ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी, फाइनल में ये होंगे अंपायर, जानें-कब और कहां भिड़ेंगी भारत-पाक की महिला टीम

By: RajeshM Sat, 13 Nov 2021 12:41 PM

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी, फाइनल में ये होंगे अंपायर, जानें-कब और कहां भिड़ेंगी भारत-पाक की महिला टीम

ओमान और यूएई में खेला गया टी20 विश्व कप अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है। रविवार शाम 7.30 बजे दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों ने आज तक टी20 विश्व कप नहीं जीता है। न्यूजीलैंड को तो वनडे विश्व कप की ट्रॉफी भी नसीब नहीं हुई, जबकि इस फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया 5 बार का चैंपियन है। ऑस्ट्रेलिया अपने ग्रुप 1 में चार जीत के साथ दूसरे स्थान पर रहा था। उसे सिर्फ इंग्लैंड से हार मिली थी, जबकि उसने दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका व बांग्लादेश को मात दी। सेमीफाइनल में उसने ग्रुप में अजेय रही टीम पाकिस्तान को पस्त किया। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड भी अपने ग्रुप 2 में दूसरे स्थान पर रहा था। वह सिर्फ पाकिस्तान से हारा और भारत, अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड व नामीबिया से जीतने में सफल रहा।

सेमीफाइनल में कीवी टीम ने इंग्लैंड की चुनौती को ध्वस्त किया। यूं तो दोनों फाइनलिस्ट ही तगड़े हैं, लेकिन एक-दूसरे के खिलाफ आंकड़ों में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। दोनों के बीच अब तक 14 टी20 मैच हुए हैं, जिनमें से 9 ऑस्ट्रेलिया और 4 न्यूजीलैंड ने जीते। एक मैच बेनतीजा रहा। हालांकि पिछले पांच में से तीन मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं। न्यूजीलैंड पहली बार, जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार फाइनल में पहुंचा है। ऑस्ट्रेलिया को साल 2010 में खेले गए फाइनल में इंग्लैंड ने धो दिया था। कीवी टीम पिछले तीन साल में तीनों फॉर्मेट के वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने में सफल रही है। उसने जून में भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का खिताब जीता था। वह 2019 के वनडे विश्व कप के रोमांचक फाइनल में मेजबान इंग्लैंड से हार गई थी।


t20 world cup,final,australia,newzealand,nitin menon,commonwealth games-2022,sports news in hindi ,टी20 विश्व कप, फाइनल, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, नितिन मेनन, कॉमनवेल्थ गेम्स-2022, हिन्दी में खेल समाचार

टी20 विश्व कप के फाइनल में नितिन मेनन होंगे थर्ड अंपायर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फाइनल लिए मैच ऑफिशियल्स के नामों का ऐलान कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका के मराइस इरास्मस और इंग्लैंड के रिचर्ड केटलबोरो मैदानी अंपायर की भूमिका निभाएंगे। भारत के नितिन मेनन तीसरे एवं पूर्व श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर कुमार धर्मसेना चौथे अंपायर की भूमिका में दिखेंगे। नितिन मेनन अपने पहले पुरुष विश्व कप में अंपायरिंग कर रहे हैं। ऐसे में फाइनल में थर्ड अंपायर की भूमिका निभाना उनके लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

वैसे भी मेनन इकलौते भारतीय हैं, जो इस विश्व कप के दौरान अंपायरिंग करते दिखाई दिए। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अंपायर मराइस इरास्मस और रिचर्ड केटलबोरो रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2021 के फाइनल में मैदान पर उतरेंगे। मैच रेफरी की भूमिका श्रीलंका के रंजन मदुगले निभाएंगे। मदुगले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर रहे हैं। उनकी पहचान बल्लेबाज के रूप में थी।


t20 world cup,final,australia,newzealand,nitin menon,commonwealth games-2022,sports news in hindi ,टी20 विश्व कप, फाइनल, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, नितिन मेनन, कॉमनवेल्थ गेम्स-2022, हिन्दी में खेल समाचार

बर्मिंघम में अगले साल होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत-पाक की टक्कर

भारत बर्मिंघम (इंग्लैंड) में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की महिला क्रिकेट प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा, जबकि फाइनल 7 अगस्त को खेला जाएगा। महिला क्रिकेट टी20 फॉर्मेट में कॉमनवेल्थ गेम्स में डेब्यू कर रहा है। राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट आखिरी बार 1998 में कुआलालम्पुर में खेला गया था। बर्मिंघम गेम्स में भारत और पाकिस्तान भी एक-दूसरे के खिलाफ 31 जुलाई को उतरेंगी।

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अनुसार प्रतियोगिता 29 जुलाई से एजबेस्टन में होगी। सात अगस्त को कांस्य और स्वर्ण पदक के मुकाबले खेले जाएंगे। मेजबान इंग्लैंड 30 जुलाई को अपना पहला मैच क्वालिफायर से खेलेगी। गेम्स में कुल 8 टीमें उतर रही हैं। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबडोस हैं। ग्रुप-बी में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और क्वालिफायर टीम है। दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी।

ये भी पढ़े :

# 'भीख में मिली आजादी' : कंगना रनौत के बयान के खिलाफ देश भर में बवाल, कई राज्यों में केस दर्ज, मुंबई और इंदौर में सड़कों पर प्रदर्शन

# T20 WC : आफरीदी ने साधा आफरीदी पर निशाना, हारिस-मैक्सवेल ने दिखाई दोस्ती, बाबर ने की रिजवान की तारीफ

# NMC ने किया मेडिकल स्टडीज में बड़ा बदलाव, सप्लीमेंट्री आई तो दोबारा फर्स्ट ईयर में पढ़ना होगा

# वीकेंड स्पेशल में बनाना चाहते हैं कुछ अलग, ट्राई करें वेज मुगलई परांठा #Recipe

# सफेद या पीला? कौन-से रंग का घी सेवन से सेहत को होता है ज्यादा फायदा और क्यों, जानें

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए क्रिकेट और खेल से जुड़ी News in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com