अच्छी खबर! COVAXIN लगवाने वाले सितंबर से जा सकेंगे विदेश, WHO समेत 60 देशों से जल्द अप्रूवल की उम्मीद

By: Pinki Tue, 08 June 2021 11:07 AM

अच्छी खबर! COVAXIN लगवाने वाले सितंबर से जा सकेंगे विदेश, WHO समेत 60 देशों से जल्द अप्रूवल की उम्मीद

विदेश में ट्रैवल करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। सितंबर से कोवैक्सिन लगवा चुके लोग भी विदेश यात्रा कर सकेंगे। दरअसल, भारत बायोटेक द्वारा कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सिन' के अप्रूवल के लिए WHO-जिनेवा में एप्लीकेशन दी गई है। कंपनी ने बताया कि 60 देशों में कोवैक्सिन के लिए रेगुलेटरी अप्रूवल्स की प्रॉसेस चल रही है। इनमें कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका और ब्राजील भी शामिल हैं।

मालूम हो कि कोरोना महामारी के समय में लोगों को एक देश से दूसरे देश आने जाने के लिए वैक्सीनेशन को एक आधार बनाया गया है। WHO यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उन वैक्सीन की सूची तैयार की जिनको लेने के बाद लोग एक देश से दूसरे देश जाने के योग्य हो जाएंगे। कोवैक्सिन को अब तक 13 देशों में मंजूरी मिल चुकी है। ज्यादातर देश अपने यहां आ रहे लोगों के वैक्सीनेशन पर जोर दे रहे हैं। जिन्हें टीका नहीं लगा है, उनके लिए RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट के साथ यात्रा कर सकते हैं।

WHO के इमरजेंसी यूज अप्रूवल का क्या महत्व है?

- WHO की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में महामारी जैसी पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी में हेल्थ प्रोडक्ट की सेफ्टी और इफेक्टिवनेस को जांचा जाता है। WHO ने फाइजर की वैक्सीन को 31 दिसंबर 2020 को, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को 15 फरवरी 2021 को और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को 12 मार्च को इमरजेंसी यूज अप्रूवल दिया था।

- WHO के मुताबिक इमरजेंसी स्थिति को देखते हुए जल्द से जल्द दवा, वैक्सीन और डायग्नोस्टिक टूल्स विकसित करना और अप्रूव करना जरूरी है। वह भी सेफ्टी, एफिकेसी और क्वालिटी के मानकों पर खरा रहते हुए। यह असेसमेंट महामारी के दौरान व्यापक स्तर पर लोगों के लिए इन प्रोडक्ट्स की उपयोगिता सुनिश्चित करता है।

भारत में अब तक वैक्सीन की 23,61,98,726 डोज लगाई जा चुकी

वहीं दूसरी तरफ हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को इस साल के अंत तक कोविड का टीका लगा दिया जाएगा। पहली जून तक करीब 22 करोड़ डोज लगाए जा चुके थे। यानी जो टारगेट है, उसके हिसाब से सात महीनों में करीब 160 करोड़ डोज लगने बाकी हैं। भारत में अब तक वैक्सीन की 23,61,98,726 डोज लगाई जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को देश भर में 33.64 लाख डोज लगाई गई। देश में अब तक 18.95 करोड़ लोगों को पहली डोज और 4.66 करोड़ से ज्यादा लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

ये भी पढ़े :

# चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश में गिरा शख्स, RPF जवान ने यूं दौड़कर बचाई जान, वीडियो वायरल

# कोटा : सिर्फ 8 नए संक्रमितो के साथ 98% हुई रिकवरी दर, सरकारी रिकॉर्ड में एक भी मौत नही

# फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा के बाद कंगना रनौत ने जताई चिंता, कहा - सोच भी नहीं सकते, देश पर कितना बोझ पड़ेगा!

# महाराष्ट्र में 47 बार अपना रूप बदल चुका कोरोना, सभी राज्यों में जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने की जरूरत: रिपोर्ट

# भारत में मिला कोरोना वायरस का एक और खतरनाक वेरिएंट, रिपोर्ट में दावा - गंभीर रूप से कर सकता है बीमार

# जीवन में समस्याओं से घिरने का संकेत देता हैं सपने में इन जीव-जंतुओं का दिखना

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com