हार्ट ट्रांसप्लांट: एयर एम्बुलेंस के जरिए गुड़गांव से जयपुर लाया गया दिल, महिला को लगाया, 7 घंटे चला ऑपरेशन

By: Pinki Wed, 30 Mar 2022 08:36 AM

हार्ट ट्रांसप्लांट: एयर एम्बुलेंस के जरिए गुड़गांव से जयपुर लाया गया दिल, महिला को लगाया, 7 घंटे चला ऑपरेशन

राजस्थान में पहली बार ऐसा हुआ है जब बाहर से किसी व्यक्ति का हार्ट लाकर मरीज को लगाया गया। गुड़गांव (हरियाणा) के एक ब्रेनडेड युवक का हार्ट एयर एम्बुलेंस के जरिए ग्रीन कॉरिडोर बनाकर जयपुर लाया गया। जयपुर के जवाहर सर्किल स्थित एक निजी हॉस्पिटल में हार्ट फेलियर की समस्या से जूझ रही महिला को यह दिल लगाया गया। राजस्थान का ये 10वां हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ है। इससे पहले 9 ट्रांसप्लांट राजस्थान के ही जिलों में किए जा चुके हैं। अब तक हुए 9 ट्रांसप्लांट, सिर्फ पुरुषों के लिए हुए हैं। यह पहली बार है जब किसी महिला को हार्ट लगाया गया है। ट्रांसप्लांट सर्जरी को 6 से 7 घंटे का समय लगा। सर्जरी के बाद मरीज को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया।

आपको बता दे, राजस्थान हार्ट ट्रांसप्लांट का नया केन्द्र बनता जा रहा है। अब तक यहां के ब्रेनडेड मरीजों के हार्ट को प्रदेश से बाहर दूसरे राज्यों में भेजा गया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए दूसरे राज्य से राजस्थान किसी का दिल लाया गया है।

हार्ट ट्रांसप्लांट प्रोग्राम के इंचार्ज डॉ विमलकांत यादव ने बताया कि गुड़गांव में सड़क हादसे में गम्भीर घायल हुए भूपेंद्र (25) को आर्टेमिस हॉस्पिटल में भर्ती कराया था। यहां डॉक्टर्स ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। युवक के परिजनों से काउंसलिंग करने के बाद उन्हें अंगदान करने के लिए राजी किया। मरीज की किडनी, लिवर, लंग्स और हार्ट को डोनेट करवाया गया। हार्ट को एयर एम्बुलेंस के जरिए जयपुर भेजा गया।

यहां के सीनियर कार्डियक सर्जन डॉ अजीत बाना के नेतृत्व में हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया। महिला की उम्र 38 वर्ष है और वह गम्भीर रूप से हार्ट फेलियर की समस्या से जूझ रही थी। ऐसे में सिर्फ हार्ट ट्रांसप्लांट अंतिम विकल्प रह गया था। ट्रांसप्लांट सर्जरी को डॉ नवनीत मेहता, डॉ सौरभ जयसवाल सहित पूरी टीम के सहयोग से अंजाम दिया गया। उन्होंने बताया कि इस हॉस्पिटल में मंगलवार को ये 6ठवां हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है।

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com