बारिश के दिनों में रहती है पैरों में दर्द की समस्या, इन उपायों की मदद से पाए राहत

By: Ankur Sun, 28 July 2019 11:28:45

बारिश के दिनों में रहती है पैरों में दर्द की समस्या, इन उपायों की मदद से पाए राहत

बरसात के इस मौसम में घूमना सभी को पसंद आता हैं और लोग अपने परिवार के साथ घूमने का मजा भी उठाते हैं। लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि घूमने के बाद थकान होने की वजह से पैरो में दर्द होने लगता हैं और घूमने का मजा आपके लिए सजा के तौर पर उभरने लगता हैं। पैरों का यह दर्द आपको असहाय बनाता हैं और असहनीय पीड़ा से मिलाप करवाता हैं। इससे निजात पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं जो काफी मददगार साबित होंगे। तो आइये जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में...

हॉट एंड कोल्ड वॉटर थेरेपी

हॉट एंड कोल्ड वॉटर थेरेपी पैर में दर्द के इलाज के लिए एक कारगर तरीका है। हॉट वॉटर ट्रीटमेंट ब्लड फ्लों को बढ़ावा देने और कोल्ड ट्रीटमेंट सूजन को कम करने में मदद करता है। दो पानी की बाल्टी लें एक में ठंडा पानी और दूसरें में सहने करने योग्य गर्म पानी डालें। अपने पैरों को तीन मिनट गर्म पानी की बाल्टी में डालें और तीन मिनट के बाद अपने पैरों को 10 सेकंड के लिए ठंडे पानी की बाल्टी में डालें। इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराये। लेकिन ध्यान रहें कि आप गर्म पानी से शुरूआत और ठंडे पानी पर समाप्त करें। आप पैरों में दर्द को कम करने के लिए 10 मिनट के लिए बारी-बारी गर्म और ठंडा पैक भी लगा सकते हैं।

तेजपत्ता

अगर आपको दबाव, मोच या चोट के कारण पैरों में दर्द का अनुभव हो रहा हैं, तो आप परेशानी से राहत पाने के लिए तेजपत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यह पैरों की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। एक कप सेब के सिरके में एक मुट्ठी तेजपात मिलाकर कुछ मिनट के लिए उबाल लें। अब सूती कपड़े की मदद से दर्द वाले हिस्से पर लगाये। पैर में दर्द ठीक होने तक इस उपाय को दिन में कई बार दोहराये।

सिरका


सिरका, सूजन, मोच या ऐंठन के कारण होने वाले पैरों में दर्द का कारगर इलाज है। गर्म पानी की एक बाल्टी में दोब बड़े चम्मच सिरके और एक छोटा चम्मच नमक या सेंधा नमक मिलाये। फिर इसमें अपने पैरों को लगभग 20 मिनट के लिए डूबों दें।

सेंधा नमक

सेंधा नमक एक और प्रभावी घरेलू उपाय है, जो पैरों के दर्द से तत्काल राहत प्रदान करने में मदद करता है। गर्म पानी के एक टब में 2-3 बड़े चम्मच सेंधा नमक के मिलाकर, इसमें अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डालें। फिर अपने पैरों को ड्राईनेस से बचाने के लिए उनपर मॉश्चराइजर लगाये।

लौंग का तेल

लौंग का तेल सिरदर्द, जोड़ों के दर्द, एथलीट फुट, नेल फंगस और पैरों के दर्द को दूर करने वाला एक अद्भुत तेल है। तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल पैरों में धीरे-धीरे मालिश करने के लिए करें। मसाज रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है और मांसपेशियों को आराम देता है। पैरों में दर्द की समस्य से जल्द राहत पाने के लिए एक दिन में कई बार मालिश करें।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com