मखाने स्टोर करते समय रखें इन बातों का ध्यान, लंबे वक्त तक नहीं होंगे खराब

By: Ankur Wed, 23 Feb 2022 6:02 PM

मखाने स्टोर करते समय रखें इन बातों का ध्यान, लंबे वक्त तक नहीं होंगे खराब

रसोई में कई तरह के आहार स्टोर किए जाते हैं जिसमें से एक हैं मखाने जिनका सेवन सेहत के लिहाज से बहुत लाभकारी माना जाता हैं। बच्चे हो या बड़े सभी इसका स्वाद लेना पसंद करते हैं। इसलिए लगभग सभी घरों में आपको मखाने देखने को मिल जाते हैं। लेकिन कई बार यह देखने को मिलता हैं कि नमी की वजह से मखानों में सीलन आ जाती हैं और इनका कुरकुरापन समाप्त हो जाता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि इन्हें स्टोर करते समय सावधानी बरती जाए। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें मखाने स्टोर करते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए। तो आइये जानते हैं इनके बारे में...

tips to keep in mind while storing makhana,kitchen tips

एयर टाइट कंटेनर

मखानों को अगर आप लंबे वक्त तक स्टोर कर रखना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि इसे हमेशा एयर टाइट कंटेनर में ही रखें, क्योंकि मखानों पर मौसम के बदलाव का जल्दी असर होता है। अगर इनमें नहीं लग जाए तो इसका स्वाद खराब हो जाता है।

गर्म स्थान

मखानों को आप ज्यादा वक्त तक अच्छा रखना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें कभी अंधेरे और नमी वाले स्थान पर नहीं रखें। मखानों को हमेशा सूखे और गर्म स्थान पर ही स्टोर कर रखें। इससे इनके स्टोर की अवधि बढ़ जाएगी।

गीले हाथों का प्रयोग

मखाने भले ही आपने एयरटाइट कंटेनर में और सूखे स्थान पर रखें हो लेकिन अगर उन्हें लापरवाही से निकालते हैं तो भी उनमें नमी पैदा हो सकती है। मखानों को निकालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि हाथ गीले ना हों। हमेशा हाथ पोछकर ही मखानों को निकालें।

tips to keep in mind while storing makhana,kitchen tips

पॉली जिप बैग

मखानों को लंबे समय तक स्टोर करने का एक तरीका यह भी है कि उन्हें किचन पेपर में लपेटकर एक पॉली जिप बैग में रखा जाए। इससे उन्हें कहीं से भी हवा नहीं लगती है और वे खाने योग्य बने रहते हैं।

सूरज की रोशनी

आपने अगर एकसाथ ज्यादा मात्रा में मखानों को खरीद लिया है और उन्हें ज्यादा समय तक अच्छा बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें समय-समय पर सीधे सूर्य की रोशनी दिखाना भी जरूरी है। मखानों को सूर्य की सीधी रोशनी में रखने से उनमें पैदा होने वाली नमी खत्म हो जाती है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com