कम पैसों में करें अपना ट्रेवल ट्यूर प्लान, ले इन टिप्स की मदद

By: Karishma Wed, 22 June 2022 2:57 PM

कम पैसों में करें अपना ट्रेवल ट्यूर प्लान, ले इन टिप्स की मदद

अधिकतर लोगों को घूमने का शौक होता है लेकिन चाहकर भी वह सफर पर नहीं निकल पाते। ट्रिप पर न जा पाने का पहला कारण पैसे होते हैं। कम पैसों में ट्रिप करना चाहते है तो पहले ट्रिप को बजट में प्लान करें। ऐसे में हम आपको बता रहे कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें ध्यान में रखकर आप कम पैसों में घूम सकते हैं।

गाड़ी का खर्चा

सफर के लिए गाड़ी सबसे जरूरी है। आप किसी भी ट्रैवल डेस्टिनेशन पर जाते हैं तो ट्रेन, बस और हवाई जहाज का टिकट लेते हैं। अगर डेस्टिनेशन बहुत ज्यादा दूर न हो तो सरकारी पर्यटन की बसों की बुकिंग कर सकते हैं। यह सस्ती होंगी, ट्रेन या हवाई जहाज से जाना है तो पहले से ही टिकट करवा लें। मौके पर टिकट महंगा हो जाता है, पहले आपको सस्ता टिकट मिल सकता है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग में आपको कूपन या कैशबैक आदि की सुविधा भी मिलती है।

how to plan your tour in low budget,travel,tourism,holidays,travel guide,travel tips

खाने पर खर्च कैसे बचाएं

सफर पर निकलने पर सबसे ज्यादा जरूरी होता है खाना। ज्यादातर लोग सफर के दौरान जहां रुकते हैं, वहां किसी होटल या ढाबे का खाना खाते हैं। ऐसा करने से खाने के लिए बहुत ज्यादा खर्चा हो जाता है। इससे बहतर सफर के लिए घर का बना खाना पैक कर लें, या हल्के फुल्के घर के बने स्नैक्स रखें, ताकि खाने में होने वाली फिजूलयखर्ची को रोक सकें।

कम पैसों में होटल बुकिंग कैसे करें


होटल रूम को ढूंढना भी महंगा पड़ता है। टैक्सी के चार्ज, ऑफलाइन बुकिंग के दौरान होटल रूम के चार्ज में परिवर्तन आदि हो सकने की संभावना रहती है। इसलिए आप पहले से ही ऑनलाइन होटल बुकिंग कर सकते हैं। कई वेबसाइट की मदद से होटल बुकिंग करने पर आपको कूपन एपलाई करने की सुविधा भी मिल जाती है जिससे आपको उसके चार्जेस में थोड़ी और राहत मिल जाती है।


how to plan your tour in low budget,travel,tourism,holidays,travel guide,travel tips

ऑफ सीजन घूमें

अक्सर लोग किसी पर्यटन स्थल, हिल स्टेशन पर एक जैसे दिनों में ही जाते हैं। जैसे गर्मियों की छुट्टियों में ज्यादातर लोग हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं। सीजन में जाने पर आपका पैसा ज्यादा खर्च हो सकता है। लेकिन इन्ही जगहों पर अगर आप ऑफ सीजन जाते हैं तो हर चीज आपको कम पैसों में मिलेगी। जैसे होटल का किराया, खाना, घूमने के लिए टिकट का दाम ऑफ सीजन होने पर कम हो जाता है। इससे आपका पैसा बच सकता है।

इन सभी टिप्स को ध्यान में रखकर आप घूम भी सकते है और आप बजट के बाहर जाके खर्चा करने से भी बच सकते हैं।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com