• हिन्दी न्यूज़››
  • हेल्थ››
  • मौसम के अनुसार किया गया फलों का सेवन पहुंचाता हैं फायदा, गर्मियों में करें इन्हें शामिल

मौसम के अनुसार किया गया फलों का सेवन पहुंचाता हैं फायदा, गर्मियों में करें इन्हें शामिल

By: Ankur Thu, 22 Apr 2021 11:46 AM

मौसम के अनुसार किया गया फलों का सेवन पहुंचाता हैं फायदा, गर्मियों में करें इन्हें शामिल

आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि फलों का सेवन करना चाहिए जो की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। यह बिल्कुल सही हैं कि फलों का सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता हैं, लेकिन तब जब उस फल को खाने का उचित मौसम हो। जी हां, बिना सही जानकारी के फलों का सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता हैं। अभी गर्मियों का मौसम जारी हैं तो ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फलों की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें गर्मियों के दिनों में खाना बहुत फायदेमंद साबित होता हैं।

केला

गर्मियों में सुबह उठकर दूध के साथ केला खाने से आपको फायदा पहुंचेगा। कब्ज की समस्या का भी निवारण होगा। कोशिश करें कि ज्यादा केले न खाएं। एक या दो केले खाना आपके लिए पर्याप्त होगा और आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी लेकिन यदि आपने ज्यादा केले खा लिए तो पूरे दिन आपको पेट में भारीपन महसूस हो सकता है। केला खाने के ठीक बाद खाना न खाएं।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,fruits in summer ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, गर्मियों में फल

तरबूज

जब वातावरण में तापमान बहुत अधिक बढ़ जाए तो तरबूज खाएं, ये आपको अंदर से शीतलता पहुंचाएगा। धूप में किसी काम से निकले हैं तो बाहर का कुछ खाने की बजाय तरबूज खाएं। तरबूज में बहुत अधिक मात्रा में पानी और पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए ये किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसे रोज खाने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है और कोई भी व्यक्ति इसका सेवन कर सकता है।

मौसंबी

गर्मी में मौसंबी खाने से शरीर को बहुत लाभ पहुंचता है। मौसंबी खाने से शरीर को ऊर्जा तो मिलती है, साथ ही यह शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता है। यदि आप धूप में कहीं बार निकले हैं और चिलचिलाती धूप से परेशान हैं तो मौसंबी का जूस पीकर खुद को तरोताजा करें। दोपहर में इसका सेवन करने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,fruits in summer ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, गर्मियों में फल

नारियल

नारियल का पानी गर्मियों में तो प्रतिदिन पीना चाहिए। निर्जलीकरण की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं और इस मौसम में पेट की गड़बड़ भी होती रहती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि एसिडिटी या पेट के छालों से राहत पाने के लिए किसी अन्य घरेलू उपाय को आजमाने की बजाय सुबह- शाम नारियल पानी पिएं। सुबह खाली पेट नारियल पानी न पिएं। थोड़ा कुछ खाने के बाद इसका सेवन करें।

अंगूर

गर्मी में अंगूर बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। त्वचा में यदि रूखापन है तब भी अंगूर का सेवन आपको इस समस्या से राहत दिलाता है। यदि आप अचानक से कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो अंगूर खा लें, इससे आपको तुरंत शक्ति मिल जाएगी। रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन लाभदायक हो सकता है।

ये भी पढ़े :

# कोरोना के दौर में इम्यूनिटी और ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए करे इन चीजों का सेवन

# क्या घटने लगा हैं शरीर का ऑक्सीजन लेवल, आयुर्वेद के इन उपायों से दूर करें परेशानी

# जरूरी आहार से बनती हैं लिवर की सेहत, जानें किनका सेवन करना रहेगा उचित

# खर्राटे की समस्या पहुंचाती हैं सेहत को नुकसान, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

# कोरोना के नई स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता, आंखें कर रहा खराब, सुनने की शक्ति भी हो रही कम

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com