बॉस से मधुर रिश्ते बनाने के लिए ऐसा रखें ऑफिस में अपना व्यवहार, पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव

By: Ankur Tue, 09 Aug 2022 07:49 AM

बॉस से मधुर रिश्ते बनाने के लिए ऐसा रखें ऑफिस में अपना व्यवहार, पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव

कोरोना में लॉकडाउन के बाद फिर से ऑफिस अपने रूटीन में आने लगे हैं और सभी अब ऑफिस कल्चर में रमने लगे हैं। ऑफिस में कर्मचारी और बॉस का रिश्ता मधुर हो तो काम अच्छे से हो पाता हैं और यहीं दोनों के बीच रिश्ता खराब हो तो इसका नकारात्मक प्रभाव काम पर भी पड़ता हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी हैं कि आप एक कर्मचारी हैं और आपको अपनी सीमाएं तय करनी होती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको अपने व्यवहार से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका सकारात्मक प्रभाव ऑफिस में पड़ेगा और बॉस से रिश्ते मधुर बनेंगे। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं बॉस से मधुर संबंध...

happy relationship with boss in office,relationship with boss,boss,office tips,relationship tips

पहल करें

ऊपरी प्रबंधन हमेशा ऐसे कर्मचारियों की तलाश में रहता है और उन्हें पुरस्कृत करता है जो प्रोजेक्ट मिलने पर इनोवेटिव और प्रोएक्टिव होते हैं। अपने उत्साह और नए विचारों को प्रदर्शित करें इससे पता चलता है कि आप ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो सिर्फ इसलिए आए क्योंकि आप उनकी कंपनी में हैं। बल्कि इसलिए क्योंकि कंपनी को आपके कारण फायदा होगा।

बॉस से चर्चा करें

अपने बॉस के साथ एक गुणवत्तापूर्ण बातचीत करना स्पष्ट रूप से एक अच्छा तरीका है। जिससे आप बेहतर रिश्ते को बढ़ावा दे सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि जब वे आपसे उम्मीद नहीं कर रहे हों किसी तरह के सुझाव की तब भी आप उन्हें सलह दें। वास्तव में, लगातार आपके सुझाव देने का नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिल सकता है। बेहतर विकल्प यह है कि निर्धारित समय सीमा में उनके साथ उचित रूप से निर्धारित मीटिंग करें। इससे पता चलता है कि आप उनके शेड्यूल का सम्मान करते हैं। इस मीटिंग में मुद्दे पर चर्चा करें और अपने काम पर लग जाएं।

happy relationship with boss in office,relationship with boss,boss,office tips,relationship tips

हर छोटी बात के लिए न करें परेशान

यह सही बात है की हर बात अपने बॉस को बता कर या पूछ कर करना चाहियें पर इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की आप हर छोटी छोटी बाद पूछें। हर छोटी-छोटी परेशानियां लेकर अपने बॉस के पास न जाएं बल्कि पहले अपने स्तर से उसे सुलझाने की कोशिश करें। यदि आपको यह महसूस हो की यह कोई छोटी बात नहीं है या आपको लगे की यह आगे चलकर बड़ा इशू बन सकता है तो जरूर अपने बॉस को सूचित करें और उनसे सलाह लें।

व्यक्तिगत संपर्क करें

व्यक्तिगत संपर्क का उपयोग करना एक कठिन कार्य हो सकता है। हालांकि, अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है तो यह आपको अपने बॉस के सामने प्रदर्शित करेगा कि व्यवसाय के बारे में बात करना आसान नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अधिक परिचित हैं। उनके जीवन के बारे में कुछ पूछताछ और अनुचित टिप्पणी करने के बीच एक महीन रेखा है। जो आपके बॉस को असहज महसूस करा सकती है। यहां आपको ध्यान रखना होगा कि आप उनके सप्ताहांत के बारे में या उनके शौक के बारे में न पूछें।

happy relationship with boss in office,relationship with boss,boss,office tips,relationship tips

सकारात्मक कार्य नीति बनाए रखें

यदि आप सबसे अधिक आत्मविश्वासी संचारक नहीं हैं, तो अपने बॉस के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक कड़ी मेहनत करना है। यहां तक कि अगर आपके बॉस नियमित रूप से ऑफिस नहीं आते हों और वो आपकी टीम का दौरा नहीं करते हों या फिर सीधे आपसे किसी तरह की बात नहीं करते हों तो चिंता न करें। उन तक आपके बारे में जानकारी किसी न किसी के जरिए पहुंच जाएगी।

बॉस को समझने की कोशिश करें

हर बॉस अलग होता है। इसी वजह से काम को हैंडल करने का उनका तरीका भी अलग-अलग ही होता है। जब आप पहली बार अपने बॉस के साथ काम करना शुरू करते हैं, तो आपको बैठकर बातचीत करनी चाहिए। अपने बॉस के साथ एक गुणवत्तापूर्ण बातचीत करना स्पष्ट रूप से एक अच्छा तरीका है, जिससे आप बेहतर रिश्ते को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने बॉस के वर्क पैटर्न को समझने की कोशिश करें।

प्रतिक्रिया लें, गोल सेट करें

अपने बॉस से फीडबैक मांगना कई काम करता है। बॉस के दृष्टिकोण से, यह दर्शाता है कि आप प्रोजेक्ट और अपने भविष्य के प्रदर्शन के बारे में ध्यान रखते हैं, यह जानना चाहते हैं कि कैसे सुधार किया जाए। यह दर्शाता है कि आप को सौंपे गए प्रोजेक्ट्स को नहीं कर रहे हैं क्योंकि यह आपका काम है, बल्कि इसलिए कि आप वास्तव में अपने काम में इन्वॉल्व हैं, और काम को सफल होने में मदद कर सकते हैं। कंपनी या आपके बॉस से आप जो चाहते हैं, उसके बारे में खुल कर बात करें। उन्हें उम्मीद होना चाहिए कि आप महत्वाकांक्षी, ईमानदार और आगे की सोच वाले हैं।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com