अपने दुश्मन को डराने के लिए ये कैटरपिलर बन जाता है सांप! VIDEO

By: Pinki Wed, 29 June 2022 1:36 PM

अपने दुश्मन को डराने के लिए ये कैटरपिलर बन जाता है सांप! VIDEO

प्रकृति ने हर जीव को खतरे से बचने के लिए अलग-अलग साधन दिए हैं। कुछ जानवर शिकार होने से बचने के लिए खुद को अपने आसपास के वातावरण के अनुसार ढाल लेते है तो कई ऐसे है जो अलग-अलग आवाज निकाल कर अपने दुश्कन को डरा देते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे कैटरपिलर के बारे में बताने जा रहे है जो खतरे का आभास होते ही खुद को एक सांप में बदल लेता है। जाहिर है एक सांप को देखकर कोई भी इसके नज़दीक नहीं जाएगा, बल्कि डरकर खुद ही दूर चला जाएगा। हालांकि, करीब से देखेंगे तो पाएंगे कि यह 'सांप' बेहद छोटा है। यह है मरोप्लैन्स ट्रिप्टोलेमस मॉथ।

caterpillar,caterpillar mimics snake,caterpillar video

हेमरोप्लैन्स मॉथ, स्पिंगिडे फैमिली से है, जो दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और मध्य अमेरिका के कई हिस्सों में पाया जाता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये सांप के मुंह वाला हिस्सा, इस कैटरपिलर का मुंह नहीं है। बल्कि ये तो इसका पिछला हिस्सा है। कैटरपिलर का मुंह उसके अगले हिस्से में है जो टहनी से चिपका है।

यह कैटरपिलर सिर्फ सांप की तरह दिखता ही नहीं, बल्कि उसकी तरह व्यवहार भी करता है। खतरे का आभास होते ही ये अपना पिछला हिस्सा सामने की तरफ फेंकता है और पिछले- निचले हिस्से को ऊपर करता है, और इसे फुलाकर डायमंड के आकार का सिर बना लेता है। जब यह पूरी तरह से फूल जाता है, तो सांप की 'आंखों' जैसी आकृति भी दिखाई देती है।

शिकारियों को डराने के लिए यह कैटरपिलर कभी-कभी अपने शरीर को सांप की तरह हिलाता भी है। बता दे, यह कैटरपिलर जरा भी हानिकारक नहीं है। बस खुद को पक्षियों और अन्य जानवरों से बचाने के लिए आक्रामक दिखता है।

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com