मनाली में लोगों ने उड़ाई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, प्रशासन ने दिखाई सख्ती; मास्क नहीं पहना तो होगी 8 दिनों की जेल

By: Pinki Fri, 09 July 2021 12:40 PM

मनाली में लोगों ने उड़ाई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, प्रशासन ने दिखाई सख्ती; मास्क नहीं पहना तो होगी 8 दिनों की जेल

देश में भले ही कोरोना के मामले अब कम आ रहे है लेकिन खतरा अभी भी पूरी तरह टला नहीं है। कोरोना महामारी में मिली छूट के चलते लोग बड़ी संख्या में शिमला और मनाली की तरफ रुख कर रहे हैं। हाल ही में भीड़ की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसमे लोग सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं। ऐसे में तस्वीरें वायरल होने के बाद प्रशासन हरकत में आया है और कोरोना नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कारवाही करना का फैसला लिया है। प्रशासन ने कहा है कि मास्क नहीं लगाने पर 5000 रुपए तक जुर्माना या 8 दिन की जेल भी हो सकती है।

दरअसल, केंद्रीय मंत्रालय ने कोविड के उचित व्यवहार के बड़े पैमाने पर उल्लंघन को लेकर हिमाचल प्रदेश सरकार को पत्र लिखा था। केंद्र ने महामारी के अभी तक खत्म नहीं होने का जिक्र करते हुए हिल स्टेशनों पर बड़ी संख्या में लोगों के उमड़ने की तस्वीरों को ‘डराने वाली’ बताया। सरकार ने कहा कि कोविड प्रोटेकॉल का उल्लंघन करने वाले लोग संक्रमण को और अधिक बढ़ाएंगे।

पीएम मोदी ने भी लोगों की तस्वीर देख जताई चिंता

एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीड़-भाड़ वाली जगहों, बिना मास्क के घूम रहे लोगों या सामाजिक दूरी के उल्लंघन वाले दृश्यों पर चिंता जताई थी। उन्होंने कहा कि कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई पूरे जोश के साथ चल रही है, इसमें लापरवाही या कमी के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। पीएम मोदी ने भीड़भाड़ वाली जगहों की फोटो और वीडियो का हवाला देते हुए कहा कि यह अच्छा दृश्य नहीं है और इससे हमारे भीतर 'भय की अनुभूति' होनी चाहिए।

पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा कि लोगों में डर पैदा करना लक्ष्य नहीं होना चाहिए बल्कि जनता से सभी प्रकार की सावधानी बरतने का आग्रह करना चाहिए ताकि आने वाले समय में राष्ट्र इस महामारी के संकट से उबर सके।

कैम्पटी फॉल में अब सिर्फ 50 लोग ही जा सकेंगे

मनाली की तरह ही मसूरी के कैम्पटी फॉल से भी कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाए जाने के वीडियो और फोटोज वायरल हो रहे है। कैम्पटी फॉल पर इन दिनों भारी संख्या में पर्यटक मॉनसून एन्जॉय करने लिए पहुंच रहे हैं। पर्यटकों के आने से जहां लोकल व्यापारियों के चेहरे खिले हैं वहीं, फॉल में नहाने के दौरान पर्यटक सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं। इससे एक बार फिर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में प्रशासन ने वहां सख्ती दिखाते हुए एक बार में सिर्फ 50 पर्यटकों की ही कैम्पटी फॉल में एंट्री की अनुमति दी है। यही नहीं पर्यटकों को आधे घंटे से ज्यादा यहां रुकने नहीं दिया जाएगा। कैम्पटी फॉल में एक चेक पोस्ट भी बनाया जाएगा जो भीड़ को नियंत्रित करेगा। टिहरी गढ़वाल के डीएम आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि ये फैसला कोरोना महामारी (Corona Pandemic) को देखते हुए लिया गया है। डीएम ने बताया कि 30 मिनट पूरे होने पर बाहर जाने का संकेत देने के लिए एयर हॉर्न का प्रयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़े :

# Uttarakhand : कैम्पटी फॉल में कड़े हुए नियम, एक बार में अब सिर्फ 50 लोग ही जा सकेंगे

# Coronavirus Live Updates: 24 घंटे में 43,393 नए मरीज मिले, 44,459 ठीक हुए और 911 की मौत

# Wimbledon : महिला वर्ग की खिताबी भिड़ंत तय, नं.1 एश्ले बार्टी और कैरोलिना प्लिसकोवा में होगी टक्कर

# कोरोना कहर के बीच केरल में हुई अब इस वायरस की एंट्री, मिले 13 मरीज

# 6 साल की आरना एक मिनट में पहचान लेती है 93 एयरलाइंस, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|
|
|
|
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com