ईद के खास मौके पर बनाए हैदराबादी दम वेज बिरयानी, स्वाद बना देगा आपको दीवाना #Recipe

By: Ankur Wed, 21 July 2021 09:04 AM

ईद के खास मौके पर बनाए हैदराबादी दम वेज बिरयानी, स्वाद बना देगा आपको दीवाना #Recipe

आज बकरीद का त्यौहार हैं जिसे जोश और उल्लास के साथ मनाया जाता हैं। इस दिन हर घर में कई पकवान बनाए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए हैदराबादी दम वेज बिरयानी बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसका बेहतरीन स्वाद आपको दीवाना बना देगा और त्यौहार के मजे को दोगुना कर देगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

चावल बनाने के लिए सामग्री

बासमती चावल - 1 कप
पानी - 4 कप
इलाइची - 2 छोटी
इलाइची - 2 बड़ी
लौंग - 4
काली मिर्च - 4 से 5 साबुत
दालचीनी - 1 इंच
तेजपत्ता - 1
जावित्री - 2 डंडियां
फूल - 1 चक्र
नमक - स्वादानुसार

प्याज और मेवे को तलने के लिए सामग्री

तेल - अंदाजानुसार
काजू - 3 टेबल स्पून
बादाम - 2 टेबल स्पून
प्याज - 1 कप छोटा

वेज ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री

तेल - अंदाजानुसार
इलाइची - 2 छोटी
लौंग - 4-5
दालचीनी - 1 इंच
तेजपत्ता - 1
जीरा - 1 टेबल स्पून
अदरक का पेस्ट - 1 ½ टेबल स्पून
लहसुन का पेस्ट - 1 ½ टेबल स्पून
हरी मिर्च - 2
प्याज - 1 मध्यम
गाजर - 1
ग्रीन बीन्स - ½ कप
फूलगोभी - ½ कप
शिमला मिर्च - 1/3 कप
आलू - 1
मटर के दाने - ½ कप
नमक - स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर - 2-3 टेबल स्पून
हल्दी - ½ टेबल स्पून
धनिया पाउडर - 2 टेबल स्पून
गरम मसाला या बिरयानी मसाला - 1 टेबल स्पून
कसूरी मेथी - 2 टेबल स्पून
टमाटर प्यूरी - ½ कप
हरा धनिया - 1 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
पुदीने के पत्ते - 1 टेबल स्पून
दही - 1/3 कप
केसर - कुछ डंडिया
दूध - 2-3 टेबल स्पून
गुलाब जल - 1 टेबल स्पून
घी - 2 टेबल स्पून

hyderabadi dum veg biryani  recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

हैदराबादी दम वेज बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धो लें। उसके बाद इन्‍हें बीस-पच्‍चीस मिनट के लिए पानी में भिगो दें। जब चावल भीग जाए उसमें तेज पत्ता, बड़ी इलायची, छोटी इलायची, लौंग और स्वादानुसार नमक डालें और उबाल लें। जब चावल 2/3 हिस्सा पक जाए तो गैस बंद कर दें और चावल को ठंडा होने दें। चावल को उबालते समय ध्यान रखें कि उन्हें पूरी तरह से न पकाएं। हल्का कड़े रहने पर ही उतार लें, तभी बिरयानी अच्छी बनेगी। इसके बाद गाजर, गोभी, शिमला मिर्च, आलू और बीन्स को धोकर छोटे छोटे आकार में काट लें। प्याज और टमाटर को भी बारीक-बारीक काट लें। साथ ही, अदरक को छीलकर धो लें और कद्दूकस कर लें। टमाटर को पीसकर प्यूरी बनाकर रख लें।

अब चावल पकाने के लिए गैस पर तेज आंच पर एक बड़े पतीले में पानी चढ़ाएं। जैसे ही पानी में उबाल आ जाए, उसमें सारे खड़े मसाले, नमक और चावल डालें। इसे पांच मिनट तक पकने दें और तुरंत ही सारा पानी छानकर निकाल लें। अब पके हुए चावल को ठंडे पानी से धोकर, पांच मिनट के लिए छन्नी में ही रहने दें ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए। अब इस पके हुए चावल हो एक थाली में फैलाकर रख लें और खड़े मसाले को चुनकर निकाल लें। अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और इसमें दूध डालें और हल्का सा गर्म कर लें और उसमें केसर डाल दें। उसमे दही और गुलाब जल भी मिला लें।

अब गैस पर एक कड़ाही चढ़ाएं और इसमें तेल डालें और गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें प्याज डालें और गोल्‍डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। बाद में इसे पेपर टॉवल बिछाए हुए प्लेट में निकाल लें। बाकी बचे तेल में बादाम और काजू डालकर इसे हल्‍के सुनहरा होने तक भुने और निकालकर रख लें। वेजिटेबल ग्रेवी बनाने के लिए उसी पैन में तेल डालें और गैस की आंच को मध्यम रखें। अब इस गर्म तेल में खड़े मसाले डालकर एक मिनट तक फ्राई करें। जीरा डाले और चटकने दें। अब इसमें अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक फ्राई करें। अब सारी सब्जियां, टमाटर की प्यूरी, नमक और सारे मसाला पाउडर डालकर इसे अच्‍छे से मिला लें।

पैन को ढककर सब्जियों के नरम होने तक पकाएं। अब इसमें बारीक कटा हरा धनिया और पुदीने के पत्ते डालें और मिला लें। वेज बिरयानी बनाने के लिए एक मोटे तले वाले पैन में नीचे की और घी लगाए। अब बिरयानी के लेयर इस क्रम में रखें जैसे चावल 1/3 हिस्‍सा, आधी सब्जी, चावल 1/3 हिस्‍सा, आधी दही, केसर का मिश्रण, आधे सूखे मेवे और तली हुई प्याज बाकि बची सब्जी, बाकि बचे चावल, दही केसर का मिश्रण, मेवे, तली प्याज और पुदीने के पत्ते इसी क्रम में दोबारा डालें। अब पैन को एल्युमीनियम फॉयल या नैपकिन से ढककर उसके ऊपर से टाइट ढक्कन लगा दें। बिरयानी को गैस पर पकाने के लिए, मध्यम आंच पर तवे को गर्म करें। तवा गर्म हो जाए तब गैस की आंच को कम कर लें और तवे पर बिरयानी की पैन रखें। इसे पद्रंह से बीस मिनट तक पकाएं। तैयार है आपकी लजीज हैदराबादी दम वेज बिरयानी। इसे आप रायते के साथ सर्व कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# मेघालय और लद्दाख के बाद अब भूकंप से कांपी राजस्थान की धरती, 5.3 मापी गई तीव्रता

# धन संपदा के मामले में काफी भाग्यशाली होते हैं मूलांक 9 के लोग, जानें इनकी खासियत

# अपने साथ बुरा वक़्त भी लेकर आती हैं घर में रखी ये चीजें, करें इन्हें जल्द बाहर

# डीप नेक ड्रेस में दिखा अमाला पॉल का बेहद बोल्ड अंदाज, तस्वीरें इंटरनेट पर हो रही वायरल

# क्लीवेज फ्लॉन्ट करती नजर आई Rashami Desai, फैन्स को भाया एक्ट्रेस का Bold अंदाज; Photos वायरल

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com