तडके से एक ही व्यंजन को दे सकते हैं कई स्वाद, जानें इसके अलग-अलग तरीके

By: Ankur Thu, 01 Apr 2021 6:45 PM

तडके से एक ही व्यंजन को दे सकते हैं कई स्वाद, जानें इसके अलग-अलग तरीके

जब भी कभी कोई सब्जी बनाते हैं तो उसमें स्वाद लाने का काम करता हैं तड़का जो एक ही व्यंजन को अलग-अलग अंदाज में बनाने में मदद करता हैं। तडके की महक और स्वाद ही व्यंजन को अनूठा अंदाज प्रदान करते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए अलग-अलग तरीके से तड़का लगाने की जानकारी लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने घर पर ही रेस्टोरेंट स्टाइल व्यंजन बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

मक्खनी तड़का

एक पैन में मक्खन गर्म करें। उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, टमाटर प्यूरी, नमक, लालमिर्च पाउडर व थोड़ी-सी शक्कर डालकर पकाएं। इसे किसी भी सब्जी या दाल में डालकर जायका बढ़ाया जा सकता है।

home tips,cooking tips,cooking idea,tadka styles ,होम टिप्स, कुकिंग टिप्स, कुकिंग आईडिया, तड़का स्टाइल

साउथ इंडियन तड़का

तेल गर्म करें। उसमें राई, मीठी नीम पत्ती, कटी हरी मिर्च डालें। राई तड़कने पर हल्का मसाला बुरक दें। बस तैयार हुए तड़के को सांभर, नारियल की चटनी व चावल में डालकर स्वाद बढ़ाएं।

पंजाबी तड़का

पैन में तेल गरम होने दें। उसमें राई-जीरा तड़काकर बारीक कटा प्याज डालें। गुलाबी होने पर इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं। कटे टमाटर व राई, जीरा, हल्दी, लौंग, काली मिर्च आदि डालें और पकाएं। इस तड़के को सरसों का साग, दाल आदि में मिलाएं। फिर खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं टेस्टी दाल।

home tips,cooking tips,cooking idea,tadka styles ,होम टिप्स, कुकिंग टिप्स, कुकिंग आईडिया, तड़का स्टाइल

तिल तड़का

तिल का तेल गरम करके उसमें सफेद या काले तिल डालें। तड़कने पर कुटी हुई मूंगफली डालकर हल्का सेंकें फिर मसाला बुरकें। इस तड़के को दाल, चावल, पुलाव में डाल सकते हैं। इसे चटनी में डालने से चटनी जल्दी खराब नहीं होती है।

दाल तड़का

घी गरम करें। इसमें जीरा, लौंग, हींग, बारीक लहसुन, साबुत लाल मिर्च, काली मिर्च और पिसी लाल मिर्च डालकर गरम करें। इसका छौंक दाल में लगाएं। स्वादिष्ट दाल तैयार हो जाएगी।

रायते का महकदार तड़का

फेंटे हुए पतले दही के रायते के ऊपर बड़ा तेज पत्ता रखें। लकड़ी कोयले का टुकड़ा गैस पर गरम कर लें। अंगारा बन जाने पर इस पर चुटकीभर हींग, जीरा व राई डालिए। तड़कने पर दो-तीन बूंद घी डालें। आंच पर से उतारकर कोयले का टुकड़ा तेज पत्ते पर रखें। रायते को पांच मिनट के लिए ढंक दें। फिर खोलकर परोसिए।

ये भी पढ़े :

# क्या आपको भी हैं राशन में कीड़े लगने का डर, स्टोर करते समय रखें इन बातों का ध्यान

# क्या आपके जले हुए बर्तन पड़ चुके हैं काले, इन तरीकों से लौटाए चमक

# इस तरह करें अपने लिए टूथब्रश का चुनाव, दांतों की सेहत और चमक रहेगी बरकरार

# अदरक ही नहीं इसके छिलके भी करते हैं कमाल, जानें इसके इस्तेमाल के 5 तरीके

# आजकल स्मार्ट वुमेन वही जो रखे अपने घर की साफ सफाई का पूरा ध्यान, ले इन टिप्स की मदद

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com