इन 4 तेल से करें शिशु की मालिश, बच्चों की हड्डियां बनेगी मजबूत

By: Ankur Tue, 28 Jan 2020 7:39:13

इन 4 तेल से करें शिशु की मालिश, बच्चों की हड्डियां बनेगी मजबूत

हर मां की चाहत होती है कि उसका बच्चा स्वस्थ और हंसता-खेलता रहे। ऐसे में बच्चों की अच्छी देखभाल की जिम्मेदारी मां पर ही होती हैं। बच्चों के लिए वैसे तो मां का दूध ही पूर्ण आहार हैं। लेकिन इसी के साथ ही कई लोग मसाज की मदद भी लेते हैं ताकि बाचों की हड्डियां मजबूत हो। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तेल की जानकारी लेकर आए हैं जिनसे मसाज की जाए तो बच्चों की हड्डियां मजबूत बनती हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

Health tips,health tips in hindi,massage oil for child,child care tips,baby bones strong ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, मसाज के लिए तेल, बच्चों की देखभाल, बच्चों की मजबूत हड्डियां

आलिव ऑयल

जैतून का तेल अर्थात् ऑलिव ऑयल एक आम तेल है, जिसे बच्चों के लिए दुनिया भर में प्रयोग किया जाता है। इसे विशेष रूप से बच्चों की मालिश करने के लिए पैक किया जाता है। माना जाता है कि जैतून के तेल से बाल बढ़ते हैं, यदि बच्चे के सिर पर कम बाल हों तो इस तेल से उसके सिर की मालिश कर आधे घंटे बाद उसे नहलाएं।

नारियल तेल

दक्षिण में नारियल का तेल शिशु की मालिश के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण इंफेक्शन रोकने में हेल्प करते हैं और इसका आपके बच्चे की कोमल त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इस तेल से बच्चे और बड़ों दोनों की मालिश की जा सकती है। नारियल तेल को हल्का गर्म करके बॉडी मसाज करने पर स्किन, बाल और हड्डियों की हेल्थ अच्छी रहती है।

Health tips,health tips in hindi,massage oil for child,child care tips,baby bones strong ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, मसाज के लिए तेल, बच्चों की देखभाल, बच्चों की मजबूत हड्डियां

बादाम का तेल

यूं तो बादाम का तेल बच्चे ही नहीं हर उम्र के लोगों के लिए अच्छा होता है। बादाम ऑयल में विटामिन ई किसी और तेल की तुलना में अधिक होता है, जिससे शरीर को ताकत मिलती है। सर्दियों में बादाम के पौष्टिक तेल से शिशु की मालिश करने से ना सिर्फ उसकी बोन्स मजबूत होती हैं, बल्कि उसकी स्किन भी सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। यह बच्चे के ब्रेन के लिए भी अच्छा होता है। मेरी दादी कहती थी कि अगर थोड़ा का बादाम रोगन यानी बादाम का तेल बच्चे के तालु में डाल दिया जाए तो उसका दिमाग तेज होता है।

तिल का तेल

यह तेल मसाज करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपके बच्चे की त्वचा खिंच जाती है तो तिल का तेल लगाएं और उसी से मसाज करें। लेकिन यह नकली न हों, वरना इससे नुकसान भी हो सकता है। इस ऑयल को लगाने से शरीर में गर्माहट आती है, इसलिए कोशिश करें कि तिल के तेल से बच्चों की मालिश सिर्फ सर्दियों में ही करनी चाहिए।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com