ये सुपरफूड्स करेंगे आपके डिप्रेशन का इलाज, डाइट में करें शामिल

By: Ankur Thu, 18 June 2020 5:38 PM

ये सुपरफूड्स करेंगे आपके डिप्रेशन का इलाज, डाइट में करें शामिल

वर्तमान समय की व्यस्ततम जीवनशैली ने व्यक्ति को परेशानी में डाला हुआ हैं जिसके चलते तनाव और दबाव की वजह से व्यक्ति जल्दी ही डिप्रेशन में जाने लगा हैं। ऐसे में व्यक्ति को दवा से ज्यादा अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती हैं जो अवसाद ग्रस्त व्यक्ति को भी संतुलन की अवस्था में ला सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर तनाव से अपना बचाव किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,depression,superfoods ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, डिप्रेशन, सुपरफूड

- केलों में ट्रिपटोफान व मैग्नीशियम होता है, जो मूड को अच्छा करने और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करता है।
- ग्रीन टी भी डिप्रेशन कम करने में मदद करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाया जाता है, जोकि डिप्रेशन से बाहर आने में मदद करता है।
- 100 ग्राम ब्लूबेरी में 9.7 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो रोज का 15% के बराबर है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो तनाव को दूर रखता है।
- पालक भी डिप्रेशन से लड़ने में काफी मददगार है। इसमें आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो दिमाग को शांत और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।
- एवोकाडो में ओमेगा3, पोटेशियम और फोलेट होता है, जो भावनाओं को काबू करने में मदद करता है। इससे अवसाद से लड़ने में मदद मिलती है।

Health tips,health tips in hindi,depression,superfoods ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, डिप्रेशन, सुपरफूड

- काजू डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में दवा के बराबर काम करता है। साथ ही यह घबराहट और तनाव कम करने में मदद करता है और मूड अच्छा करता है।
- प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और अमिनो एसिड से भरपूर बादाम भी एंटी-डिप्रेशन फूड्स है। आप इसे गर्म दूध के साथ लेंगे तो जल्दी डिप्रेशन से निकलने में मदद मिलेगी।
- नारियल में फाइबर 36%, आयरन (13% डीवी), पोटेशियम (10%), प्रोटीन (6% डीवी), विटामिन सी (5%), विटामिन बी -6 (5%) और 30 ग्राम सैचुरेटेड फैट 100 ग्राम होता है। रोज 1 गिलास नारियल पीने से डिप्रेशन दूर होता है।
- डिप्रेशन में पोषक तत्वों की कमी और थकान हो जाती है। ऐसे में प्रोटीन, विटामिन डी, बी -6,, बी 12, ए, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर अंडे का सेवन शरीर को एनर्जी देगा। इससे डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलेगी।
- हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जो सूजन और ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम कर चिंता में कमी लाता है। साथ ही इससे डिप्रेशन में होने वाले मूड स्विंग, थकान व चिंता से भी राहत मिलती है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com