Advertisement

  • कहीं जाती हुई सर्दी ना कर दे आपको बीमार, ऐसा रखें अपना आहार

कहीं जाती हुई सर्दी ना कर दे आपको बीमार, ऐसा रखें अपना आहार

By: Ankur Wed, 19 Feb 2020 6:25 PM

कहीं जाती हुई सर्दी ना कर दे आपको बीमार, ऐसा रखें अपना आहार

मौसम के तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा हैं और सर्दियों के साथ गर्मियों का अहसास भी होने लगा हैं। लेकिन तापमान में यह परिवर्तन शरीर के लिए हानिकारक साबित होता हैं और जाती हुई सर्दियां आपको बीमारी का शिकार कर सकती हैं। इस मौसम में परिवर्तन की वजह से एलर्जी, खांसी और सर्दी जैसी कई बीमारियां होती हैं। आज हम आपको आयुर्वेद में बताए कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो सर्दियों में आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में।

पुरुष टॉयलेट करते समय दे इन बातों पर ध्यान, बचेंगे बीमारियों से

अगर हर वक्त रहता है आपका पेट फुला-फुला सा, तो ये उपाय देगा आराम

Health tips,health tips in hindi,ayurvedic tips,chang in weather,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आयुर्वेदिक टिप्स, मौसम में बदलाव, स्वस्थ आहार

पत्तेदार हरी सब्जियों को शामिल करें

पालक, सरसों के पत्ते, मेथी के पत्ते और बथुआ को अपने आहार में शामिल करने का यह सही समय है। पत्तेदार हरी सब्जियां बीमारियों को ध्यान में रखते हुए आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट हैं। ये सब्जियां विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आपको कल्पना से अधिक लाभ पहुंचाती हैं। आप ग्रीन स्मूदी, सूप, स्टॉज या सलाद का विकल्प चुन सकते हैं।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जो इसे मौसमी परिवर्तनों से जूझने के लिए एक आदर्श औषधि बनाती है। ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन (एक प्रकार का पॉलीफेनोल) आम फ्लू वायरस के खिलाफ बेहद प्रभावी है।

Health tips,health tips in hindi,ayurvedic tips,chang in weather,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आयुर्वेदिक टिप्स, मौसम में बदलाव, स्वस्थ आहार

विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं

यह आपके विटामिन सी का सेवन करने का सही समय है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है। यह आपके शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। विटामिन सी की कमी से आपको सर्दी और फ्लू जैसे मौसमी संक्रमणों का खतरा होता है। इसलिए, विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे संतरे, बेल मिर्च, अंगूर, कीवी, अमरूद, कैंटालूप और स्ट्रॉबेरी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

अधिक नट्स खाएं

नट्स सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। इसे वजन घटाने के आहार में भी शामिल किया जा सकता है। बादाम, अखरोट और पिस्ता कई नट्स में से कुछ हैं जो मौसम के बदलाव के दौरान आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। ये नट्स विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो विटामिन सी की तरह ही एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों को भी प्रदर्शित करता है और पुरानी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

Tags :

Advertisement