इन बदलाव से छोटा घर भी दिखने लगेगा बड़ा, जानें और आजमाए

By: Priyanka Thu, 27 Feb 2020 5:07 PM

इन बदलाव से छोटा घर भी दिखने लगेगा बड़ा, जानें और आजमाए

बड़े घर का सपना हर किसी का पूरा नहीं हो पाता। लाखों लोगों को छोटे घर से ही संतुष्ट रहना पड़ता है। लेकिन आप अपने इस छोटे घर को बड़ा बना सकते हैं। उसके लिए आपको फॉलो करने होंगे ये 5 खास टिप्स, जिससे आपके घर का आकार बड़ा लगने लगेगा। जी हां, इसके लिए आपको नीचे दिए गए बदलावों को करना होगा। साथ ही ध्यान रखना होगा कि जिनता हो सके घर में सामान कम रखें, क्योंकि बड़ते सामानों से ही घर और छोटा लगने लगता है।

tips to make a small house look bigger,small,big house,spacious house,household tips,home decor tips ,हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर टिप्स, छोटे घर को बड़ा दिखाने के टिप्स

मर्फी डेस्क

मर्फी बेड का चलन काफ़ी पुराना है। इस तरह के बेड को कमरे में जगह बचाने के लिए उपयोग में लिया जाता था। इसी की तर्ज पर इन दिनों मर्फी डेस्क काफ़ी पसंद की जा रही हैं। इनके अंदर सामान रखा जा सकता है और खोलकर इसका इस्तेमाल स्टडी टेबल, कपड़ों पर आयरन आदि के लिए कर सकते हैं।

दीवार का रंग

घर या बेडरूम को बड़ा दिखाना है तो दीवारों पर कभी भी डार्क कलर न करवाएं, बल्कि हमेशा लाइट शेड ही चुनें, जैसे ऑफ व्हाइट, लाइम व्हाइट, सॉफ्ट शेल (लाइट पिंक) या फिर अपनी पसंद के रंगों में से किसी का लाइट शेड, क्योंकि ब्राइट कलर और लाइट्स कमरे को बड़ा दिखाते हैं। ठीक इससे उलट डार्क कलर के शेड्स और लाइट्स रोशनी को अबजॉर्ब कर कमरे को छोटा दिखाते हैं।

tips to make a small house look bigger,small,big house,spacious house,household tips,home decor tips ,हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर टिप्स, छोटे घर को बड़ा दिखाने के टिप्स

शीशों को दरवाजे से दूर रखें

कमरे या घर के किसी हिस्से में खाली जगह को और ज्यादा दिखाने के लिए शीशों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप अपने रूम का स्टेटमेंट लुक रखना चाहती हैं तो एक दीवार पर कई शीशे लटका दें या फिर दराज पर भी आप शीशे लगा सकती हैं। इससे ऐसा लगेगा कि रूम में काफी स्पेस है।

सूरज की रोशनी

नैचुरल लाइट घर से पॉज़िटिव वाइब्स लाती है और अपनी रोशनी से घर को बड़ा भी दिखाती है। इसीलिए अपनी खिड़कियों को सामानों से भरने के बजाय बाहर की रोशनी को घर में आने दें।

माउंट रैक


कपड़े सुखाने की पर्याप्त जगह नहीं है तो इस तरह के रैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज़मर्रा के कपड़े सुखाने का यह बेहद आसान तरीक़ा है। ये फोल्डिंग रैक होती है जिसे किसी भी दीवार के कोने पर लगा सकते हैं। ज़रूरत अनुसार छोटा-बड़ा लगा सकते हैं।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com