहीं आते, लेकिन कई लोगों को इन गोलियों से एलर्जी हो सकती है।

bathroom cleaning tips,bathroom hygiene,cleaning bathroom,household tips,home decor tips ,हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर टिप्स, बाथरूम की सफाई के टिप्स

फर्श की सफाई

बाथरूम में ऐसी टाइल्स लगाएं, जिनमें फिसलने का डर न रहे। इसके लिए रबर मैट का इस्तेमाल करें।यदि फर्श बहुत गंदा है, तो ब्लीचिंग पाउडर छिड़कें और रगड़कर साफ़ करें।बाथरूम में फ़ालतू का कचरा जमा न करें। शैम्पू व फेसवॉश की खाली बोतल, साबुन का रैपर आदि फेंक दें। सोप केस (साबुनदानी) और ब्रश रखने वाले बास्केट की भी नियमित सफ़ाई करें।

बाथरूम एक्सेसिरीज

गीले तौलिए में भी बैक्टीरिया पनपने की संभावना होती है। अत: टॉवल को हर दूसरे दिन धोएं। बीमार व्यक्ति के लिए अलग से टॉवल रखें। अपना टॉवल किसी के साथ शेयर न करें और एक बार इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह से सूखने के बाद ही दुबारा इसका इस्तेमाल करें।टूथब्रश को इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह धो कर सूखे स्थान पर रखें। इसे हर तीन महीने में बदलती रहें।

कमोड की सफाई
500 मिली सिरके में नींबू का रस और नमक मिलाकर कमोड में डालें। सारी गंदगी साफ़ हो जाएगी और कमोड चमकने लगेगा।टॉयलेट सीट साफ़ करने के लिए सीट पर पहले बेकिंग सोडा छिड़कें। फिर सिरके की कुछ बूंदें डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब पानी की तेज़ धार से सीट साफ़ कर दें। सारे कीटाणु और बदबू दूर हो जाएगी।a

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com