Advertisement

  • गर्दन के कालेपन की वजह से होना पड़ सकता है शर्मिंदा, ये घरेलू उपाय दूर करेंगे आपकी दुविधा

गर्दन के कालेपन की वजह से होना पड़ सकता है शर्मिंदा, ये घरेलू उपाय दूर करेंगे आपकी दुविधा

By: Ankur Fri, 15 Mar 2019 2:09 PM

गर्दन के कालेपन की वजह से होना पड़ सकता है शर्मिंदा, ये घरेलू उपाय दूर करेंगे आपकी दुविधा

शायद ही ऐसी कोई लड़की होगी जो खूबसूरत नहीं दिखना चाहती होगी, खासतौर से शादी-समारोह के समय। अपने चहरे की ख़ूबसूरती को पाने के लिए लडकियाँ अपना कीमती समय पार्लर में बिताना पसंद करती हैं। लेकिन सिर्फ चेहरे की सुंदरता ही काफी नहीं है, आपकी गर्दन का कालापन आपकी इस सुंदरता में दाग लगा सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आप इस दुविधा को दूर करते हुए गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाएंगी। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* ग्वारपाठे की मदद से भी आप गर्दन के कालेपन से छुटकारा पा सकतें है। ग्वारपाठे के छील कर उसके गुद्दे को गर्दन पर धीरे धीरे लगाय, 20 मिनट बाद ठन्डे पानी से साफ़ कर ले, ऐसा कुछ दिन करें और आप पाहेंगे की आपकी काली गर्दन गोरी होने लग गई है।

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

black neck,home remedies,beauty tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, गर्दन का कालापन, गर्दन की ख़ूबसूरती, त्वचा की सुंदरता

* आलू के रस से भी आप अपनी काली गर्दन को गोरा कर सकतें है, काचें आलू का रस या फिर कच्चा आलू भी आप गर्दन पर लगा सकतें है, कुछ देर गर्दन पर लगाय रखने के`बाद ठन्डे पानी से धो ले, हफ्ते में दो बार इस प्रयोग को कर सकतें है।

* कच्चा दूध आपकी त्वचा को साफ़ करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्दन का काला होना सालों से गर्दन के भाग पर गन्दगी का जमते रहना हो सकता है। गर्दन एक ऐसा स्थान है, जिसे हम देख नहीं सकते और जहां हमारे हाथ नहीं पहुँच पाते। अतः हम इसकी साफ़ सफाई के बारे में ज़्यादा ध्यान नहीं देते। एक कप कच्चा दूध लें, इसमें रुई का टुकड़ा डुबोएं तथा अपनी गर्दन के उस भाग पर लगाएं, जहाँ आपको काली त्वचा दिख रही हो। इसका प्रयोग कई बार करें। आप यह देख पाएंगे कि दूध का रंग सफ़ेद से काला होता जा रहा है। इसका अर्थ यह हुआ कि आपकी त्वचा भी साफ़ होती जा रही है।

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

black neck,home remedies,beauty tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, गर्दन का कालापन, गर्दन की ख़ूबसूरती, त्वचा की सुंदरता

* केले और जैतून का मिलन आपको चमकती त्वचा प्रदान कर सकता है क्योंकि दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण उच्च मात्रा में होते है। इनके नियमित इस्तेमाल से काली गर्दन को गोरा किया जा सकता है। एक ज्यादा पका केला लेकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट में कुछ बूंदे जैतून तेल मिलाकर इसे अपनी गर्दन पर 10 मिनट के लिये लगा लें। 10 मिनट के बाद अपनी गर्दन को धोकर पानी को थपथपाते हुए सुखा लें। गले की त्वचा में निखार लाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

* प्राकृतिक रूप से उपलब्ध टमाटर त्वचा के काले पड़ गए भागों को साफ़ करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी गर्दन के पीछे सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से कालापन पड़ जाता है। त्वचा की यह काली परत एक दिन में पैदा नहीं होती, बल्कि इसे इस रूप में आने में कई साल लग जाते हैं। इस उपचार के लिए टमाटर का एक भाग काटें और इसके रसभरे भाग को अपनी गर्दन के उस हिस्से पर रगड़ें, जिस जगह पर कालापन पड़ गया है। इसका प्रयोग करने के 20 मिनट बाद तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे सादे पानी से धो लें।

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

Tags :

Advertisement

Error opening cache file