नाखूनों की मजबूती और खूबसूरती बढ़ाने के लिए आजमाए ये 5 तरह के क्यूटिकल ऑयल

By: Ankur Mon, 18 Oct 2021 6:21 PM

नाखूनों की मजबूती और खूबसूरती बढ़ाने के लिए आजमाए ये 5 तरह के क्यूटिकल ऑयल

महिलाएं सुंदरता पाने के लिए कई जतन करती हैं लेकिन अक्सर वे नाखूनों पर ध्यान देना भूल जाती हैं। जिस तरह बालों की मजबूती और सुंदरता आपकी खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं, उसी तरह नाखून भी आकर्षण बढ़ाते हैं। ऐसे में नाखूनों को स्वस्थ रखने की जरूरत होती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए घर पर तेल बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इन क्यूटिकल ऑयल के बारे में जो नाखूनों के लिए लाभदायक साबित होंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,nails beauty

नारियल का तेल और वैसलीन

नारियल के तेल की कुछ बूंदों को यदि वैसलीन के साथ मिक्स की जाएं और नाखूनों के साथ-साथ क्यूटिकल्स पर लगाया जाए तो ऐसा करने से नाखूनों की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। ऐसे में आप बने मिश्रण को 15 से 20 मिनट के नाखूनों पर लगाएं और उसके बाद सूखे कपड़े से नाखूनों को अच्छे से पौछ लें। ऐसा करने से न केवल नाखून चमकदार नजर आएंगे बल्कि वे मजबूत भी बने रहेंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,nails beauty

वैसलीन और एसेंशियल से बनाएं तेल

इस तेल को बनाने के लिए आपके पास एसेंशियल ऑयल के साथ वैसलीन और शिया बटर का होना भी जरूरी है। अब आप तीनों मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें और बने मिश्रण को नाखून और उनके आसपास क्यूटिकल्स पर लगाएं। तकरीबन 15 मिनट तक हल्के-हल्के हाथों से मसाज करते रहें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो रात भर इस मिश्रण को नाखून पर लगा रहने दे सकते हैं। उसके बाद सुबह उठकर आप नाखूनों को साफ कपड़े से पौछ लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,nails beauty

नारियल का तेल और कैस्टर ऑयल

नारियल के तेल से भी नाखूनों को मजबूत बनाया जा सकता है। ऐसे में कैस्टर ऑयल और नारियल का तेल मिक्स करें और नाखूनों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इस मिश्रण नाखून पर लगा रहने दें और उसके बाद साधारण पानी से धो लें। अब सूखे कपड़े से पौछ लें। ऐसा करने से न केवल नाखून मजबूत नजर आते हैं बल्कि ये लंबे और चमकदार भी नजर आएंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,nails beauty

नारियल का तेल और तिल का तेल

नारियल का तेल और तिल का तेल नाखूनों के लिए बेहद उपयोगी है। ऐसे में नारियल के तेल की कुछ बूंदे तिल के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और बने मिश्रण को नाखूनों और क्यूटिकल्स पर अच्छे से लगाएं। अब इस मिश्रण को रात में नाखूनों पर लगा रहने दें। अगले दिन उसे साफ कपड़े से पूछ लें या साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से नाखून लंबे और मजबूत नजर आएंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,nails beauty

विटामिन ई और नारियल तेल

इस तेल को बनाने के लिए आप नारियल के तेल में विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाएं। और बने मिश्रण को नाखून पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इस मिश्रण नाखून पर लगा रहने दें और उसके बाद साधारण पानी से धो लें। अब सूखे कपड़े से पौछ लें। ऐसा करने से न केवल नाखून चमकदार बनेंगे बल्कि ये मजबूत भी नजर आएंगे।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। lifeberrys हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें।)

ये भी पढ़े :

# सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या एक आम परेशानी, निजात पाने के लिए 9 असरदार घरेलू उपाय

# घर बैठे पाएं चेहरे की दमकती त्वचा, ये 7 उबटन बनाएंगे आपका काम आसान

# आर्यन के समर्थन में आईं ट्विंकल, स्क्विड गेम से की केस की तुलना, उर्वशी ने शेयर किया पोस्टर

# बालों को बिना नुकसान पहुंचाएं इन 5 आसान घरेलू उपायों से करें इन्हें स्ट्रेट

# झाड़ू जैसे हो गए है बाल, न करे चिंता, इन 7 हेयरपैक की मदद से बनाए इन्हें मुलायम

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com