मानसून में इन 6 तरीको से रखे अपना और अपनों का ख्याल

By: Pinki Tue, 18 July 2017 11:37:08

मानसून में इन 6 तरीको से रखे अपना और अपनों का ख्याल

मानसून के दौरान कई तरह की त्वचा संबंधी या फिर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का भी अंदेशा बना रहता है। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप बारिश में भीग गई हैं तो नहाना न भूलें, इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी। मानसून के दौरान त्वचा में संक्रमण होना बहुत आम बात हैं। मानसून में इन 6 तरीको से आप अपना और अपनों का ख्याल रख सकतें है

# ऑयली स्किन हर किसी के लिए परेशानी का कारण होती हैं। लेकिन ऑयली त्वचा मानसून में ज्यादा ही परेशान करती हैं। इसलिए इस मौसम में ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है जैसे सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रबिंग का प्रयोग कर अपनी त्वचा को साफ करें। इसके अलावा इस मौसम में केवल वाटर प्रूफ मेकअप का ही प्रयोग करें तथा इस मौसम में जेल सनस्क्रीम का प्रयोग ना करें।

# बारिश में समोसा, पकौड़े, चाट जैसी चीजें बहुत पसंद आती है, लेकिन इस मौसम के दौरान स्‍ट्रीट फूड से पूरी तरह से बचना चाहिए। बारिश के मौसम में सड़क पर पानी भर जाने से वहीं बनने वाले स्ट्रीट फूड में कीटाणु पैदा होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है। अगर बाहर खाना खाना है तो खाते समय सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि आप जिस स्थान पर खाना खाने जा रहे हैं वह साफ सुथरा हो।

Health tips,monsoon season,monsoon season infection

# बारिश के पानी से बालो पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे आपके बाल उलझे व रूखे हो सकते हैं। बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बारिश में भीगने पर बालों को अच्छे शैंपू से धोएं और कंडीशनर लगाएं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं।

# मानसून के दौरान शरीर की अच्छी तरह से सफाई के लिए स्क्रब जरूर करें।

# मानसून के दौरान नाखूनों की सफाई पर विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इनके जरिए शरीर में गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं। हमेशा अपने हाथ-पैर के नाखूनों को छोटा रखें और उन्हें साफ रखें।

# बारिश के मौसम में गंदे पानी में चलने से बचें, ताकि आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन न हो। घर आने पर अपने पैर अच्छी तरह साबुन से साफ़ करें और फिर उन्हें अच्छे से पोछने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com