Advertisement

  • इस तरह करें सही टूथब्रश का चुनाव, बनेगी दांतों और मसूड़ों की सेहत

इस तरह करें सही टूथब्रश का चुनाव, बनेगी दांतों और मसूड़ों की सेहत

By: Ankur Tue, 24 Mar 2020 6:04 PM

इस तरह करें सही टूथब्रश का चुनाव, बनेगी दांतों और मसूड़ों की सेहत

व्यक्ति अपने आम जीवन में कई चीजों का इस्तेमाल करता हैं जो उसके दैनिक कार्यों के निर्वहन में मददगार साबित होते हैं। इन्हीं चीजों में से एक हैं टूथब्रश जो कि दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हो जाता हैं। ऐसे में कई विज्ञापन बाजार में प्रचलित हैं जो आपके चुनाव को प्रभावित करते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए सही टूथब्रश के चुनाव से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं जिनका ध्यान रखा जाए तो आपके दांतों की ज्यादा बेहतर तरीके से सफाई की जा सकेगी।

इस तरह के ब्रिसल्स हैं बेस्ट

यह कई स्टडीज में भी प्रूव हो चुका है कि बेस्ट टूथब्रश वही है जिसके ब्रिसल्स सॉफ्ट हों। ऐसे ब्रिसल्स दांतों को ज्यादा बेहतर तरीके से साफ करने में मदद के साथ ही मसूड़ों को भी डैमेज नहीं करते हैं। वहीं अगर ब्रिसल्स हार्ड होंगे तो मसूड़े छिल सकते हैं जो ब्लीडिंग की समस्या को जन्म देगा। इतना ही नहीं यह सेंसिटिविटी की प्रॉब्लम को भी बढ़ा देता है।

कैसा हो टूथब्रश हेड

ऐसा टूथब्रश लें जिसका हेड पार्ट चौड़ा नहीं बल्कि पतला हो। नैरो हेड होने से ब्रेश ज्यादा अंदर तक जाते हुए सबसे पीछे के दांतों को भी साफ कर पाता है, वहीं ब्रश का सिरा चौड़ा हो तो पीछे के दांतों पर प्लॉक जमा का जमा रह जाता है जो सड़न की वजह बन सकता है।

toothbrush,toothbrush tips,selection of toothbrush ,टूथब्रश, टूथब्रश के टिप्स, टूथब्रश का चुनाव

ग्रिप वाले ब्रश

मार्केट में कई तरह के ब्रश आते हैं जिनमें से कुछ में रबर ग्रिप होती है और कुछ में नहीं। बेहतर चॉइस ग्रिप वाले ब्रश हैं क्योंकि ये पकड़ को बनाए रखने में मदद करते हुए दांतों को बेहतर तरीके से साफ करने में मदद करते हैं।

बच्चों के लिए चुनें सही साइज

बच्चों के लिए अगर ब्रश चुन रहे हैं तो किड्स के लिए आने वाले टूशब्रश ही लें। ये ब्रश खासतौर पर चिल्ड्रन के लिए डिजाइन होते हैं ताकि मुंह की सफाई भी हो जाए और बच्चे के दांतों या मसूड़ों को किसी तरह का नुकसान भी न पहुंचें।

बिना ब्रैंड का ब्रश

बिना ब्रैंड नेम का ब्रश लेने की भूल न करें। इस तरह के ब्रश के ब्रिसल्स से लेकर किसी चीज की टेस्टिंग नहीं हुई होती है और इन्हें महज बेचने के लिहाज से बाजार में उतारा जाता है। ऐसे में यह गम्स हेल्थ के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

सिर्फ पॉप्युलैरिटी पर न जाएं

अक्सर लोग ऐसे ब्रश ले लेते हैं जिनका मार्केट में जमकर प्रचार हो रहा होता है, लेकिन ऐसा करना सबसे बड़ी गलती है। ऊपर लिखे पॉइंट्स को ध्यान में रखें और उसी के आधार पर अपने लिए सही टूथब्रश का चुनाव करें ताकि आपके दांतों और मसूड़ों की सेहत बरकरार रहे।

Tags :

Advertisement