तरबूज खरीदने जाएं तो रखें इन बातों का ध्यान, निकलेगा मीठा और लाल

By: Ankur Thu, 28 Apr 2022 5:31 PM

तरबूज खरीदने जाएं तो रखें इन बातों का ध्यान, निकलेगा मीठा और लाल

गर्मियों के इस मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल हैं तरबूज जो स्वाद के साथ ही सेहत भी प्रदान करता हैं। तरबूज में 95 प्रतिशत पानी मौजूद होता है जो शरीर में पानी की कमी को आसानी से पूरी कर देता है। गर्मियों के इन दिनों में तरबूज का सेवन रिफ्रेशमेंट महसूस कराता हैं। तरबूज का सेवा तभी आता है जब वह मीठा और लाल निकले। लेकिन कई लोगों को तरबूज खरीदने को लेकर दुविधा रहती हैं कि कैसे पता करें यह अंदर से मीठा और लाल हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप हमेशा इन्हें खरीदने से पहले मीठे और लाल तरबूज की पहचान कर पाएंगे। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

tips to buy watermelon,household tips

पीले दाग वाला तरबूज

जब भी कभी आप तरबूज खरीदने जाएं तो पर पड़े हुए पीले दाग का ध्यान रखें। ज्यादातर लोग पूरा हरा तरबूज खरीद लेते हैं वो समझते हैं कि पूरा हरा होने के कारण ये बहुत मीठा होगा, पर कभी-कभी ऐसा होता है कि पूरा हरा होने पर भी वो अंदर से पका हुआ नहीं होता है। अंदर से कच्चा निकलता है। तो अगर तरबूज के ऊपर कुछ पीले दाग हैं तो वो तरबूज खूब मीठा निकल सकता है।

हरे रंग के तरबूज

अगर पीले दाग वाले तरबूज नहीं मिल रहे तो गहरे हरे रंग के तरबूज को खरीदना चाहिए। ध्यान रखें जो तरबूज देखने में भद्दे लग रहे हैं वो खरीदे क्योंकि चमकदार दिखने वाले तरबूज हमेशा अंदर से कच्चे निकलते हैं। जबकि भद्दे दिखने वाले तरबूज ज्यादा रसीले और मीठे होते हैं।

tips to buy watermelon,household tips

हल्के हाथ से ठोक कर देखें

जो भी तरबूज पसंद आए उसे उठाकर एक बार हल्के हाथों से ठोक कर देखें। अगर तरबूज मीठा और लाल होगा तो ढक-ढक जैसी आवाज होगी। लेकिन अगर तरबूज मीठा नहीं है तो उसमें ऐसी आवाज नहीं होगी।

भारी है या नहीं

आप तरबूज उठाने में वजनदार और भरा भरा लगे तो इसमें स्वाद नहीं होगा। लेकिन अगर तरबूज वजन में हल्के और खाली-खाली लगे तो इसका स्वाद अच्छा होगा।


पानी में डालकर जरूर चेक करें

तरबूज खरीदते समय अगर तरबूज का रंग कुछ ज्यादा चटकीला है और मन में कुछ संदेह पैदा हो रहा है तो दुकानदार को तरबूज का एक छोटा टुकड़ा पानी में डालने के लिए बोलें। अगर ऐसा करने पर पानी का रंग तेजी से चमकदार गुलाबी जैसा होने लगे तो उसे बिलकुल नहीं खरीदें। इसमें रंग वाले इंजेक्शन का प्रयोग हो सकता है। यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com