Advertisement

ध्रूमपान करना सेहत के लिए है घातक, जाने इससे कैसे पाए छुटकारा

By: Nupur Fri, 05 Mar 2021 10:54 PM

ध्रूमपान करना सेहत के लिए है घातक, जाने इससे कैसे पाए छुटकारा

वैसे तो किसी भी बुरी आदत की लत लगना बहुत खराब होता है। लेकिन स्मोकिंग और शराब पीने की आदत तो सबसे खराब होती हैं। इनकी वजह से कई बार आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सिगरेट-बीड़ी पीने से कैंसर, फेफड़ों को नुकसान-सूजन, हृदय रोग जैसी कई गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। यहां तक कि धूम्रपान की वजह से कई लोग हर साल अपनी जान भी गंवाते हैं। लेकिन अगर आप भी इस लत का शिकार हैं, तो हम आपकी मदद करेंगे। हम आपको आसान तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आप इस आदत को बदल सकते हैं।

say no to smoking,smoking is injurious to health,healthy living,Health tips ,ध्रूमपान छोडने के तरीके

ओट्स
भरपूर ओट्स खाएं। ओट्स शरीर से घातक विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और स्मोकिंग की चाहत को कम कर देता है।

मुलेठी और लाल मिर्च
अगर आप मुलेठी का सेवन करते हैं तो इसका हल्का मीठा स्वाद धूम्रपान की इच्छा को खत्म करने में राहत देता है। इसके अलावा लाल मिर्च सिर्फ सब्जी को चटपटा नहीं बनाती, बल्कि ये धूम्रपान छोड़ने में भी आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में एक चुटकी लाल मिर्च डालकर इसका सेवन रोजाना करना है।

say no to smoking,smoking is injurious to health,healthy living,Health tips ,ध्रूमपान छोडने के तरीके

शहद
शहद यानी हनी में विटामिन्सो, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्मोेकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करेगा। हमेशा शुद्ध शहद का ही इस्तेनल करें जिससे बेहतर रिजल्ट मिले।

अदरक-आंवले का पाउडर

धूम्रपान छोड़ने में अदरक और आंवले का पाउडर भी आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अदरक और आंवले को सूखा लेना है और फिर इन दोनों को पीसकर इसका पाउडर बनाना है। इसके बाद जब भी आपका मन धूम्रपान करने का करे, तो आपको इस पाउडर में नींबू-नमक मिलाकर इसका सेवन करना है।

जिनसेंग

यह एक शक्तिशाली हर्ब है, जो शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ा देता है। जब आप स्मोकिंग छोड़ रहे होते हैं, तो आपका शरीर तनाव और आलस्य की चपेट में आ जाता है। जिनसेंग इन सबसे निपटने में मदद करता है।

say no to smoking,smoking is injurious to health,healthy living,Health tips ,ध्रूमपान छोडने के तरीके

अंगूर के बीज का अर्क
यह क्षारीय प्रकृतिक का होता है, जो कि रक्तए में एसिडिटी को कम करता है और फेफड़ों तथा शरीर को स्मो किंग से जो नुकसान हुआ है, उससे बचाता है।

संगत बदलने की जरुरत
अगर आप सच में धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी संगत बदलने की बेहद जरूरत है, क्योंकि जब तक आप ऐसी संगत में रहेंगे जो धूम्रपान करते हैं तो आपका सिगरेट छोड़ना बेहद मुश्किल है। इसके अलावा अपने मन में इच्छाशक्ति लाकर भी आप धूम्रपान छोड़ सकते हैं।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।


Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com