इन सुपरफूड्स की मदद से बनाए अपने दिमाग को मजबूत, तनाव नहीं भटकेगा आसपास

By: Ankur Mon, 24 Aug 2020 4:51 PM

इन सुपरफूड्स की मदद से बनाए अपने दिमाग को मजबूत, तनाव नहीं भटकेगा आसपास

वर्तमान समय की जिंदगी में कामकाज और सेहत के ख्याल के चलते इंसान तनाव लेने लगता है जिसकी वजह से मानसिक सेहत पर असर पड़ने लगता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि दिमाग को मजबूत किया जाए और इसकी उत्तेजना को शांत कर परेशानियों से बचा जाए। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ सुपरफूड्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से अपने दिमाग को मजबूत बनाया का सकता हैं और तनाव और स्ट्रेस से बचा जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन सुपरफूड्स के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,healthy mind,superfoods,mental health ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, मजबूत दिमाग, सुपरफूड, मानसिक सेहत

फल

फलों में भी काफी सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। खासतौर पर सेब में फाइबर होने के साथ ही आयरन और एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। डायबिटीज के मरीज रोज एक सेब आराम से खा सकते हैं क्‍योंकि इसका जीआई काफी कम होता है। इसके अलावा सामान्य लोग दूसरे फल भी आराम से खा सकते हैं क्‍योंकि ज्यादातर फलों में विटामिन, मिनरल के अलावा प्राकृतिक मिठास होती है, जो सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती है। सभी मौसमी फल मेंटल हेल्थ को स्वस्थ रखते हैं।

मीट

डाइट में शाकाहारी चीजों के साथ साथ नॉन वेज फूड्स भी कई बार जरूरी होते हैं। मीट में मौजूद हाई प्रोटीन मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है। मीट खान से तनाव व स्ट्रेस की समस्या कम नजर आती है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी स्रोत होता है। इसमें मौजूद गुड फैट अलजाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों से दिमाग की रक्षा करते हैं।

Health tips,health tips in hindi,healthy mind,superfoods,mental health ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, मजबूत दिमाग, सुपरफूड, मानसिक सेहत

अखरोट

अखरोट की बनावट भी दिमाग की तरह नजर आती है। यह बच्चों और बड़ों के सुबह के नाश्‍ते को पूरा करने की सबसे अहम चीज है। यह मूड सुधारता है और इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के कामकाज में मदद करते हैं। साथ ही यह डिप्रेशन के लक्षणों को भी रोकता है। इसे खाने से स्ट्रेस कम होता है।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां

पालक, मेथी, पत्ता गोभी जैसी सब्जियां कोशिकाओं को विषाक्‍त या टॉक्‍सिक होने से बचाती हैं। इनका सेवन करने से मस्तिष्क तेज होता है। साथ ही इनमें विटामिन ए, सी, ई और के के अलावा आयोडीन और मैग्‍नीशियम भी मौजूद होता है। यह फाइटोन्यूट्रिएंट से भी लैस होते हैं, जो दिमाग की सुरक्षा करते हैं। इन सब्‍जियों में मौजूद प्रो और प्री बायोटिक्‍स पेट को भी दुरुस्‍त रखते हैं और दिमाग की समय-समय पर मम्‍मत भी करते रहते हैं। इनका सेवन करने से मेंट्ल हेल्थ को दुरुस्त रखा जा सकता है।

ये भी पढ़े :

# आखिर कैसे कोरोना के साइलेंट स्प्रेडर बन रहे बच्चे! जानें क्या कहती हैं शोध

# क्या आपको भी होती हैं यूरिन के दौरान प्राइवेट पार्ट में जलन, आजमाए ये घरेलू उपचार

# बच्चों को चूमने से पहले जान लें ये बात, स्वास्थ्य पर पड़ता हैं बुरा असर

# ऐसे कर सकेंगे सर्दी-जुकाम और कोरोना के लक्षणों की अलग पहचान

# कोरोना लेकर आया नई चुनौती, धूल के कण भी बन रहे संक्रमण का कारण, जानें इससे जुड़ी शोध

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com