इन प्राकृतिक तरीकों को आजमाए, बढ़ेगी आंखों की चमक और आकर्षण

By: Ankur Sun, 23 Jan 2022 3:39 PM

इन प्राकृतिक तरीकों को आजमाए, बढ़ेगी आंखों की चमक और आकर्षण

कहा जाता हैं कि आंखें दिल की जुबां होती हैं जो कई बातें बयां करती हैं। जब भी कभी कोई आपको देखता हैं तो पहली नजर आपकी आंखों पर ही पड़ती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि आंखों की चमक बनी रहे जो कि आपके चहरे का आकर्षण बढ़ाने में भी मदद करती हैं। देखा जाता हैं कि नींद की कमी या दिनभर स्क्रीन के सामने काम करने से इनकी चमक खोने लगती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आंखों की चमक और आकर्षण दोनों बढ़ेंगे। तो आइये जानते हैं इनके बारे में...

natural ways to increase eye vision,beauty tips,beauty hacks

आंखों को हाइड्रेट करें

साफ़ और चमकती हुई आंखों के लिए एक बहुत ही साधारण सा तरीका है के आंखों को अच्छे से हाइड्रेट रखें। रोजाना दिन में तीन से चार बार ताजे पानी से आंखों को धोयें। इससे आपकी थकी हुई आंखों को आराम मिलेगा। आंखों के पानी को सूखने से बचाने के लिए लम्बे समय तक टीवी या कंप्यूटर की स्क्रीन पर देखने से बचें। अगर आपका काम कंप्यूटर से सम्बंधित है तो काम के बीच में समय निकाल आंखों को 2 से तीन मिनट के लिए झपके। इससे आंखों को आराम मिलेगा और आंखों का पानी भी कम सूखेगा। इसके अतिरिक्त पानी का अच्छे से सेवन करे और पानी वाले फल और सब्जियों को ज्यादा प्रयोग में लाएं।

natural ways to increase eye vision,beauty tips,beauty hacks

आँवला

आयुर्वेद के हिसाब से आँवला चमकदार आंखों के लिए बहुत ही गुणकारी है। आँवला विटामिन ए और विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत होने के कारण आंखों की मसल्स को मजबूत बनाता है। आंखों में खुजली और रेडनेस से भी निजात दिलाने में आँवला बहुत ही लाभकारी होता है। आँवले पाउडर को रात भर पानी में भिगो कर रखे अगले दिन सुबह पानी को छान लें। अब इस पानी में बराबर मात्रा में सादा पानी और मिलाये और इस मिश्रण से आंखों को धो लीजिये। इस उपाय का रोजाना प्रयोग करें। आप चाहें तो आँवले को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते है।

natural ways to increase eye vision,beauty tips,beauty hacks

खीरा

थकी हुई और बेजान आंखों को आराम देने के लिए आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते है। खीरे में मौजूद पानी की अत्यधिक मात्रा आपकी आंखों की थकान दूर कर उनकी चमक वापस लाएगा। खीरे का नियमित सेवन आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से भी छुटकारा दिलाता है। खीरे की थोड़ी मोटी स्लाइस काट लें और दस से पंद्रह मिंट के लिए फ्रीज़ में रखें। अब इन ठंडी स्लाइसेस को अपनी बंद आंखों पर रखे। खीरे को तब तक आंखों पर रहने दे जब तक वह गर्म ना हो जाए। इसके बाद आंखों को ताजे पानी से धो लें। इस उपाय को आप अपनी जरुरत के हिसाब से कभी भी इस्तेमाल कर सकते है।

natural ways to increase eye vision,beauty tips,beauty hacks

आंखों की मसाज

हल्की हाथों की उँगलियों से आंखों की मसाज करना एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है चमकती हुई ऑंखें पाने का। आंखों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और आंखों का तनाव भी दूर होता है। आपको यह जानकार हैरानी होगी के मसाज से आंखों पर पड़ी झुर्रियाँ में भी फर्क पड़ता है। अपनी उँगलियों पर दो से तीन बून्द नारियल तेल या ओलिव आयल लें और आंखों की मसाज करें। मसाज करते समय ध्यान रखियें की आंखों पर ज्यादा दबाव ना पड़े। रोजाना नियमित रूप से मसाज करने से आंखों में बहुत अच्छा ग्लो आता है।

natural ways to increase eye vision,beauty tips,beauty hacks

गुलाब जल

गुलाब जल को थकी हुई आंखों को आराम दिलाने के लिए और उनकी चमक लाने के लिए सदियों से ही इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल आंखों को ठंडा कर उनकी गन्दगी को भी साफ़ करते है और इसके अलावा आंखों की आसपास की स्किन को भी अच्छी सेहत प्रदान करता है व आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स को भी खत्म करते है। इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ी सी कॉटन लेकर गुलाब जल में भिगोये। उस कॉटन को अपनी बंद आंखों पर रख दें। इस कॉटन को अपनी आंखों पर 10 से 15 मिंट तक रखें रहने दे। और फिर आंखों को ताजे पानी से धो लें। जब भी आंखों में जलन, रेडनेस या थकान लगे तभी आप इस उपाय को अपनाकर इस परेशानियों से निजात पा सकते है।

natural ways to increase eye vision,beauty tips,beauty hacks

दूध

दूध आपकी आंखों की प्राकृतिक चमक वापस लाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह हमारी थकी हुई आंखों को आराम देने और उनकी जलन को ठीक करने के लिए जाना जाता है। दूध के इस्तेमाल से आंखों की मसल्स को भी लाभ होता है। कॉटन को दूध में भिगो कर आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें। और ताजे पाने से चेहरा धो लीजिये। इस उपाय को आप सप्ताह में दो से तीन कर सकती है।



natural ways to increase eye vision,beauty tips,beauty hacks

आंखों का व्यायाम

आंखों को आराम दिलाने और उनमे चमक लाने के लिए कुछ आंखों की एक्सरसाइज जरूर करें। जैसे की आंखों को अच्छे से टाइट बंद करें और एकदम से आंखों को खोले। आंखों को इतना अच्छे से खोले और तब तक खोल कर रखे जब तक के आंखों में पानी ना आ जाये। ऐसा करने से आंखों को ताजगी का अनुभव होगा और उनमे चमक भी आएगी। एक और महत्वपूर्ण व्यायाम है आंखों के लिए उसमे आप अपनी आंखों के आगे पेन या पेंसिल को सीधी लाइन में घुमाये और आंखों से पेन या पेन्सिल की नोक पर ध्यान केंद्रित करें। इस उपाय एक्सरसाइज से आंखों का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा। इस एक्सरसाइज को रोजाना 10 मिनट के लिए करे। इसके अतिरिक्त हाथों को अच्छे से आपस में रब करे और हथेलियों को गर्म करें। गर्म हथेलियों को बंद आंखों पर रखें। इस एक्सरसाइज से आंखों की थकान दूर होती है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com